होम »  लिविंग हेल्दी »  Vegetarian Protein: क्या सोया प्रोटीन का सबसे हेल्दी स्रोत है? जानें एक्सपर्ट की क्या है राय

Vegetarian Protein: क्या सोया प्रोटीन का सबसे हेल्दी स्रोत है? जानें एक्सपर्ट की क्या है राय

Soy Protein Benefits: बहुत से वेजिटेरियन्स अपने प्रोटीन के सेवन के लिए पूरी तरह से सोया से भरपूर खाद्य पदार्थों पर निर्भर होते हैं. क्या सोया एक हेल्दी चीज है? पोषण विशेषज्ञ क्या कहते हैं, यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Vegetarian Protein: क्या सोया प्रोटीन का सबसे हेल्दी स्रोत है? जानें एक्सपर्ट की क्या है राय

High protein Vegetarian Meals: प्रोटीन डाइट के लिए सिर्फ सोया का सेवन ठीक नहीं है

Vegetarian Protein: शाकाहारियों के लिए सही प्रकार का प्रोटीन चुनना हमेशा एक संघर्ष भरा काम है. प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों (Protein Rich Foods) में मांस, मछली, अंडे, फलियां, दूध, डेयरी प्रोडक्ट्स और सोया शामिल हैं. नॉनवेज के स्रोतों में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है. ये चीजें वसा (विशेष रूप से संतृप्त या खराब वसा) में भी उच्च होते हैं और इनमें फाइबर की कमी भी होती है. न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर के मुताबिक, रेड मीट खाने पर आपको स्किन और उसके फैट को हटाने हटाना चाहिए. वेजिटेरियन प्रोटीन (Vegetarian Protein) की बात करें तो दाल, फलियां, दूध और सोया इसके प्राथमिक स्रोत हैं. अपनी पुस्तक डोंट लूज योर माइंड लूज योर वेट में, दिवेकर का कहना है कि कुछ शाकाहारी लगभग पूरी तरह से अपने प्रोटीन सेवन के लिए सोया पर निर्भर हैं. "यह एक बहुत अच्छा विचार नहीं है." 

गिलोय डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ बुखार, पाचन के लिए है कमाल, और भी कई गजब के फायदे!

सोया प्रोटीन का एक स्वस्थ स्रोत है? | Is Soy A Healthy Source Of Protein?


मुंबई में सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर के अनुसार, आपको उन प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए कई तरह के अमीनो एसिड पाए जाते हों. "शाकाहारियों को हमेशा कई सारे फूड्स का सेवन करना चाहिए क्योंकि ज्यादातर शाकाहारी स्रोतों में अमीनो एसिड सीमित होते हैं. रोटी में अमीनो एसिड की कमी होती है, जो दाल के द्वारा पूरी की जा सकती है. आपके चावल में भी यह एसिड कम होता है इसे भी कढ़ी (दही से बनी), या कुछ खास सब्जियों से पूरा किया जा सकता है. जीरा (जीरा) और तिल (तिल के बीज) जैसे बीजों से भी अमीनो एसिड की कमी को दूर किया जा सकता है. 

नारियल तेल और कॉफी नेचुरल तरीके से घटाते हैं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी, रोजाना सेवन कर Belly Fat भी होगा कम!

 वह कहती हैं सोय महान है, "लेकिन क्योंकि यह एस्ट्रोजेन (महिला हार्मोन) के स्तर को बढ़ा सकता है, यह अधिक नहीं होना चाहिए. अगर आप सोया पसंद करते हैं, तो एक दिन एक उत्पाद खाएं"  न्यूट्रीशनिस्ट नमामि अग्रवाल कहती हैं, सोया प्रोटीन आपकी डाइट में एक्स्ट्रा के रूप में हो सकता है, लेकिन किसी भी अन्य खाद्य स्रोत की तरह- मॉडरेशन प्रमुख है. अग्रवाल बताती हैं, "थायरॉयड ग्रंथि से संबंधित विकारों से पीड़ित लोगों को इसकी खपत को कम से कम करना चाहिए या तब तक कम करना चाहिए जब तक कि यह स्थिति स्थिर न हो जाए"

अग्रवाल कहती हैं, "सोया में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं जो एस्ट्रोजन हार्मोन (फाइटोएस्ट्रोजेन) के समान जैविक प्रभाव डाल सकते हैं और ये आइसोफ्लेवोन्स थायरॉयड ग्रंथि के कामकाज में भी हस्तक्षेप कर सकते हैं- हालांकि, दोनों प्रभाव हल्के हैं." 

दीवेकर का कहना है कि प्रोटीन में अमीनो एसिड की मात्रा महत्वपूर्ण है. अपने आहार में विभिन्न प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना अपने आहार से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने का सही तरीका है. 

 ये 4 हेल्दी सीड्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में हैं कमाल, स्नैक्स में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को करें मैनेज!

92bq2qm8दाल चावल एक प्रोटीन युक्त भोजन है जिसमें संपूर्ण एमिनो एसिड प्रोफ़ाइल है

सोया के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Soy

1. सोया प्रोटीन का एक पूर्ण स्रोत है, जिसका अर्थ है कि इसमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो आपके शरीर में अपने आप उत्पन्न नहीं हो सकते हैं.

2. यह कई प्रकारों में आता है, जैसे- सोयाबीन, एडमाम, टोफू, मिसो, टेम्पेह, सोया दूध या सोया आधारित प्रोटीन पाउडर.

3. सोया प्रोटीन में कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं है और संतृप्त वसा की नगण्य मात्रा है, जबकि इसका अभी भी उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन स्रोत है.

4. पशु प्रोटीन की तुलना में, सोया प्रोटीन कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रभावी है.

5. सोया प्रोटीन ल्यूसीन में भी समृद्ध है, मांसपेशियों के विकास के लिए जिम्मेदार एक अमीनो एसिड, दुबला मांसपेशियों में सुधार और मांसपेशियों का रखरखाव कर सकता है.

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दातों का पीलापन दूर कर सफेद और चमकीले दांत पाने के लिए ये नेचुरल उपाय आएंगे काम

लॉकडाउन में हो रही है कब्ज और एसिडिटी की समस्या, ये टॉप 3 फूड्स दिलाएंगे राहत

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टार फ्रूट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और Weight Loss के लिए है कारगर, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और फायदे!

क्या खाली पेट वर्कआउट करना सही है, जानें Workout के पहले और बाद डाइट में किन चीजों को शामिल करने से होगा फायदा?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------