होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  International Day Of Older Persons 2021: अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर जानें बुजुर्गों में होने वाली 5 सबसे कॉमन बीमारियां

International Day Of Older Persons 2021: अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर जानें बुजुर्गों में होने वाली 5 सबसे कॉमन बीमारियां

International Day Of Older Persons 2021: 1 अक्टूबर को वृद्धजनों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए और उनके प्रति होने वाली बुरे बर्ताव को रोकने के लिए इंटरनेशनल डे ऑफ ओल्डर पर्सन यानि के अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया जाता है.

International Day Of Older Persons 2021: अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर जानें बुजुर्गों में होने वाली 5 सबसे कॉमन बीमारियां

1 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया जाता है.

International Day Of Older Persons 2021: 1 अक्टूबर को वृद्धजनों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए और उनके प्रति होने वाली बुरे बर्ताव को रोकने के लिए इंटरनेशनल डे ऑफ ओल्डर पर्सन यानि के अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाया जाता है. हमारे बुजुर्गों को प्यार और देखभाल की बेहद जरूरत होती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है, जिससे वे तरह-तरह के बीमारियों के चपेट में आने लगते है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बुजुर्गों के खानपान और सेहत का खास ख्याल रखा जाए. आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही कॉमन बीमारियों के बारे में जो बुजुर्गों को काफी परेशान करती है. 

Common Diseases of the Elderly | बुजुर्गों को होने वाली  बीमारियां 


inj34a7

Photo Credit: iStock


हाई ब्लड प्रेशर

बुढ़ापे में लोग अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं. जिससे वह अकेले में तरह-तरह की बातों को सोचने लगते हैं और तनाव लेने लगते हैं, जिससे उनमें बीपी होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.  साथ ही शारीरिक रूप से एक्टिव न रहना भी उनमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा देती है.

se9eeiko

Photo Credit: iStock

ऑस्टियोपोरोसिस

बुजुर्गों में ऑस्टियोपोरोसिस आम बीमारी है. उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती है. कमर दर्द, गर्दन में दर्द, घुटनों में दर्द, बैक पेन के साथ-साथ शरीर के किसी भी हिस्से में अगर हड्डियों में दर्द की शुरुआत ऑस्टियोपोरोसिस की ओर इशारा करता है. 

75n83f3o

Photo Credit: iStock

ग्‍लूकोमा

ग्‍लूकोमा, आंखों में होने वाली बीमारी है, जो आंखों के भीतरी हिस्‍से में एक तरल पदार्थ के बढ़ने के कारण होने वाले दबाब से होती है. इस बीमारी से ऑप्टिक नर्व सिस्‍टम खराब होने का खतरा रहता है जिससे आंख की रोशनी भी जा सकती है. 

5u5t590g

Photo Credit: iStock

अल्जाइमर

यह एक मानसिक बीमारी है, जिसमें पीड़ित व्यक्ति को कोई भी बात याद रखने में कठिनाई हो सकती है और फिर धीरे-धीरे समस्या बढ़ने के साथ इससे पीड़ित व्यक्ति कई चीज भूलने लगता है. 

h1j4ecgo

Photo Credit: iStock

डायबिटीज

बुजुर्गों में डायबिटीज की समस्या भी अत्यधिक देखी जाती है. डायबिटीज की परेशानी जेनेटिकल होने के साथ-साथ तनाव की वजह से भी हो सकती है. बुजुर्गों को डायबिटीज की बीमारी से बचाने के लिए डाइट पर खास देने की जरूरत है.

Covid-19: मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे ऐसी-ऐसी गलतियां! 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ और खबरों के लिए जुड़े रहें.

International Day Of Older Persons 2021: सभी छोटी बड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए इन 5 चीजों को खाना जरूरी

International Day Of Older Persons 2021: कब है अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस? जानें इतिहास, महत्व और थीम

World Vegetarian Day 2021: वेजिटेरियन होने के सेहत से जुड़े 7 गजब के फायदे

World Vegetarian Day 2021: शाकाहारी लोगों को इन 5 बीमारियों का खतरा रहता है कम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घुटनों में तेज दर्द के कारण नहीं कर पा रहे हैं Exercises, तो आपके लिए ये 5 ग्लूट व्यायाम फायदेमंद हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -