होम »  लिविंग हेल्दी »  Dark Circles Mask: ये 4 नेचुरल मास्क डार्क सर्कल की कर देंगे छुट्टी, स्किन केयर रुटीन में शामिल कर देखें कमाल!

Dark Circles Mask: ये 4 नेचुरल मास्क डार्क सर्कल की कर देंगे छुट्टी, स्किन केयर रुटीन में शामिल कर देखें कमाल!

Dark Circles Mask: डार्क सर्कल काफी आम हैं. तनाव, थकान, उम्र, नींद न आना, सूरज के संपर्क में रहना और कम पानी पीना डार्क सर्कल (Dark Circles) के पीछे के कुछ संभावित कारण हैं. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए मास्क (Mask To Remove The Dark Circle) तैयार करने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं. इसे आप आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

Dark Circles Mask: ये 4 नेचुरल मास्क डार्क सर्कल की कर देंगे छुट्टी,  स्किन केयर रुटीन में शामिल कर देखें कमाल!

Skin Care Routine: इन उपायों को आजमाएं और डार्क सर्कल को अलविदा कहें.

खास बातें

  1. काले घेरे अच्छी नींद न लेने के परिणाम हो सकते हैं.
  2. इन नेचुरल उपायों से पाएं डार्क सर्कल से छुटकारा.
  3. गुलाब जल डार्क सर्कल के लिए कारगर उपाय है!

Best Skin Care Masks: क्या आप अपनी स्किन पर डार्क सर्कल को छिपाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाते हैं? मेकअप की परतें आपको उन्हें ढंकने में मदद कर सकती हैं लेकिन ये स्थायी समाधान नहीं है. डार्क सर्कल (Dark Circles) काफी आम हैं. डार्क सर्कल काफी आम हैं. तनाव, थकान, उम्र, नींद न आना, सूरज के संपर्क में रहना और कम पानी पीना डार्क सर्कल के पीछे के कुछ संभावित कारण हैं. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए मास्क (Mask To Remove The Dark Circle) तैयार करने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं. इसे आप आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. साथ ही डार्क सर्कल के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Dark Circles) भी कारगर साबित हो सकते हैं. कई ऐसी नेचुरल चीजें हैं जिन्हें स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) में शामिल किया जजा सकता है साथ ही स्किन की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खें (Home Remedies For Skin Care) कारगर हो सकते हैं. यहां आपके लिए मास्क तैयार करने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जो डार्क सर्कल से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इनके अलावा, आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और पर्याप्त पानी पीना चाहिए.

क्या खाली पेट वर्कआउट करना सही है, जानें Workout के पहले और बाद डाइट में किन चीजों को शामिल करने से होगा फायदा?

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए अंडर आई मास्क | Under-Eye Masks To Get Rid Of Dark Circles


1. कॉफी मास्क

कॉफी गुणों से भरी हुई है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है. डार्क सर्कल्स से लड़ने के लिए कॉफी का इस्तेमाल आई मास्क को तैयार करने के लिए किया जा सकता है. पेस्ट बनाने के लिए आप कॉफी पाउडर और नारियल तेल मिला सकते हैं. इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं और कुछ मिनटों तक लगा रहने दें. नारियल के तेल की जगह आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं.

क्या Diabetes में किशमिश और व्हाइट ब्रेड खा सकते हैं? हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए आज से ही न खाएं ये 5 चीजें!

2u0i60l8Skin Care Routine: कॉफी मास्क डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए हैं कमाल!

2. आलू और पुदीना मास्क

आलू में त्वचा को चमकाने वाले गुण होते हैं. यह आपको काले धब्बे से लड़ने में भी मदद कर सकता है. पुदीने में ठंडा करने के गुण होते हैं जो डार्क सर्कल और पफनेस को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. कुछ आलू और पुदीने की पत्तियों को पीस लें. इस पेस्ट से रस निकालें. इस तरल में कुछ कपास पैड भिगोएं और उन्हें अपनी आँखों के नीचे रखें.

Protein For Vegetarians: वेजिटेरियन लोगों के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं आसान तरीके

3. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल कई सौंदर्य लाभों से भरी हुई है. आपको बस कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकालने की ज़रूरत है और धीरे से अपनी आंखों के नीचे मालिश करें. आप एलोवेरा जेल में कुछ नींबू का रस भी मिला सकते  इससे आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं.

t8p7n71g

Best Skin Care Masks: एलोवेरा में स्किन को ग्लोइंग बनाने के कमाल के गुण होते हैं!

4. गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किया जाता है. यह सौंदर्य लाभ के साथ भरा होता है. अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाने से आपको त्वचा की परेशानियों से लड़ने में मदद मिल सकती है. रुई के फाहे को गुलाब जल में भिगोकर अपनी आंखों के नीचे रखें. आप इस विधि को रोजाना आजमा सकते हैं.

Skin Care Tips: नेचुरल ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन के लिए बेसन से बनाएं Face Pack और इस स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्टार फ्रूट ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और Weight Loss के लिए है कारगर, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और फायदे!

Ramadan 2020: आज है रमजान का पहला रोजा, सेहत पर न हो असर, सहरी और इफ्तार के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये 5 फल, और भी हैं कई फायदे!

आसानी से बनने वाले इन 2 वेट लॉस सूप को डाइट में शामिल कर तेजी से घटाएं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------