होम »  लिविंग हेल्दी »  बालों की ग्रोथ के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई? बालों का झड़ना होगा कम

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई? बालों का झड़ना होगा कम

आंवला, रीठा और शिकाकाई के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने का कारगर उपाय हैं. आप इन तीनों को इकट्ठा करके नेचुरल शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी.

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई? बालों का झड़ना होगा कम

Hair Growth Tips:बालों की ग्रोथ के लिए आंवला रीठा शिकाकाई का इस्तेमाल जरूरी है

खास बातें

  1. आंवला, रीठा और शिकाकाई से आप डैंड्रफ को भी कम कर सकते हैं
  2. जितना हो सके अपने बालों को बाहरी नुकसान से बचाएं
  3. नियमित रूप से स्टाइल से बचें, ये बालों को नुकसान पहुंचा सकती है

हेयरफॉल कभी भी किसी को भी हो सकता है, बालों के टूटने और झड़ने के पीछे कई कारक होते हैं, जिनमें स्ट्रेस, इन्वायरमेंट फैक्टर्स, लाइफस्टाइल, बालों की देखभाल का सही न होना शामिल हैं. बाज़ार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए बनाए गए हैं. हालांकि ये प्रोडक्ट्स समय और पैसे की बर्बादी भर हैं. इनमें से ज़्यादातर प्रोडक्ट्स में ढेर सारे केमिकल मौजूद होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता है कि हम बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्राकृतिक तत्वों का इस्तेमाल करें. इनमें से सबसे पुराना और कारगर तरीका आंवला, रीठा और शिकाकाई के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल है. ये तीनों ही मिलकर बालों को झड़ने से रोकने का कारगर उपाय हैं. आप इन तीनों को इकट्ठा करके नेचुरल शैम्पू की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी.

ग्रीन टी के हैं कई फायदे, डार्क सर्कल को करती है दूर, एक्‍ने भी नहीं करेंगे परेशान                                                                        
हेयरग्रोथ के लिए जरूरी है आंवला, रीठा और शिकाकाई

आंवला को इंडियन गूसबेरी के रूप में भी जाना जाता है, इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बालों की कोशिकाओं को नुकसान से तो बचाते ही हैं साथ ही डैमेज्ड हेयर्स को रिपेयर करने का काम करते हैं. बालों की स्वस्थ कोशिकाएं बेहतर हेयर ग्रोथ में मदद करती हैं.


रीठा में आयरन भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह बालों की ग्रोथ में तो मदद करता ही है साथ ही इसमें बालों के लिए ज़रूरी एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं.

इन तीनों में शिकाकाई एक ऐसा तत्व है जो आंवला और रीठा की गुडनेस को ऑब्जर्व करके बालों की हेल्थ में इजाफा करता है, साथ उन्हें अन्य स्वास्थ लाभ भी प्रदान करता है.


हेयरफॉल को रोकने के लिए इन्हें कैसे करें इस्तेमाल?

सबसे आसान तरीका इन तीनों से बिना किसी रसायन के इस्तेमाल के शैम्पू बनाना है. ये ऑफलाइन या ऑनलाइन कहीं भी आसानी से मिल जाएंगे. इसके बाद इनसे शैम्पू बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें.

1. इन तीनों को लगभग बराबर मात्रा में लें, इन सबके लगभग 7 से 8 टुकड़े ले सकते हैं. इसके बाद इन्हें रातभर भिगो कर रखें, अगर आपके बाल लंबे हैं तो इनकी ज्यादा मात्रा भी ले सकते हैं.

2. सुबह इसमें कुछ और पानी डालकर सबको उबाल लें.

3. इसे अच्छी तरह उबालने के बाद थोडा ठंडा होने के लिए रख दें.

4. जब मिश्रण रूम टैम्परेचर के हिसाब से हो जाए तो उसे अच्छी तरह से मैश कर लें.

5. मिश्रण से पल्प को बाहर निकालकर उसे अच्छे से मिक्स करें और फिर छान लें.

6. अब बालों को धोने के लिए रेगुलर शैम्पू की तरह इस मिश्रण का नियमित इस्तेमाल करें.

7. इस मिक्सचर को ज्यादा मात्रा में भी बनाया जा सकता है जिसे बाद में भी इस्तेमाल किया जा सके. बस ध्यान रहे इसे एयरटाइट जार में ही स्टोर करके रखें.

Monsoon Superfoods: जानिए मानसून में डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए सत्तू

nr0hjrmg

हेयरग्रोथ के लिए कारगर है आंवला, रीठा और शिकाकाई
Photo Credit: iStock

आंवला, रीठा और शिकाकाई- बालों की समस्याओं का एक समाधान

सिर्फ बालों का झड़ना ही नहीं ये तीनों तत्व बालों की लगभग हर समस्या से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं. बालों को नुकसान से बचाने से लेकर ड्राय हेयर और डल हेयर प्रॉब्लम से लड़ने में ये मदद करेगा. इन तीनों सामग्रियों का उपयोग करने के कुछ अन्य तरीके यहां दिए गए हैं.

अपने प्राकृतिक हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको इन तीन सामग्रियों को अच्छे से मैश करने की जरूरत है. इसका पाउडर बनाने के लिए एक ब्लेंडर में डालकर इसे मैश कर लें. ध्यान रहे तीनों सामग्रियों को बराबर मात्रा में इस्तेमाल करें. इस मास्क का इस्तेमाल करने के लिए अपने बालों की लंबाई के अनुसार पाउडर लें. इसमें  पानी या गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अपने बालों को धोने के बाद इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं. कुछ समय के लिए पेस्ट को लगा रहने दें और बाद में इसे सिर्फ पानी से धो लें. आप सप्ताह में एक या दो बार इस तरीके से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Dengue Fever Prevention: मजबूत इम्‍युनिटी के लिए अपनाएं ये 7 खाद्य पदार्थ

डैंड्रफ होगा दूर, ऐसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई
आंवला, रीठा और शिकाकाई की मदद से आप डैंड्रफ को भी कम कर सकते हैं. डैंड्रफ से लड़ने के लिए इन तीनों चीजों का पाउडर बना लें. पाउडर में दो बड़े चम्मच घी या नारियल तेल मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें और इसे कुछ समय के लिए रखें. बाद में अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें. आपको इस उपाय को सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर करना चाहिए.

drg92ohg

बेहतर हेयर क्वालिटी के लिए सही हेयर केयर के उपायों का इस्तेमाल करें
Photo Credit: iStock

अन्य हेयर केयर टिप्स

आंवला, रीठा और शिकाकाई के उपयोग के साथ-साथ आपको अपने बालों के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए. स्वस्थ बालों के लिए आपको इन नुस्खों का इस्तेमाल करना चाहिए.

1. जितना हो सके अपने बालों को बाहरी नुकसान से बचाएं. जब भी बाहर जाएं बालों को ढंकने की कोशिश करें. बालों को सीधे सूरज और प्रदूषण के संपर्क से बचाएं. जितना हो सके अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए उन्हें कवर करके रखें.

2. बालों पर तेल लगाना कभी न छोड़ें. आपकी मां या दादी ने आपको नियमित रूप से अपने बालों में तेल लगाने के लिए कहा होगा. पुरुषों और महिलाओं दोनों को अपने बालों को नियमित रूप से तेल लगाना चाहिए. यह आपके बालों को मजबूती प्रदान करेगा और बालों को झड़ने से रोकेगा. साथ ही यह आपके बालों को आवश्यक पोषण भी देगा.

3. अपने बालों को समझदारी से ब्रश करें. अपने हेयरटाइप के हिसाब सही हेयरब्रश का इस्तेमाल करें. गीले होने पर अपने बालों को ब्रश न करें क्योंकि नमी आपके बालों को कमजोर बनाती है उस वक्त ब्रश करने से उनके टूटने का ज्यादा खतरा रहता है.

4. नियमित रूप से स्टाइल से बचें. ट्रेंड्स आपके लिए अच्छे हो सकते हैं, लेकिन यह आपके बालों की गुणवत्ता पर खराब असर डाल सकते हैं. कलरिंग, नियमित कर्लिंग या स्ट्रेटनिंग या हेयर स्प्रे का ज्यादा इस्तेमाल बालों को बेजान बना सकता है.

5. बालों की देखभाल के प्रोडक्ट्स का बहुत ज्यादा इस्तेमाल न करें. आपको अपने बालों की केयर कुछ ऐसे करनी चाहिए जो आपको सूट करे. हर दिन किसी नए प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की कोशिश न करें. इससे बालों को नुकसान भी हो सकता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------