होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  स्टार फ्रूट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और Weight Loss के लिए है कारगर, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और फायदे!

स्टार फ्रूट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और Weight Loss के लिए है कारगर, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और फायदे!

Star Fruit For Blood Pressure: कमरख जो आमतौर पर स्टार फल के रूप में जाना जाता है एक मीठा और खट्टा फल है. इस फल में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, कमरख ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Control Blood Pressure) करने के साथ वजन घटाने में असरदार हो सकता है.

स्टार फ्रूट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और Weight Loss के लिए है कारगर, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और फायदे!

Star Fruit For Blood Pressure: कमरख ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ डायबिटी में भी है फायदेमंद!

खास बातें

  1. कमरख में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है.
  2. कमरख ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद है!
  3. स्टार फ्रूट वजन घटाने में भी कर सकता है मदद.

Star Fruit Benefits: फल और सब्जियां आपके आहार का एक अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए. फलों में चुनने की बारी आती है तो आपके पास कई तरह के विकल्प मौजूद हैं. हर फल की अपनी अलग विशेषता होती है. कमरख जो आमतौर पर स्टार फल (Star Fruit) के रूप में जाना जाता है एक मीठा और खट्टा फल है. इस फल में कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, कमरख ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने Star Fruit For Controlling Blood Pressure) के साथ वजन घटाने में असरदार हो सकता है. यह फल पीले और हरे रंग के साथ एक तारे जैसा दिखता है. कमरख में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी 5, फोलेट और प्रोटीन की एक छोटी मात्रा सहित कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं. यह फल कैलोरी में भी कम होते हैं जो वजन घटाने (Weight Loss) के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. आप हमेशा की तरह स्टार फल का आनंद ले सकते हैं या सॉस, जाम तैयार करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं या इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं. कमरख ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

नेचुरल ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन के लिए बेसन से बनाएं Face Pack और इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

स्टार फ्रूट के हैं ये शानदार फायदे | These Are The Great Benefits Of Star Fruit



1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद

स्टार फ्रूट में पोटेशियम और फाइबर होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से लड़ने के लिए आप अपने आहार में अन्य फलों के साथ कमरख को शामिल कर सकते हैं. एक हेल्दी डाइट आपको उच्च रक्तचाप से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद कर सकती है.



क्या Diabetes में किशमिश और व्हाइट ब्रेड खा सकते हैं? हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए आज से ही न खाएं ये 5 चीजें!

k49is0dgStar Fruit ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है

2. खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में असरदार

फाइबर से भरपूर फलों की उच्च मात्रा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है. यह समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. नियंत्रित रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल स्वस्थ हृदय में योगदान करते हैं.

आसानी से बनने वाले इन 2 वेट लॉस सूप को डाइट में शामिल कर तेजी से घटाएं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी!

3. वजन घटाने में मददगार

इस फल में बहुत कम कैलोरी होती है. इसमें फाइबर भी होता है जो आपको अधिक समय तक भरा रख सकता है और आपको कम कैलोरी का सेवन करवा सकता है. उच्च फाइबर सामग्री भी पाचन को बढ़ावा देगी. स्टार फल के ये गुण इसे वजन कम करने के अनुकूल बनाते हैं.

3cvfiqvgStar Fruit Benefits: कमरख में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है इसलिए यह वजन घटाने में भी फायदेमंद है

4. आपकी त्वचा और बालों के लिए लाभदायक

स्टार फल में सौंदर्य लाभ भी होते हैं. यह त्वचा और बालों दोनों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. विटामिन सी की मौजूदगी इसे आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद बनाती है. विटामिन बी बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाता है और बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

हींग का पानी Diabetes कंट्रोल करने, मोटापा घटाने और Period Pain से राहत दिलाने में है कमाल!

5. डायबिटीज में भी फायदेमंद

डायबिटीज रोगियों के लिए स्टार फ्रूट भी एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है. मधुमेह के रोगी मॉडरेशन में फल खा सकते हैं. यह डायबिटीज रोगियों के लिए एक हेल्दी नाश्ता का विकल्प हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना रात को सोने से पहले पिएं ये ड्रिंक, आएगी अच्छी नींद और मिलेंगे कई गजब के फायदे!

गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 5 फल, और भी हैं कई फायदे!

Acidity, पेट दर्द और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये योगासन, नेचुरल तरीके से गायब होगी पेट की गैस!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गाय या भैंस दोनों में से किसका दूध है ज्यादा फायदेमंद? जानें किसमें होती हैं ज्यादा कैलोरी और प्रोटीन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -