होम »  लिविंग हेल्दी »  Turmeric Milk Side Effects: किन 5 लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

Turmeric Milk Side Effects: किन 5 लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

Disadvantages Of Turmeric Milk: आपको आजतक सिर्फ इसके फायदे ही पता हैं तो आपको हल्दी दूध के साइडइफेक्ट्स के बारे में भी जान लेना चाहिए. अगर आपको लगता है कि हल्दी वाला दूध सभी के लिए वरदान है तो आपक गलत हैं.

Turmeric Milk Side Effects: किन 5 लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? नुकसान जानकर चौंक जाएंगे आप

Side Effects Of Turmeric Milk: हल्दी वाले दूध का सेवन करने से पहले इसके नुकसान जान लें

खास बातें

  1. हल्दी वाले दूध का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है.
  2. आयरन की कमी वाले लोग न करें हल्दी वाले दूध का सेवन.
  3. गर्भवती महिलाओं को भी नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध.

Side Effects Of Turmeric Milk: हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना सोने से पहले एक गिलास हल्दी दूध पीने की सलाह देते हैं. हल्दी वाला दूध वास्तव में कई कमाल के फायदों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप हल्दी वाला दूध पीने के नुकसानों के बारे में जानते हैं. आपको आजतक सिर्फ इसके फायदे ही पता हैं तो आपको हल्दी दूध के साइडइफेक्ट्स के बारे में भी जान लेना चाहिए. अगर आपको लगता है कि हल्दी वाला दूध सभी के लिए वरदान है तो आपक गलत हैं. सभी मानते हैं कि हल्दी वाले दूध में गजब की हीलिंग पावर होती है. चोट लगने पर या सर्दी-जुकाम के लिए हल्दी वाले दूध को फायदेमंद माना जाता है, लेकिन हल्दी वाला दूध सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है इसके कई कारण हैं. अगर आप हल्दी वाले दूध का सेवन बिना इसके लो प्वॉइंट्स को जाने कर रहे हैं तो आपको आज ही इसके कुछ नुकसानों के बारे में जानना चाहिए. यहां जानें कि किन लोगों के लिए हल्दी वाला दूध नुकसानदायक हो सकता है.

Weight Loss कर फिट बनने का है सपना तो सेब का सिरका कितना प्रभावी है? जानें कब करें सेवन

जानें कौन लोग न करें हल्दी दूध का सेवन | Know Who Should Not Consume Turmeric Milk


1. आयरन की कमी वाले लोग

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है उन्हें हल्दी वाले दूध का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि हल्दी वाला दूध शरीर में आयरन का अवशोषण बढ़ा देता है जिससे हमारे शरीर में आयरन की मात्रा का तेजी से अवशोषण होता है और आयरन की कमी होने लगती है. ऐसे में हल्दी वाला दूध इस कमी और भी ट्रिगर कर सकता है.

k4t4hudo

Side Effects Of Turmeric Milk: हल्दी वाले दूध का सेवन आयरन की कमी वाले लोगों को नहीं करना चाहिए 

2. एलर्जी की समस्या वाले न करें सेवन

जिन लोगों को मसाले या गर्म चीजें खाने से एलर्जी होती है, उन्हें भी हल्दी वाले दूध का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि हल्दी वाला दूध आपकी एलर्जी को और बढ़ा सकता है. हल्दी पावडर में मौजूद तत्व आपके शरीर की एलर्जी को और भी ट्रिगर कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप एलर्जी से परेशान करती है तो इसका सेवन न ही करें.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल करें

3. जिनको गर्म चीजें नहीं पचती हैं

हर किसी की पाचन शक्ति और तामपान अलग होता है. कई लोगों को गर्म चीजें आसानी से पच जाती हैं तो कई लोगों को इससे परेशानी हो जाती है. यही लगभग हल्दी वाले दूध के साथ होता है. हल्दी दूध की तासीर भी गर्म होती है. इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है जिससे आपको पिम्पल, कब्ज, खुजली और बैचेनी जैसी समस्या हो सकती है.

4. लीवर की समस्या है तो हल्दी दूध को करें नजरअंदाज

लीवर की समस्या होने पर अपने विशेषज्ञ की सलाह के बिना हल्दी वाले दूध का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. अगर लीवर की समस्या वाले लोग हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं आपकी समस्या ट्रिगर हो सकती है या परेशानी बढ़ भी सकती है.

अक्सर सताए तनाव और चिंता तो राहत पाने के लिए इन 6 शक्तिशाली जड़ी बूटियां का सेवन करें

aethhd6

5. प्रेगनेंट महिलाएं न पिएं हल्दी दूध

कई लोग प्रेगनेंट महिलाओं को हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन हल्दी वाला दूध पीने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है. हल्दी गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है. खासतौर पर गर्भाधारण के तीन महीने के भीतर हल्दी वाले दूध का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ज़ुम्बा वर्कआउट कम करता है तनाव और बढ़ाता है आत्मविश्वास, जानें इस शानदार कसरत के फायदे

Anti Aging Tips: चेहरे से बढ़ती उम्र के निशानों को गायब कर देती हैं 4 कारगर Home Remedies


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या Green Tea वाकई फैट घटाने में मदद करती है या ये सिर्फ अफवाह है? यहां जानें फैक्ट्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------