होम »  लिविंग हेल्दी »  Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से रहना है दूर, तो अपनाएं ये तरीके...

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से रहना है दूर, तो अपनाएं ये तरीके...

Hypertension Diet: लाइफस्टाइल में बदलाव की बात की जाए तो नींद पूरी करना, रोजाना वर्कआउट, सही मात्रा में कैलोरी का सेवन और हेल्दी डाइट हाई ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में आपकी मदद कर सकते हैं

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से रहना है दूर, तो अपनाएं ये तरीके...

हाईपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए कैसा हो आपका आहार, यहां जानें.

Hypertension Diet: हाईपरटेशन यानी हाई ब्लड प्रेशर आज एक आम बीमारी मानी जाती है. ऐसा माना गया है कि इससे ग्रस्त होने का कारण लाइफस्टाइल का बैलेंस में न होना है. वहीं बुरी आदतें जाए जैसे शराब, सिगरेट व अन्य नशीले पदार्थों का सेवन भी हाई ब्लड प्रेशर का एक कारण हो सकता है. लाइफस्टाइल में बदलाव की बात की जाए तो नींद पूरी करना, रोजाना वर्कआउट, सही मात्रा में कैलोरी का सेवन और हेल्दी डाइट हाई ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी डाइट और न्यूट्रिएंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शरीब में ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मददगार साबित हुए हैं. इतना ही नहीं ये न्यूट्रिएंट्स वजन घटाने में भी सहायक होते हैं. दरअसल, वजन घटाना भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का एक हिस्सा होता है.

वजन घटाने के लिए अपनाएं रिवर्स डाइटिंग, जल्द दिखेगा असर

जानें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं?


1. ज्यादा नमक के इस्तेमाल से बचे

नमक के अंदर अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है और वह हाइ ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. दरअसल, नमक शरीर में मौजूद पानी को रोके रखता है और यही पानी आपको हाई ब्लड प्रेशर का शिकार बना सकता है. कम नमक के इस्तेमाल के अलावा सोडियम से बचने के लिए आपको डिब्बाबंद और जंक फूड के सेवन से भी बचना होगा. हां, आप अपने भोजन में ज्यादा स्वाद लाने के लिए कम नमक वाली सीजनिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. अधिक मात्रा में पोटेशियम का करें सेवन

पोटेशियम के कारण शरीर में सोडियम के प्रभावों को कम करने में मदद मिलती है और इस वजह से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. एक वजह यह भी बताई गई है कि पोटेशियम शरीर की रक्त वाहिका में टेशन की स्थिति को कम करता है और इस कारण भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. आप पोटेशियम से भरपूर केले, एवोकाडो, ड्राई फ्रूट्स, पालक, सोयाबिन जैसे खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

4n3t7pk

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है केला. Photo Credit: iStock

3. ज्यादा से ज्यादा मैग्नीशियम का करें सेवन

मैग्नीशियम एक और सूक्ष्म पोषक तत्व है जो सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों तहर के ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए लाभकारी पाया गया है. हरी सब्जियां, फ्रूट्स, नट्स और सीड्स, ब्रोक्ली व सीफूड ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें मैग्नीशियम सही मात्रा में पाया जाता है. आप अपने स्नान में एप्सोम नमक जोड़कर शरीर में मैग्नीशियम को बढ़ा सकते हैं.

Proteins For Weight Loss: इन 5 मिथकों को आज से ही मानना बंद कर दें

4. सही मात्रा में फाइबर का मिलना

ऐसा माना गया है कि आप जितने ज्यादा फाइबर का सेवन करते हैं, ब्लड प्रेशर को उतना ही कंट्रोल में रख सकते हैं. इतना ही नहीं फाइबर वजन घटाने में भी मदद करता है. दरअसल, सही मात्रा में फाइबर लेने से आपका पेट भरा रहता है और भूख न लगने के कारण आप कई ऐसी चीजों को खाने से बच पाते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होती हैं. इतना ही नहीं फाइबर से भरपूर फूड्स को खाने से कॉन्सटीपेशन यानी कब्ज की समस्या भी आपसे कौसो दूर रहती है.

u4chjbe

फाइबर वजन घटाने में भी मदद करता है Photo Credit: iStock

5. DASH डाइट

हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से दूर रहने के लिए DASH डाइट काफी फायदेमंद साबित हुई है. DASH को असल में डायेट्री एप्परोचिस टू स्टोप हाइपरटेशन कहा जाता है. दरअसल ये खाना खाने का एक पैटर्न है, जिसमें फ्रूट्स, सब्जियां, मछली, नट्स और लॉ फैट डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन की सलाह दी जाती है. इन सभी फूड्स में वे न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को शरीर से दूर रखने में मदद करते हैं. इन सभी में नमक की मात्रा भी काफी कम होती है और ये कारण इस डाइट को दूसरी डाइट्स से अलग बनाता है. DASH डाइट में रेड मीट, मिठाईयां और शुगर से जुड़ी अन्य चीजों से सेवन से बचने की सलाह दी जाती है.

High Blood Pressure: ये टॉप 10 खाद्य पदार्थ कंट्रोल कर सकते हैं आपका ब्‍लड प्रेशर

इसके अलावा कम स्ट्रैस लेना, रोजाना वर्कआउट और पूरी नींद भी हाइपरटेशन को आपसे दूर रखने में मदद करते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------