होम »  लिविंग हेल्दी »  Remedy For Acidity And Gas: लॉकडाउन में हो रही है कब्ज और एसिडिटी की समस्या, ये टॉप 3 फूड्स दिलाएंगे राहत

Remedy For Acidity And Gas: लॉकडाउन में हो रही है कब्ज और एसिडिटी की समस्या, ये टॉप 3 फूड्स दिलाएंगे राहत

How To Relieve Gas: दोपहर के भोजन के बाद गुड़ के साथ घी, तरबूज और रात के खाने में कुछ फूड्स का सेवन करने से कब्ज और एसिडिटी (Constipation And Gas) की समस्या दूर हो सकती है. यहां जानें उन टॉप 3 फूड्स के बारे में जो कब्ज और एसिडिटी से दिलाएंगे राहत...

Remedy For Acidity And Gas: लॉकडाउन में हो रही है कब्ज और एसिडिटी की समस्या, ये टॉप 3 फूड्स दिलाएंगे राहत

Constipation: जरूरत के मुताबित पानी पीने से भी कब्ज होने से बचा जा सकता है

खास बातें

  1. कब्ज को दूर करने के लिए लंच में गुड़ के साथ घी मिलाकर खाएं.
  2. यह कब्ज के कारण होने वाले शुगर क्रेविंग को रोकने में भी मदद कर सकता है.
  3. रात के खाने में तिल की रोटी का सेवन करने से फायदा हो सकता है.

Foods For Constipation: क्या आप जानते हैं कि कब्ज डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, पीसीओडी, थायरॉयड जैसी बीमारियों और खराब नींद की लेने वाले लोगों द्वारा अनुभव की जाने वाली एक आम समस्या है? यह अपच की स्थिति बेचैनी, पेट दर्द और पेट फूलने का कारण बन सकती है. कब्ज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. कुछ लोग गैस के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Gas) तलाशते हैं, लेकिन गैस और कब्ज के लिए यहां बताए गए तीन फूड्स का सेवन कब्ज से राहत दिलाने के लिए कमाल हो सकते हैं. पेट की गैस के नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Acidity) में से एक कुछ फूड्स हो सकते हैं. कुछ लोग पेट की गैस का तुरंत इलाज और अचूक दवा चाहते हैं लेकिन पेट की गैस के रामबाण इलाज में नेचुरल फूड्स से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. इस लेख में, हम पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने तीन फूड्स के बारे में बताया है जो कब्ज से राहत दिलाने के लिए लिए कारगर हो सकते हैं.

गिलोय डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ बुखार, पाचन के लिए है कमाल, और भी कई गजब के फायदे!

इन 3 फूड्स को डाइट में शामिल करें कब्ज से पाएं छुटकारा


कब्ज को दूर करना जरूरी है क्योंकि लॉकडाउन के दौरान, बहुत से लोग कब्ज के शिकार हो सकते हैं. क्योंकि कम शारीरिक गतिविधि, बहुत देर तक बैठे रहना, पर्याप्त पानी नहीं पीना और फाइबर युक्त भोजन न करना इसके कारण हो सकते हैं. 

1. दोपहर के खाने के बाद गुड़ और घी का सेवन करें

गुड़ आयरन का एक समृद्ध स्रोत है और घी जरूरी वसा का एक अच्छा स्रोत है. आयरन और वसा साथ में कब्ज से राहत दिला सकते हैं. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में भी मददगार हो सकते हैं. ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि कब्ज अक्सर चीनी की क्रेविंग के बाद होती है. दोपहर और रात का खाना खाने के बाद मीठा खाने की लालसा अपने चरम पर होती है. इसके लिए आप पीसा हुआ गुड़ ले सकते हैं और इसे घी के साथ मिला सकते हैं और अपने दोपहर के भोजन के बाद इसे ले सकते हैं.

नारियल तेल और कॉफी नेचुरल तरीके से घटाते हैं शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी, रोजाना सेवन कर Belly Fat भी होगा कम!

2. दोपहर 3 से 4 बजे के बीच तरबूज खाएं

दोपहर 3 से 4 बजे के बीच आप तरबूज खा सकते हैं. हाइड्रेट रहने से कब्ज को दूर किया जा सकता है. तरबूज में काफी मात्रा में पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है. ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में भी सुधार कर सकते हैं. दोपहर के भोजन के बाद चाय या कॉफी जैसे पदार्थों को खाने के बजाय आप तरबूज खा सकते हैं.

Dark Circles Mask: ये 4 नेचुरल मास्क डार्क सर्कल की कर देंगे छुट्टी, स्किन केयर रुटीन में शामिल कर देखें कमाल!

f46mo6t8Foods For Constipation: कब्ज से राहत दिलाने के लिए हाइड्रेट रहना है जरूरी

3. रात के खाने में तिल के साथ रोटी और भाखरी

कब्ज भी आपको जोड़ों के दर्द का अनुभव करा सकती है. यह आपकी त्वचा और बालों को सूखा भी बना सकती है. तिल के बीज फाइबर, विटामिन ई और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं. आप आटा गूंधते समय इसमें तिल मिला सकते हैं और इसे रात के खाने के लिए रख सकते हैं. आटे में थोड़ा घी, नमक, लाल मिर्च पाउडर भी मिलाएं. 

इन्हें आज़माएं और हमें बताएं कि क्या ये आपको कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 4 हेल्दी सीड्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में हैं कमाल, स्नैक्स में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को करें मैनेज!

क्या खाली पेट वर्कआउट करना सही है, जानें Workout के पहले और बाद डाइट में किन चीजों को शामिल करने से होगा फायदा?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेजिटेरियन लोगों के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के ये हैं आसान तरीके

क्या Diabetes में किशमिश और व्हाइट ब्रेड खा सकते हैं? हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने के लिए आज से ही न खाएं ये 5 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------