होम »  लिविंग हेल्दी »  Dengue Fever Prevention: मजबूत इम्‍युनिटी के लिए अपनाएं ये 7 खाद्य पदार्थ

Dengue Fever Prevention: मजबूत इम्‍युनिटी के लिए अपनाएं ये 7 खाद्य पदार्थ

डेंगू बुखार हर साल बड़ी संख्या में लोगों की जान ले लेता है. इसका प्रकोप हर साल एक बड़ी आबादी को प्रभावित करता है. इसके इलाज और उपायों की कमी से स्थिति बदतर हो जाती है.

Dengue Fever Prevention: मजबूत इम्‍युनिटी के लिए अपनाएं ये 7 खाद्य पदार्थ

डेंगू को रोकने में इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ मदद कर सकते हैं

डेंगू बुखार हर साल बड़ी संख्या में लोगों की जान ले लेता है. इसका प्रकोप हर साल एक बड़ी आबादी को प्रभावित करता है. इसके इलाज और उपायों की कमी से स्थिति बदतर हो जाती है. खराब प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए डेंगू बुखार सबसे खराब होता है. वहीं मजबूत प्रतिरक्षा डेंगू को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद कर सकती है. मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली विभिन्न रोगों के जोखिम को कम करती है. यह डेंगू के लक्षणों से लड़ने में भी मदद करेगी. प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार डेंगू को रोकने में मदद कर सकता है. यहां उन खाद्य पदार्थों की लिस्‍ट दी गई है, जो आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत कर सकते हैं और डेंगू बुखार के खतरे को खत्म कर सकते हैं.

Health Tips for Monsoon: मानसून में होने वाली बीमारियां: मलेरिया, डेंगू, डायरिया, हैजा और चिकनगुनिया से कैसे बचें


डेंगू बुखार की रोकथाम: इम्‍युनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

1. खट्टे खाद्य पदार्थ

खट्टे खाद्य पदार्थ विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मदद करते हैं. विटामिन सी व्‍हाइट रेड सेल्‍स के उत्पादन में मदद करता है, जो शरीर की रोग से लड़ने वाली कोशिकाएं होती हैं. ये खाद्य पदार्थ एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. कुछ खट्टे खाद्य पदार्थों में नींबू, संतरा, अंगूर, कीवी शामिल हैं.

श्रद्धा कपूर को हुआ डेंगू, तो रुकी 'साइना' की शूटिंग | पढ़ें डेंगू से बचने के घरेलू उपाय

2. लहसुन

लहसुन खाने में एडिशनल टेस्‍ट जोड़ता है. यह लगभग हर भारतीय रसोई का प्रमुख हिस्सा होता है. लहसुन भी बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान कर सकता है. यह इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद करता है लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं. लहसुन में सल्फर की उपस्थिति बेहतर प्रतिरक्षा में योगदान करती है.

2erv1c78

लहसुन आपके खाने के टेस्‍ट को तो बढ़ाता ही है, साथ ही इम्युनिटी भी बेहतर करता है.  class="ins_instory_credit">Photo Credit: iStock

3. दही

दही एक स्‍ट्रॉन्‍ग प्रोबायोटिक है, जो इम्‍युनिटी सिस्‍टम के कामकाज को तेज करती है. आप दिन में किसी भी समय ताजी दही का आनंद ले सकते हैं. यह आपके लिए एक हेल्‍दी ट्रीटमेंट होगा, जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देगा. दही भी इम्‍युनिटी को बेहतर करने में मदद करती है.

छग : एंटरटेनमेंट के साथ डेंगू, चिकनगुनिया के खिलाफ जागरूकता अभियान

4. पालक

पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग में से एक है. पत्तेदार सब्जियां आपकी डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए. ऐसे में पालक आपकी पहली पसंद हो सकती हैं. पालक विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन में समृद्ध है, जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. पालक फाइबर में भी समृद्ध होता है, जो वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है.

डेंगू से बचने के लिए यहां की सरकार ने जारी किए निर्देश

5. बादाम

नट्स का सेवन करना एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप बादाम का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह विटामिन ई से भरपूर होती है. बादाम कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. दिन में बादाम हेल्‍दी हार्ट के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

इन टिप्‍स को अपनाकर आप अपने परिवार को बचा सकते हैं खतरनाक डेंगू से..

6. हल्‍दी

हल्दी को गोल्डन मसाला कहा जाए, तो गलत नहीं होगा. दरअसल यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है. हल्दी इम्युनिटी सिस्‍टम के कामकाज में सुधार करने में भी मदद कर सकती है. यह एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होती है. आप दूध में थोड़ी हल्दी मिला सकते हैं या हल्दी की चाय तैयार कर सकते हैं. इसे विभिन्न खाद्य पदार्थों में भी शामिल किया जा सकता है.

3bchje88

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है.  class="ins_instory_credit">Photo Credit: iStock

7. अदरक

अदरक का फ्लेवर काफी स्‍ट्रॉन्‍ग होता है, जिसका इस्‍तेमाल चाय का टेस्‍ट बढ़ाने के लिए किया जाता है. अदरक भी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करने वाला खाद्य पदार्थो में से एक है. अदरक गले में खराश, सूजन, मितली और डेंगू बुखार के इलाज में बहुत सहायक है.

चिकनगुनिया के बाद स्किन पर होने वाले रैशेज़ अब यूं भगा सकते हैं दूर

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------