होम »  लिविंग हेल्दी »  छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

Bad Habits: आदतें जो आपके लिए सामान्य हैं, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं या एक बीमारी का कारण बन सकती हैं. अगर आप भी रोजाना करते हैं ये 8 काम तो आपकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है.

छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

Bad Habits: को नुकसान पहुंचाने वाली इन आदतों के बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा.

खास बातें

  1. छींक को रोकने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो सकता है.
  2. टाइट जींस आपके तंत्रिका तंत्र को बहुत मुश्किल से डाल सकती है.
  3. बहुत अधिक पानी पीने से सूजन की समस्या हो सकती है.

Everyday Habits: थोड़ा सा हम महसूस करते हैं कि हमारी आदतें हमारे समग्र स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती हैं. हमारी आदतें हमें सामान्य सी लगती हैं, लेकिन वास्तव में होती नहीं हैं. यह आपको कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती हैं. उदाहरण के लिए, आप महसूस कर सकते हैं कि सोते समय फोन को अपने सिर के पास रखना ठीक है, लेकिन हाल के अध्ययन साबित करते हैं कि यह आपके मस्तिष्क और आपके शरीर के अन्य हिस्सों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. इसी तरह, अन्य आदतें, जिन्हें आपने सामान्य माना था, वास्तव में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या या एक बीमारी के पीछे का कारण हो सकता है. जो भविष्य में आपको प्रभावित कर सकती हैं. ये आदतें इतनी परिचित हैं कि इसे पढ़ने के बाद, आप अपनी रोजमर्रा की आदतों को पूरी तरह से बदलना चाह सकते हैं. इन आदतों को हमें आज से ही बदलने की कोशिश करनी चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए सुबह के रुटीन में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

आपकी ये आदतें बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत | These Habits Can Spoil Your Health


1. छींक को रोकना

शिष्टाचार यह सुझाव देता है कि बहुत जोर से छींकना असभ्य है. तो आप इसके बजाय अपने छींक को रोकना पसंद कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आदत कितनी अस्वस्थ है? अपनी नाक को दबाकर एक छींक को वापस पकड़ना आपके इंट्राक्रैनील पर बहुत अधिक दबाव डाल सकता है. यह मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है. इससे सिरदर्द हो सकता है और अत्यधिक मामलों में, सुनने की समस्याएं हो सकती हैं.

लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आसपास नहीं फटकेंगी फेफड़ों की बीमारियां!

sneeze

पेट और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा कमाल का फायदा!

2. अपने बालों को अक्सर धोना

अपने बालों को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है लेकिन आपको यह देखना होगा कि बालों को धोना कितनी बार अच्छा है. बहुत साफ बाल भी आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं. अपने बालों को धोना भी अक्सर उनके प्राकृतिक तेलों को लूट सकता है और उन्हें भंगुर दिखा सकता है.

hair 650

Vitamin D Toxicity: जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से होते हैं ये 5 साइडइफेक्ट्स!

3. टाइट जींस पहनना

टाइट जींस बहुत आकर्षक लग सकती है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक कैसे हो सकती है. यह आकर्षक दिखने के लिए अपने स्वास्थ्य से समझौता करने जैसा है. ये जीन्स आपके तंत्रिका अंत पर बहुत मुश्किल से प्रेस करते हैं. यह लगातार असुविधा का कारण बनता है जो आपके तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है. यह आपके पैरों में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करता है जिससे वे सुन्न हो सकते हैं.

jeans

क्या डायबिटीज में प्लांट बेस्ड डाइट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है? जानें इस डाइट के फायदे और नुकसान

4. सोने से पहले अपने फोन का उपयोग करना

शायद यही एक चीज है जो हम सभी करते हैं. स्मार्टफोन के युग में, किसी व्यक्ति के लिए फोन को देखकर दिन की शुरुआत करना और सोने के लिए जाने से ठीक पहले इस पर तुरंत नज़र डालना एक दिनचर्या है. आपके फोन के हानिकारक विकिरण आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकते हैं और आपकी नींद में खलल डाल सकते हैं, जिससे आपको अनिद्रा हो सकती है. इसके अलावा, फोन की कृत्रिम रोशनी मेलाटोनिन, नींद के हार्मोन के उत्पादन को बाधित कर सकती है. अपने स्वास्थ्य की खातिर सोने से पहले अपने फोन को दूर रखें.

sleeping with phone next to head


Weight Loss Naturally: शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए आपको करने होंगे ये काम, आसानी से कम होगा बॉडी फैट!

5. अपने आंखों के लेंस लगाना भूल जाना

एक बार जब आप संपर्क लेंस के साथ सहज हो जाते हैं, तो आप कभी-कभी सोने के लिए जाने से पहले उन्हें उतारना भूल सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके लिए कितना हानिकारक हो सकता है? आप पहली बार में दर्दनाक नेत्रगोलक के साथ जाग सकते हैं, लेकिन जब यह बहुत बार होता है, तो यह क्षतिग्रस्त कॉर्निया के जोखिम को उजागर कर सकता है.

contact lenses generic

नेचुरल तरीके से पीरियड्स टालने के लिए बड़े काम हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, इस तरीके से करें फॉलो

6. बहुत अधिक पानी पीना

अपने आप को हर समय हाइड्रेटेड रखना अच्छी बात है, लेकिन आपको यह जानना होगा कि कब रुकना है. किसी समय, बहुत अधिक पानी पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. यह आपको अधिक वजन, असुविधाजनक और फूला हुआ बना सकता है. यदि आपको दो घंटे में एक से अधिक बार शौचालय जाना पड़ता है, तो यह संकेत देता है कि आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं. एक औसत व्यक्ति के लिए, एक दिन में तीन लीटर पानी पर्याप्त होना चाहिए.

drinking water boosts metabolism


Skin Care Tips: मानसून में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रुटीन

7. अक्सर दर्द निवारक दवाएं लेना

दर्द निवारक दवाओं के अधिक उपयोग से आपको रिबाउंड सिरदर्द के रूप में दर्द होने का खतरा हो सकता है. ये सिरदर्द तब होता है जब कोई दर्द निवारक दवा लेना शुरू कर देता है. अगर आप सप्ताह में तीन बार से अधिक दर्द निवारक ले रहे हैं, तो आप अपने सिर में दर्द होने की संभावना बढ़ा रहे हैं.

painkiller use

8. हर दिन सनब्लॉक पहनना

सनब्लॉक पहनना एक आवश्यकता की तरह लग सकता है, खासकर साल के इस समय के दौरान. यह, हालांकि, आपके शरीर को विटामिन डी खत्म कर सकता है, जिससे आप कमियों, अवसाद और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को उजागर कर सकते हैं. अधिकांश लाभकारी विटामिन डी सूर्य के प्रकाश की क्रिया द्वारा बनाए जाते हैं. इसलिए अगर आप बहुत बार सनब्लॉक पहनते हैं, तो विटामिन का प्राकृतिक स्रोत अवरुद्ध हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन 4 फुल बॉडी वर्कआउट के लिए नहीं चाहिए कोई मशीन या उपकरण, जानें इनको करने का तरीका

कब्ज, सिरदर्द के साथ शरीर में पानी की कमी से होती हैं ये गभीर समस्याएं, एक दिन में कितना पानी पिएं?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Oral Health Tips: मुंह की हर समस्या से निजात पाने के लिए इन 8 टिप्स को करें फॉलो

रोजाना क्यों जरूरी है मुठ्ठीभर नट्स का सेवन करना? यहां जानें अखरोट के 4 कमाल के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------