होम »  weight loss »  क्या Green Tea वाकई फैट घटाने में मदद करती है या ये सिर्फ अफवाह है? यहां जानें फैक्ट्स

क्या Green Tea वाकई फैट घटाने में मदद करती है या ये सिर्फ अफवाह है? यहां जानें फैक्ट्स

Does Green Tea Reduce Weight: ग्रीन टी वजन घटाने में कैसे मदद करती है? क्या यह वजन कम करने में मदद करती है या यह सिर्फ एक मिथ्स है? ग्रीन टी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? हम आपके लिए यहां कुछ फैक्ट्स लेकर आए हैं.

क्या Green Tea वाकई फैट घटाने में मदद करती है या ये सिर्फ अफवाह है? यहां जानें फैक्ट्स

Green Tea For Weight Loss: ग्रीन टी एक लोकप्रिय 'वेट लॉस ड्रिंक' मानी जाती है

खास बातें

  1. ग्रीन टी एक लोकप्रिय 'वेट लॉस ड्रिंक' मानी जाती है.
  2. ग्रीन टी एक कैलोरी-मुक्त पेय है.
  3. भूख की पीड़ा को मैनेज करने के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छी ड्रिंक है.

Green Tea For Weight Loss: नियमित व्यायाम के माध्यम से वजन कम करना निश्चित रूप से कठिन लेकिन प्रभावी है. इसमें एक हेल्दी लो कैलोरी वाली डाइट शामिल करने से आपकी कमर पतली होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. आपको उन फड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करने की भी सलाह दी जाती है जो वजन घटाने में सहायता करते हैं. ये फूड्स या तो आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं या पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद करते हैं. किसी भी तरह से, आपके वजन घटाने की यात्रा में आपकी मदद करते हैं. ग्रीन टी ऐसी ही एक लोकप्रिय 'वेट लॉस ड्रिंक' है. हालांकि, ग्रीन टी वजन घटाने में कैसे मदद करती है? क्या यह वजन कम करने में मदद करती है या यह सिर्फ एक मिथ्स है? ग्रीन टी का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? हम आपके लिए यहां कुछ फैक्ट्स लेकर आए हैं.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल करें

ग्रीन टी क्या है? | What Is Green Tea?


ग्रीन टी की पत्तियों में ऑक्सीकरण और मुरझाने की प्रक्रिया नहीं होती है जिसका उपयोग काली चाय बनाने के लिए किया जाता है, और इसलिए इसे दूसरों की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है. ये एंटीऑक्सिडेंट इन मुक्त कणों से लड़ने और शरीर की इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जिनमें विटामिन ई, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन शामिल होते हैं जो शरीर की रक्षा करते हैं. इसमें कैटेचिन नामक एक सक्रिय तत्व भी होता है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वजन कम करने में मदद करता है.

कई वैज्ञानिक अध्ययनों में यह पाया गया है कि ग्रीन टी फैट बर्न करने में मदद कर सकती है और मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ा देती है. तनाव प्रमुख कारणों में से एक है मोटापे के कारक है. ग्रीन टी में एक सक्रिय तत्व भी होता है जिसे थीनाइन के रूप में जाना जाता है. थीनिन एक प्रकार का अमीनो एसिड है, जो मस्तिष्क पर शांत और आराम प्रभाव प्रदान करके तनाव को कम करने में मदद करता है. यह आसानी से वजन कम करने में मदद करता है.

अक्सर सताए तनाव और चिंता तो राहत पाने के लिए इन 6 शक्तिशाली जड़ी बूटियां का सेवन करें

वजन घटाने में ग्रीन टी कैसे मददगार है? | How Green Tea Helps In Weight Loss?

1. यह कैलोरी मुक्त है

ग्रीन टी को गर्म पानी के साथ सेवन किया जाता है और यह चीनी रहित होती है. इसलिए, यह एक कैलोरी-मुक्त पेय है. इस मिश्रण के 2-3 कप पीने से वास्तव में दिन के लिए आपके कैलोरी सेवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

सिर्फ इस एक विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन आपके स्ट्रेस को जड़ से दूर कर सकता है!

2. भूख के दर्द को प्रबंधित करने में आपकी मदद करता है

अगर आपको भूख लगती है, तो विषम समय में भूख की पीड़ा को मैनेज करने के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छी ड्रिंक है. यह बिल्कुल पानी पीने जैसा है, जितना अधिक आप पीते हैं, आप उतना ही अधिक भरा हुआ महसूस करते हैं. एक कप ग्रीन टी आपको बेवजह ज्यादा खाने से रोकेगी.

3. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं

ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है जो स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. ये एंटीऑक्सिडेंट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पाचन प्रक्रिया को मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं. चाय में मौजूद पॉलीफेनोल्स शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करते हैं.

आपकी ये 8 Bad Habits धीरे-धीरे करती हैं आपको बीमार, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

fl2ggrmc

Green Tea For Weight Loss: ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं 

4. इसमें कैटेचिन होते हैं

ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन एंटीऑक्सिडेंट में से एक है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने, वजन घटाने को और बढ़ावा देने के लिए माना जाता है.

तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास

ग्रीन टी कब लेनी चाहिए? | When Should I Take Green Tea?

ग्रीन टी लेने का आदर्श समय आपके नाश्ते और दोपहर के भोजन के ठीक बाद का है जब आपकी मेटाबॉलिज्म दर अधिक होती है. इस समय के दौरान ग्रीन टी का सेवन केवल मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ावा देने में मदद करेगा, और भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में मदद करेगा.

क्या ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करती है? | Does Green Tea Help Lose Weight?

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हेल्दी ड्रिंक है. हालांकि, यह समझना जरूरी है कि केवल ग्रीन टी पीने से वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी, लेकिन कुछ मात्रा में व्यायाम और एक हेल्दी ड्रिंक के साथ-साथ एक कप ग्रीन टी को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बेहतर फिटनेस के लिए योग शुरू करने नौसिखियों के लिए यहां हैं जरूर टिप्स और योग आसन

डायबिटीज को आसानी से मैनेज करने के लिए शुगर रोगियों को रोजानी करनी चाहिए ये 4 चीजें

Workout Tips: वेटलिफ्टिंग के दौरान आपको दस्ताने क्यों पहनने चाहिए? जानें 5 बड़े कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fitness Tips: हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, तो आप इन 5 चीजों से आज ही दूरी बना लें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------