होम »  लिविंग हेल्दी »  Zumba Workout Benefits: ज़ुम्बा वर्कआउट कम करता है तनाव और बढ़ाता है आत्मविश्वास, जानें इस शानदार कसरत के फायदे

Zumba Workout Benefits: ज़ुम्बा वर्कआउट कम करता है तनाव और बढ़ाता है आत्मविश्वास, जानें इस शानदार कसरत के फायदे

Zumba Workout Benefits: आपके दिल को मजबूत कर सकता है और आपके मूड को बढ़ा सकता है. अगर आप ज़ुम्बा का आनंद लेते हैं, तो आप इसे नियमित रूप से करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं और एरोबिक एक्सरसाइज के रूप में इसके लाभों को ले सकते हैं.

Zumba Workout Benefits: ज़ुम्बा वर्कआउट कम करता है तनाव और बढ़ाता है आत्मविश्वास, जानें इस शानदार कसरत के फायदे

Zumba Workout Benefits: एरोबिक व्यायाम स्वास्थ्य जोखिमों को कम कर सकता है

खास बातें

  1. ज़ुम्बा एक एरोबिक एक्सरसाइज की तरह ही है.
  2. एरोबिक व्यायाम स्वास्थ्य जोखिमों को कम कर सकता है.
  3. एरोबिक एक्सरसाइज के रूप में इसके लाभों को ले सकते हैं.

Benefits Of Zumba Workout: वर्कआउट के लिए घर का काम नहीं होना चाहिए. वास्तव में, वर्कआउट को वर्कआउट की तरह महसूस नहीं करना पड़ता है. ज़ुम्बा के साथ वर्कआउट करना वर्कआउट भी नहीं है, यह एक मजेदार डांस पार्टी है, जिसमें व्यायाम सबसे बड़ा फायदा है! जैसा कि दुनिया कोविड-19 महामारी के साथ जी रही है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रही है, हर कोई घर पर सक्रिय रहने के तरीकों की तलाश कर रहा है, और ज़ुम्बा एक बेहतरीन, मूड-बूस्टिंग विकल्प है! जुम्बा वर्कआउट के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. ज़ुम्बा एक एरोबिक गतिविधि है. एरोबिक व्यायाम स्वास्थ्य जोखिमों को कम कर सकता है, हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकता है, आपके दिल को मजबूत कर सकता है और आपके मूड को बढ़ा सकता है. अगर आप ज़ुम्बा का आनंद लेते हैं, तो आप इसे नियमित रूप से करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं और एरोबिक एक्सरसाइज के रूप में इसके लाभों को ले सकते हैं.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल करें

जुम्बा वर्कआउट करने के फायदे | Benefits Of Doing Zumba Workouts Daily


1. फुल बॉडी वर्कआउट है

ज़ुम्बा डांस क्लास और फिटनेस क्लास दोनों है. अपने हृदय-स्वास्थ्य लाभों के अलावा, ज़ुम्बा एक फुल बॉडी वर्कआउट है. यह सिर और कंधे को रोल कर ऊपरी शरीर को गर्म करते हैं, बछड़ों और टखनों को मजबूत करने तक, यह लगभग हर मांसपेशी के लिए फायदेमंद है.

2. धीरज को बढ़ावा देता है

ज़ुम्बा क्लास के दौरान बजाया जाने वाला संगीत तेज गति वाला होता है, इसलिए बीट पर जाने से कुछ वर्कआउट के बाद आपके धीरज को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. ज़ुम्बा की मानक घंटे भर की कक्षाएं आपके शरीर को चल रहे व्यायाम और एनर्जी लॉस के आदी बनाती हैं, जो कसरत को आसान, अधिक मनोरंजक और कुल मिलाकर कैलोरी बर्न को बढ़ा सकती हैं.

Herbs For Anxiety: अक्सर सताए तनाव और चिंता तो राहत पाने के लिए इन 6 शक्तिशाली जड़ी बूटियां का सेवन करें

3. तनाव कम करता है

अक्सर तनाव से राहत की जरूरत किसे नहीं होती है? अपने आप को एक डांस रुटीन में खो देना और डेली लाइफ से अलग होना तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका है. ज़ुम्बा एंडोर्फिन और न्यूरोट्रांसमीटर जैसे हार्मोन पैदा करने का कारण बनता है जो मूड में सुधार कर सकते हैं और शरीर में तनाव हार्मोन को खत्म कर सकते हैं.

4. आत्मविश्वास बढ़ाता है

मस्ती में अपने डांस मूव्स और अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करके, ज़ुम्बा क्लास आपको अपने शरीर के साथ अधिक सहज महसूस करा सकती है, जो आत्मविश्वास में सुधार करती है, और आपको जल्द ही एक और कसरत करने के लिए प्रेरित करती है.

सिर्फ इस एक विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन आपके स्ट्रेस को जड़ से दूर कर सकता है!

5. कॉर्डिनेशन में सुधार करती है

ज़ुम्बा में आपकी आर्म्स और पैरों में बहुत अधिक गति शामिल होती है, इसलिए अन-कॉर्डिनेटेड भी एक बेहतरीन वर्कआउट पा सकते हैं. दोहराव के साथ डांस रुटीन का पालन करना आसान है, जो बदले में समय के साथ समन्वय में सुधार करता है और आपको अपने शरीर को आगे बढ़ने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करता है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Anti Aging Tips: चेहरे से बढ़ती उम्र के निशानों को गायब कर देती हैं 4 कारगर Home Remedies

क्या Green Tea वाकई फैट घटाने में मदद करती है या ये सिर्फ अफवाह है? यहां जानें फैक्ट्स

बेहतर फिटनेस के लिए योग शुरू करने नौसिखियों के लिए यहां हैं जरूर टिप्स और योग आसन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज को आसानी से मैनेज करने के लिए शुगर रोगियों को रोजानी करनी चाहिए ये 4 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------