होम »  लिविंग हेल्दी »  International Coffee Day 2021: वजन से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकती है कॉफी, जानिए कुछ नुकसान भी

International Coffee Day 2021: वजन से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकती है कॉफी, जानिए कुछ नुकसान भी

International Coffee Day 2021: 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है. वैसे कॉफी पीना कई लोग हेल्थ के लिए अच्छा नहीं मानते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, सीमित मात्रा में अगर कॉफी का सेवन किया जाए तो इससे कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं.

International Coffee Day 2021: वजन से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकती है कॉफी, जानिए कुछ नुकसान भी

एक कप कॉफी ताजगी और एनर्जी से भर देती है.

खास बातें

  1. 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है.
  2. सीमित मात्रा में कॉफी के सेवन से कई सारे स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.
  3. आइए जानते हैं कॉफी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में

International Coffee Day 2021: एक कप कॉफी आपको ताजगी और एनर्जी से भर देती है और शायद यही वजह है कि इसे दुनिया की सबसे मशहूर ड्रिंक्स में से एक माना जाता है. कॉफी के प्रति इस प्यार को देखते हुए 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जाता है.  अंतरराष्ट्रीय कॉफी दिवस उन सभी लोगों के सम्मान में मनाया जाता है, जो कॉफी के बिजनेस से जुड़े हैं. वैसे कॉफी पीना कई लोग हेल्थ के लिए अच्छा नहीं मानते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, सीमित मात्रा में अगर कॉफी का सेवन किया जाए तो इससे कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कॉफी पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ और उससे होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में.

Health Benefits And Side Effects Of Coffee | कॉफी पीने से होने वाले फायदे और नुकसान


4t9bqq78

Photo Credit: iStock

4t9bqq78

Photo Credit: iStock

स्ट्रोक के जोखिम को कम करें

एक शोध के अनुसार, कॉफी का सेवन कुछ हद तक हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है, जिस वजह से स्ट्रोक का खतरा कम रहता है.

वेट लॉस

हर दिन एक से दो कप कॉफी पीने से वजन को कम किया जा सकता है. कॉफी में मैग्नीशियम और पोटैशियम मौजूद होने से ये फैट को बर्न, करने का काम करता है. इसलिए कॉफी के सेवन से मोटापे को भी कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन कॉफी में चीनी के मात्रा का ध्यान रखें.

2t108uhg

स्ट्रेस

कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन शरीर में सिरोटोनिन, डोपामाइन, नोराड्रेनलीन की मात्रा को बढ़ाता है, जो कि मूड को हल्का करने में मदद कर सकता है. कॉफी पीने से स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर करने में मदद मिल सकती है.

पार्किंसंस के खतरे को कम करें

पार्किंसंस रोग और इसके प्रभावों के जोखिम को कम करने के लिए अच्छी मात्रा में कॉफी की खपत फायदेमंद हो सकती है. कई अध्ययनों में यह तथ्य भी पाया गया है कि कैफीन जोखिम को लगभग 30% कम करता है.

डायबिटीज

कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है. एक शोध में कहा गया है कि कॉफी के सेवन से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरे कम हो सकता है.

peds1cs8

Side-Effects Of Coffee | कॉफी पीने से होने वाले नुकसान

किसी भी चीज का सेवन अगर सीमित मात्रा में किया जाए तो वह शरीर के लिए फायदेमंद ही हो सकता है लेकिन अधिक सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. कॉफी का अधिक सेवन भी हमें कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता हैं

  • नींद न आना 
  • घबराहट
  • पेट खराब होना
  • जी मिचलाना
  • सिर में दर्द होना
  •  थायराइड
  • ऑस्टियोपेरोसिस 

ये सारी वह समस्याएं है, जो कॉफी के अधिक सेवन की वजह से हो सकती हैं. विशेषज्ञों के अनुसार हर दिन करीब 2 से 3 कप कॉफी पी सकते हैं. सुबह के समय कॉफी का सेवन करना अच्छा माना जाता है.

Fatty Liver: इन 3 गलतियों से हो सकता है Fatty Liver!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Dangers of Sitting For Long Hours: सिटिंग जॉब वाले हो जाएं अलर्ट, लंबे समय तक बैठने से होती हैं ये 5 समस्याएं

World Vegetarian Day 2021: शाकाहारी लोगों को इन 5 बीमारियों का खतरा रहता है कम

Natural Antibiotics: ये 5 नेचुरल एंटीबायोटिक फूड्स बूस्ट करते हैं इम्यूनिटी, जल्द रिकवर करने में भी मददगार

क्या सर्कैडियन न्यूट्रिशन तेजी से Weight Loss करने में मदद करता है? एक्सपर्ट से जानें जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cumin Tea Benefits: इस एक चीज की चाय कमजोर इम्यूनिटी को भी कर देती है बूस्ट, तनाव दूर कर एनर्जी बढ़ाने में भी कमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------