होम »  लिविंग हेल्दी »  International Day Of Older Persons 2021: सभी छोटी बड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए इन 5 चीजों को खाना जरूरी

International Day Of Older Persons 2021: सभी छोटी बड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए इन 5 चीजों को खाना जरूरी

International Day Of Older Persons: अगर अधिक उम्र में आप स्वास्थ्य समस्याओं को मैनेज करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो इसका समाधान आपकी डाइट में है. इस साल वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर हम जरूरी 5 हेल्दी फूड्स लेकर आए हैं.

International Day Of Older Persons 2021: सभी छोटी बड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए इन 5 चीजों को खाना जरूरी

International Day Of Older Persons: वृद्ध व्यक्तियों के लिए यहां 5 हेल्दी फूड्स हैं.

खास बातें

  1. वृद्ध व्यक्तियों के लिए यहां 5 हेल्दी फूड्स हैं.
  2. बादाम खराब दृष्टि के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.
  3. मछली को जीवन के बाद के चरण में स्वास्थ्य का मित्र कहा जाता है.

International Day Of Older Persons 2021: जीवन में एक समय ऐसा आता है जब हमारे पोषण संबंधी विकल्प अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देते हैं, और वह समय अक्सर जीवन के बाद के चरण में दिखाई देता है. जब कोई व्यक्ति 60 के दशक में प्रवेश करता है, तो डाइट विकल्प स्वास्थ्य में रिफ्लेक्ट होने लगते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस, कमजोर हड्डियों, हृदय रोग के जोखिम, मोटापा या डायबिटीज की तरह पुरानी स्थितियों में हाई फैट वाली डाइट, शुगर से भरी डाइट और कम कैल्शियम वाली डाइट चिंताजनक है.

हालांकि इनमें से कुछ स्थितियां अपने गंभीर चरण में दिखाई दे सकती हैं, लेकिन हमेशा सबसे सुरक्षित हथियार पोषण के साथ चीजों को बदलने का प्रयास किया जा सकता है. अगर अधिक उम्र में आप स्वास्थ्य समस्याओं को मैनेज करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो इसका समाधान अक्सर आपकी डाइट में होता है. इस साल वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर हम टॉप 5 फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं जो आपको हेल्दी रखेंगे.

International Day Of Older Persons 2021: कब है अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस? जानें इतिहास, महत्व और थीम


बृद्ध व्यक्ति इन 5 फूड्स का सेवन आज से ही शुरू कर दें-

साबुत अनाज

फाइबर सामग्री से भरपूर डाइट छोटे और बड़े वयस्कों को उनके पाचन तंत्र को हेल्दी और ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखकर समान रूप से मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले बुजुर्गों के लिए ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे फाइबर से भरपूर साबुत अनाज जरूरी हैं क्योंकि ये बेहतर ब्लड प्रेशर मैनेजेंट और हृदय की समस्याओं के कम जोखिम से जुड़े हैं.

चेरी

अगर आप फलों के शौकीन हैं, तो अपनी डाइट में चेरी को शामिल करें क्योंकि ये सूजन से लड़ने में बहुत प्रभावी होती हैं. कई अध्ययनों के अनुसार, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, चेरी का नियमित सेवन गठिया, हृदय रोग और बेहतर नींद की गुणवत्ता के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है.

International Day Of Older Persons: 60 की उम्र के बाद लीन और टोंड बॉडी पाने के लिए 5 सीक्रेट टिप्स और ट्रिक्स

बादाम

विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत बादाम के साथ काजू और अखरोट जैसे अन्य नट्स दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं. बुजुर्गों के लिए बादाम मोतियाबिंद की प्रगति को मैनेज करने में मदद कर सकता है. साथ ही ये प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. बादाम आपको कैलोरी की मात्रा कम करने और भूख की पीड़ा को दूर रखने में मदद कर सकता है.

गाजर

माताएं अक्सर अपने बच्चों को बेहतर आंखों की रोशनी के बहाने गाजर खिलाती हैं. हालांकि, कई अध्ययनों के अनुसार, यह दिखाया गया है कि जिन लोगों की डाइट में विटामिन ए और एंटीऑक्सिडेंट का हाई लेवल शामिल है, वे अल्जाइमर रोग के जोखिम से सुरक्षित रहते हैं. जड़ वाली सब्जी गाजर बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और ई और जिंक सहित 4 आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो अधिक उम्र में खराब दृष्टि के जोखिम को कम करने में भी मदद करती है.

अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर जानें बुजुर्गों में होने वाली 5 सबसे कॉमन बीमारियां

सालमन

मछली को जीवन के बाद के चरण में स्वास्थ्य का मित्र कहा जाता है और कुछ हेल्दी किस्मों में सैल्मन, मैकेरल, हेरिंग और सार्डिन जैसी फैटी मछली शामिल हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर इन किस्मों का सेवन बेहतर कोलेस्ट्रॉल मैनेज से जुड़ा हुआ है. कुछ अध्ययनों के अनुसार मछली का सेवन स्मृति हानि और यहां तक कि मनोभ्रंश के कम जोखिम से भी जुड़ा हुआ है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Thyroid Hormone को मैनेज करने और थायरॉइड ग्रंथि की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 4 फल

अपनी थकी हुई मांसपेशियों की रिकवरी के लिए इन फोम रोलिंग एक्सरसाइज को आजमाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकती है कॉफी, जानिए कुछ नुकसान भी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------