होम »  स्किन »  ग्रीन टी के हैं कई फायदे, डार्क सर्कल को करती है दूर, एक्‍ने भी नहीं करेंगे परेशान

ग्रीन टी के हैं कई फायदे, डार्क सर्कल को करती है दूर, एक्‍ने भी नहीं करेंगे परेशान

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कंसल्टेंट डॉ. राहुल अरोड़ा ने स्किन के लिए ग्रीन टी के लाभों के बारे में बताया है. वह कहते हैं, ग्रीन टी आपकी डाइट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

ग्रीन टी के हैं कई फायदे, डार्क सर्कल को करती है दूर, एक्‍ने भी नहीं करेंगे परेशान

ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं.

वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग ग्रीन टी अपनाते हैं, लेकिन इसके फायदे सिर्फ वजन घटाने तक ही सीमित नहीं हैं. यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसके साथ ही यह आपकी स्किन को हेल्‍दी बनाने में भी मदद कर सकती है. ग्रीन टी कुछ खास गुणों से भरपूर होती है, जो त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. ग्रीन टी पिंपल से लड़ती है और झुर्रियों को कम करती है. इसके सेवन से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे स्किन को नेचुरल शाइन मिलती है.

आप हैं अनिद्रा के शिकार.. तो ये होम रेमेडीज आएंगी आपके काम

स्किन के लिए ग्रीन टी के फायदे


मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के कंसल्टेंट डॉ. राहुल अरोड़ा ने स्किन के लिए ग्रीन टी के लाभों के बारे में बताया है. वह कहते हैं, ग्रीन टी आपकी डाइट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. बहुत से लोगों ने ग्रीन टी का ऑप्‍शन चुना है, क्योंकि यह वजन घटाने में मदद करती है और अन्य स्वास्थ्य लाभ भी देती है. लेकिन यह स्किन के लिए एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट है, जो पूरी तरह से नेचुरल है और एंटीऑक्सिडेंट सेलुलर रिपेयर मेकनिज़म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

जब प्रदूषकों या सूरज के संपर्क में स्किन आती है, तो सेल्‍स को नुकसान पहुंचता है. स्‍ट्रॉन्‍ग एंटीऑक्सिडेंट से सेल की मरम्मत की जा सकती है. इसमें ग्रीन टी आपकी मदद कर सकती है. शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का लेवल जितना बेहतर होगा, स्किन की अन्य बीमारियां उतनी ही कम होंगी.

यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर

इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो त्वचा के लिए फिर से फायदेमंद है. इन गुणों के साथ, ग्रीन टी में आवश्यक खनिजों होते हैं, जो त्वचा के विभिन्न संक्रमणों को दूर रख सकती हैं.

ग्रीन टी का उपयोग करने के तरीके
 

अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल करना आपकी स्किन के लिए ग्रीन टी का इस्‍तेमाल करने का सबसे आसान तरीका है. डॉ. राहुल कहते हैं, ‘स्किन को हेल्‍दी रखने के लिए ग्रीन टी सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन ग्रीन टी के साथ-साथ परफेक्ट स्किन रिजीम भी अपनाना चाहिए.' लेकिन इसके अलावा, आप इसे अन्य तरीकों से भी अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कैसे, तो जवाब हमारे पास है. स्किन के लिए ग्रीन टी का उपयोग करने के ये कुछ सरल तरीके हैं-

Monsoon Superfoods: जानिए मानसून में डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए सत्तू

ग्रीन टी फेस पैक
 

ग्रीन टी का इस्तेमाल होममेड फेस पैक बनाने के लिए किया जा सकता है, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होगा. अपना खुद का ग्रीन टी फेस पैक बनाने के लिए आपको इसमें हल्दी मिलानी होगी. हल्दी आपकी त्वचा के लिए एक और नेचुरल इंग्रीडिएंट्स है. ग्रीन टी में दो चुटकी हल्दी पाउडर मिलाए. अब इसमें एक बड़ा चम्मच चने का आटा मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में पानी डालें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. बाद में इसे पानी से धो लें और अपने चेहरे को अच्छे से साफ करें. आप इस पैक को दिन में एक या दो बार अप्‍लाई कर सकते हैं.

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

ग्रीन टी स्‍क्रब

आपकी त्वचा को साफ रखने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है. यह डेड स्किन कोशिकाओं को हटाता है और छिद्रों को भी साफ करता है. हवा में प्रदूषण के चलते रोमछिद्र बंद हो जाते और पिंपल होने लगते हैं. एक्सफोलिएशन आपको छिद्रों को साफ करने और धूल हटाने में मदद कर सकता है. इसलिए अगली बार जब आप ग्रीन टी पिएं, तो टी बैग को न फेंकें और स्क्रब बनाएं. चाय की पत्ती को बाहर निकालें और उसमें थोड़ी चीनी मिलाएं. इसके अलावा, इसमें शहद और एक-दो बूंद जैतून का तेल भी मिला सकते हैं. अब इस मिश्रण को स्क्रब कर तरह इस्‍तेमाल करें.

ग्रीन टी से स्क्रब बनाने की एक और सरल विधि है. पहले ग्रीन टी तैयार करें. पानी को अच्छी तरह से चाय सोखने दें. अब चाय में थोड़ी चीनी डालें. इसे अच्छे से मिलाएं, लेकिन चाय में चीनी घुलने न दें. अब इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें. स्क्रबिंग नियमित रूप से किया जाना चाहिए, लेकिन ऐसा अक्सर नहीं किया जाता है, खासकर अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है.

91c65fq

नेचुरल स्क्रब तैयार करने के लिए चीनी और ग्रीन टी को मिलाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

डार्क सर्कल्स के लिए ग्रीन टी
 

ग्रीन टी आपके डार्क सर्कल्‍स का नेचुरल समाधान हो सकता है. आप डार्क सर्कल्स के इलाज के लिए ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके काले घेरों को दूर कर सकता है, लेकिन ग्रीन टी आपका नेचुरल ट्रीटमेंट हो सकता है. आपको बस इस्तेमाल किए गए ग्रीन टी बैग को बचाने और फ्रिज में रखना है. बाद में इन चिल्ड टी बैग्स को लें और दोनों आंखों पर रखें. आप चाय की पत्तियों को सीधे भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सूजन को कम करेगा और काले घेरे को खत्म करेगा.

Liver Health: लीवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं ये मसाले, ट्राई करके देखें

ग्रीन टी स्किन टोनर

सिंगल स्किन टोनर एक ही समय में कई तरह के काम करता है. अच्छी बात यह है कि आप इन टोनर्स को रसायनों से दूर रख सकते हैं और ग्रीन टी से नेचुरल स्किन टोनर बना सकते हैं. टोनर बनाने के लिए, ग्रीन टी तैयार करें. एक बार जब यह कमरे के तापमान पर पहुंच जाए, तो इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में स्टोर करें. एक नेचुरल टोनर के रूप में इस मिश्रण का उपयोग करें.

Home Remedies: कैसे घर पर कम करें बुखार, शरीर का तापमान कम करने के 6 नुस्खे

एक्‍ने के लिए ग्रीन टी
 

आप पिंपल से लड़ने के लिए ग्री टी और टी ट्री के तेल का मिश्रण तैयार कर सकते हैं. टी ट्री ऑयल आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसके रोगाणुरोधी गुण पिंपल के विकास को रोकते हैं. ठंडा होने पर आप आधा कप ग्रीन टी में कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की मिला सकते हैं. चेहरा धोने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें.

rmt25r38

पिंपल के इलाज और रोकथाम के लिए ग्रीन टी का करें इस्‍तेमाल. Photo Credit: iStock

इन आसान टिप्‍स का अपनाकर आपको स्किन प्रॉब्‍ल्‍मस से लड़ने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपको जरूरत से ज्‍यादा ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए या इन घरेलू उपायों को भी बार-बार नहीं करना चाहिए. सही मात्रा में ग्रीन टी लें, क्योंकि किसी भी चीज की अधिकता आपकी सेहत के लिए खराब है. डॉ. ने आगे कहा, ग्रीन टी का सेवन एक बहुत अच्छी आदत है, लेकिन हम किसी व्यक्ति को सौंदर्य प्रक्रिया से पहले ग्रीन टी का सेवन कम करने की सलाह भी देते हैं. अन्यथा, ग्रीन टी बेहद स्वस्थ होती है और इसे रोजाना कम मात्रा में पीया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------