होम »  लिविंग हेल्दी »  मानसून सीजन में Immunity को मजबूत रखने के लिए खाएं सिर्फ ये 5 चीजें, मिलेंगे कई और फायदे भी

मानसून सीजन में Immunity को मजबूत रखने के लिए खाएं सिर्फ ये 5 चीजें, मिलेंगे कई और फायदे भी

Immunity Booster Foods: अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के उपाय तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. यहां ऐसे कुछ मानसून फ्रेंडली फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कमाल कर सकते हैं.

मानसून सीजन में Immunity को मजबूत रखने के लिए खाएं सिर्फ ये 5 चीजें, मिलेंगे कई और फायदे भी

Immunity Booster Foods: कुछ फूड्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कमाल कर सकते हैं.

खास बातें

  1. कुछ फूड्स आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कमाल कर सकते हैं.
  2. मानसून सीजन में वैसे ही मौसमी संक्रमण होने का खतरा रहता है.
  3. अपने इम्यून सिस्टम का ख्याल न रखना सबसे बड़ी गलती है.

Foods For Strong Immune System: मानसून सीजन में वैसे ही मौसमी संक्रमण होने का खतरा रहता है और ऊपर से कोविड-19 महामारी पहले से ही हम पर मंडरा रही है. ऐसे में अपने इम्यून सिस्टम का ख्याल न रखना सबसे बड़ी गलती होगी. इसलिए जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम को हेल्दी बनाए रखें और ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करें जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं. अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के उपाय तलाश रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. यहां ऐसे कुछ मानसून फ्रेंडली फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कमाल कर सकते हैं.

आपकी ये 5 आम आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, छोड़ने के अलावा और कोई ऑप्शन नहीं

इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Strengthen The Immune System


1. तरबूज

यह फल न केवल बहुत हाइड्रेटिंग और ताजा है बल्कि ग्लूटाथियोन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट से भरा है जो आपकी इम्यूनिटी में सुधार कर सकता है और मानसून के मौसम में संक्रमित होने के जोखिम को कम कर सकता है.

2. ब्रॉकली

यह एक ऐसी सब्जी है जो विटामिन सी से भरपूर होती है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. यह सल्फोराफेन जैसे कई एंटीऑक्सिडेंट में भी समृद्ध है और आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है जिसे आप अपनी इम्यूनिटी में सुधार के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते है ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

3. पालक

यह फूड न केवल इम्यूनिटी में सुधार करता है बल्कि विटामिन सी और ई जैसे कई पोषक तत्वों से भी भरा होता है जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है.

4. चुकंदर

चुकंदर कई फायदों से भरा हुआ है जो आपके शरीर को हेल्दी बना सकता है. यह न केवल विटामिनों से भरा हुआ है बल्कि पोटेशियम और अन्य खनिजों जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. यह लो ब्लड प्रेशर में भी मदद कर सकता है, हेल्दी वेट बनाए रख सकता है और यहां तक कि कैंसर को भी रोक सकता है.

Weight Loss कर फिट बनने का है सपना तो सेब का सिरका आपके लिए कितना प्रभावी हो सकता है?

5. संतरे

यह फल न केवल शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है बल्कि कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाता है और कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है. यह हेल्दी शरीर और त्वचा के लिए एक अच्छा स्रोत है. यह शरीर में आयरन के अवशोषण को भी बढ़ाता है और एनीमिया से पीड़ित लोगों के लिए एक आवश्यक फूड है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Turmeric Milk Side Effects: किन 5 लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

ज़ुम्बा वर्कआउट कम करता है तनाव और बढ़ाता है आत्मविश्वास, जानें इस शानदार कसरत के फायदे

Anti Aging Tips: चेहरे से बढ़ती उम्र के निशानों को गायब कर देती हैं 4 कारगर Home Remedies


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या Green Tea वाकई फैट घटाने में मदद करती है या ये सिर्फ अफवाह है? यहां जानें फैक्ट्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------