होम »  लिविंग हेल्दी »  लीवर को बनाना है हेल्‍दी, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 8 खाद्य पदार्थ

लीवर को बनाना है हेल्‍दी, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 8 खाद्य पदार्थ

मानव शरीर जैव समन्‍यव का एक आदर्श उदाहरण है. हमारे शरीर का हर अंग अपनी अलग-अलग भूमिका निभाता है. श्वसन के संदर्भ में कुछ अंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. कुछ पूरे शरीर में ऑक्सीजन समृद्ध रक्त को प्रसारित करने का काम करते हैं.

लीवर को बनाना है हेल्‍दी, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 8 खाद्य पदार्थ

मानव शरीर जैव समन्‍यव का एक आदर्श उदाहरण है. हमारे शरीर का हर अंग अपनी अलग-अलग भूमिका निभाता है. श्वसन के संदर्भ में कुछ अंग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. कुछ पूरे शरीर में ऑक्सीजन समृद्ध रक्त को प्रसारित करने का काम करते हैं. कुछ अंग पाचन की प्रक्रिया में मदद करते हैं. आपका लीवर पाचन प्रक्रिया में अहम भूमिका अदा करता है. वहीं आपके पेट के ठीक ऊपर स्थित, यकृत पित्त रस नामक एक पाचन लिक्विड के प्रोडक्‍शन में मदद करता है. पित्त रस फैट के टूटने में मदद करता है, जिससे बॉडी को फैट पचाने और अवशोषित करने में आसानी होती है. आपके अंग रक्त प्लाज्मा के लिए प्रोटीन के उत्पादन में भी जरूरी होते हैं. यह पाचन अंग आपके आहार से प्रभावित हो सकता है. ऐसे में एक हेल्‍दी लीवर को बनाए रखना बेहद जरूरी है.

वजन घटाने के लिए सेब के सिरके का करें इस्तेमाल, 5 वजहों से जानें क्यों है असरदार

आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपके लीवर के लिए है फायदेमंद. 


1. नीम: भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाने वाला एक लोकप्रिय पेड़, नीम को उसके मजबूत औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. नीम का कड़वा टेस्‍ट इसे लीवर के अनुकूल बनाता है. आप नीम के रस या सूखे-तले हुए नीम के पत्तों का सेवन कर सकते हैं या इसे सब्जियों में शामिल कर सकते हैं.

पाना चाहते हैं फ्लैट टमी, तो ये प्रोटीन बेस्‍ड डाइट आ सकती है आपके काम

2. कॉफी: एक कप कॉफी, लीवर के लिए हेल्‍दी मानी गई है. कॉफी लीवर में फैट के निर्माण को कम करने में मदद करती है और पुराने यकृत रोग और यकृत कैंसर के खतरे को कम करती है.

ऐसे 5 फूड जिनमें भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन, इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

3. लहसुन: लहसुन की कलियां न केवल हेल्‍दी टेस्‍ट बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है. यह एंजाइम को सक्रिय करने के लिए आपके लीवर की सहायता करता है, जो विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. लहसुन में मौजूद एलिसिन और सेलेनियम लीवर को क्‍लीन करने में मदद करते हैं.

glesn04o

Photo Credit: iStock

4. ग्रीन टी: ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी गई है. मोटापे से लेकर लीवर तक सबके लिए ग्रीन टी लाभदायक है. वजन घटाने के लिए एक लोकप्रिय पेय, ग्रीन टी बॉडी के समग्र फैट को कम करने में मदद कर सकती है और ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस के विपरित काम करती है.

आप भी पीते हैं एनर्जी ड्रिंक.. तो इन 7 साइड इफेक्‍ट के बारे में जरूर जान लें

5. अंगूर: एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, अंगूर में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण लीवर को हर तरह के नुकसान से बचाते हैं.

6. ओटमील: ओट्स एक फाइबर से भरपूर फूड है. ओट्स में बीटा-ग्लूकेन्स नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो लीवर में जमा फैट की मात्रा को कम कर सकता है, जिससे लीवर की सुरक्षा में मदद मिलती है.

7. प्‍लांट फूड: ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जो आपके लीवर के लिए सुपर फायदेमंद हो सकते हैं, जैसे कि 
तरबूज
पपीता
नींबू
हरी सब्जियां
ब्रोकोली
गाजर
अंजीर
एवोकाडो
केला
चुकंदर

8. ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. इस हेल्‍दी फैट के द्वारा ऑक्सीडेटिव स्‍ट्रेस को कम करने से आपके लीवर में सुधार होता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------