होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Toned Legs Fast: पैरों को टोंड और मजबूत करने के लिए यहां हैं 7 जबरदस्त एक्सरसाइज, आज से ही करें शुरू

How To Toned Legs Fast: पैरों को टोंड और मजबूत करने के लिए यहां हैं 7 जबरदस्त एक्सरसाइज, आज से ही करें शुरू

How To Toned Legs: आपको जांघों को सुडौल बनाने के लिए घंटों तक ट्रेनिंग नहीं लेनी होगी. बस रोजाना 30 मिनट व्यायाम करके आप कमाल के रिजल्ट पा सकते हैं. आपके निचले शरीर की मांसपेशियों को टारगेट करना आपके जोड़ को मजबूत करने और आपकी मांसपेशियों को फ्लेक्स करने में मदद करेगा. यहां कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो आपके पैरों को टोंड कर सकती हैं.

How To Toned Legs Fast: पैरों को टोंड और मजबूत करने के लिए यहां हैं 7 जबरदस्त एक्सरसाइज, आज से ही करें शुरू

How To Toned Legs: अपनी जांघों को टोन करने के लिए व्यायाम करना सबसे ज्यादा जरूरी है

खास बातें

  1. आपको जांघों को सुडौल बनाने के लिए घंटों तक ट्रेनिंग नहीं लेनी होगी.
  2. टोंड लेग्स आपको किसी भी ड्रेस में आकर्षक बना सकते हैं.
  3. 30 मिनट व्यायाम करके आप कमाल के रिजल्ट पा सकते हैं.

How Can I Get Toned Legs: आपकी जांघों में फैट और मांसपेशियों का सही संतुलन आपको किसी भी ड्रेस में आकर्षक बना सकता है. चाहे वह ए-लाइन स्कर्ट हो या जींस की जोड़ी, लेकिन आपको उसके लिए पतली जांघें नहीं रखनी चाहिए. अगर आप सही एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी जांघें टोन्ड दिख सकती हैं. कई लोग जानना चाहते हैं कि पैरों को टोंड कैसे करें? जांघों को टोंड करने की एक्सरसाइज कौन सी है? अपनी जांघों को टोन करने के लिए व्यायाम करना सबसे ज्यादा जरूरी है, जो आपके क्वैड्स, हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स, टेंसर्स, एडेप्टर, और अन्य जांघ की मांसपेशियों को टारगेट करेगा और शरीर की ताकत का निर्माण करेगा. इसके लिए आपको अपने पोज में सुधार करना होगा. कुछ एक्सरसाइज हैं जो जांघों के फैट को कम कर मासपेंशियों को मजबूत करती हैं.

आपको जांघों को सुडौल बनाने के लिए घंटों तक ट्रेनिंग नहीं लेनी होगी. बस रोजाना 30 मिनट व्यायाम करके आप कमाल के रिजल्ट पा सकते हैं. आपके निचले शरीर की मांसपेशियों को टारगेट करना आपके जोड़ को मजबूत करने और आपकी मांसपेशियों को फ्लेक्स करने में मदद करेगा. यहां कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है जो आपके पैरों को टोंड कर सकती हैं.

Weight Loss: पानी पीने से कैसे घटा सकते हैं आसानी से वजन? फैट घटाने के लिए जानें पानी पीने के तरीके


महिलाओं के लिए क्यों जरूरी हैं ये एक्सरसाइज? | Why Are These Exercises Necessary For Women?

अपने वर्कआउट में लेग डे को शामिल करना सभी के लिए महत्वपूर्ण है. खासकर महिलाओं के लिए. महिलाओं में आमतौर पर पुरुषों की तुलना में व्यापक बट्स होते हैं और घुटनों और बट्स के जोड़ के बीच एक चौड़ी खाई होती है. इससे घुटनों पर बहुत दबाव पड़ता है, जिससे उन्हें घुटने में चोट लगने का खतरा होता है. पैरों का व्यायाम करने से हड्डियां मजबूत होंगी, जिससे शरीर को अधिक सहायता मिलेगी और चोटों का खतरा कम होगा.

पैर शरीर में सबसे बड़ी मांसपेशियों में से एक होने के लिए अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है और इसके परिणामस्वरूप अधिक कैलोरी बर्न होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस क्षेत्र को टारगेट करने की कवायद जटिल है. आपके निचले शरीर की मांसपेशियों को टारगेट करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक बॉडीवेट प्रैक्टिस है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद है लहसुन, दालचीनी और नींबू से बनी चाय, जानें बनाने की विधि

टोंड पैरों के लिए कारगर व्यायाम | Effective Exercise For Toned Legs

1. स्क्वाट्स

स्क्वाट पैरों को टोन करने के लिए सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है. यह बट, कूल्हों और पेट को भी कुंद कर देता है. अगर आपको पीठ में तकलीफ है तो स्क्वाट आदर्श है. क्योंकि ये खड़े होकर और अतिरिक्त वजन के बिना किया जाता है. संतुलन या अतिरिक्त सहायता के लिए स्क्वाट्स करते समय दीवार पर या कुर्सी के बगल में या मेज के किनारे पर वस्तु पर एक हाथ से खड़े होकर ट्रेनिंग करें.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन हैं फ्लैक्ससीड्स, जानें हेयर जेल बनाने का आसान तरीका

jump squatsHow To Toned Legs: संतुलन या अतिरिक्त सहायता के लिए स्क्वाट्स लाभकारी है

2. लंज एक्सरसाइज

लंज आपकी जांघों, बट और पेट को काम करते हैं. यह चाल एक ही समय में दोनों पैरों का उपयोग करती है, जिससे यह मजबूत पैरों के लिए एक बेहतरीन व्यायाम बन जाता है. रोजाना लंज करके आप अपनी जांघों को टोंड करने में मदद पा सकते हैं.

Benefits Of Walking: क्या रोजाना पैदल चलने से आपका वजन कम हो सकता है? यहां जानें फैक्ट्स और फायदे

3. प्लैंक लेग लिफ्ट्स

नियमित तख्त ऊपरी शरीर, कोर और कूल्हों को लक्षित करते हैं. आप अपने बट और ऊपरी पैरों को मजबूत करने के लिए लेग लिफ्ट का रोजाना अभ्यास कर सकते हैं. रोजाना 30 मिनट तक प्लैंक लेग लिफ्ट्स कर अपनी जांघों को मजबूत बनाएं.

4. सिंगल-लेग डेडलिफ्ट्स

सिंगल-पैर की डेडलिफ्ट आपके बट, कूल्हों और ऊपरी पैरों को टारगेट करती है इसके साथ ही कोर का काम करते हैं. एक बार जब आप संतुलन घटक के साथ सहज महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप टारगेट की ओर काम कर सकते हैं.

bot7i4kgHow To Toned Legs: पैरों को टोंड करने के लिए सिंगल-पैर की डेडलिफ्ट एक्सरसाइज कारगर है (प्रतीकात्मक फोटो)

5. स्टेबिलिटी बॉल नी टक्स

एक स्थिरता गेंद पर घुटने टक करना पैरों को तेजी से टोन करेगा. यह आपके बछड़ों, पिंडली और पेट को काम करता है. इस अभ्यास के लिए, आपको एक स्थिरता वाली गेंद की जरूरत होगी जो ठीक से फुलाई गई हो.

Gastroesophageal Cancer: गैस्ट्रोएसोफेगल कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज के साथ जानें इसके बारे में सबकुछ

6. स्टेप-अप्स

स्टेप-अप एक-पैर वाले स्क्वाट की तरह हैं. दोहरावदार मूवमेंट आपकी जांघों, कूल्हों और बट पर काम करेगा. आपको एक घुटने की ऊंचाई वाले प्लायोमेट्रिक बॉक्स या उठे हुए प्लेटफ़ॉर्म की जरूरत होगी. घुटने पर तनाव को सीमित करने के लिए, हमेशा बॉक्स के केंद्र पर कदम रखें.

7. बॉक्स जंप्स

आप भी एक बॉक्स पर कूद कर सकते हैं. यह विस्फोटक कसरत आपके पैरों, बट और कोर को टोन करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. जब आप बॉक्स पर उतरते हैं, तो बल को अवशोषित करने के लिए अपने कूल्हों को छोड़ दें. अपने घुटनों और बटनों को लॉक न करें. इससे आपके घुटने में चोट लग सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

धनिए का पानी है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गजब का नुस्खा, ऐसे बनाएं पानी

Raw Garlic Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए लहसुन? यहां जानें 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

Weight Loss: क्या दूध तेजी से वजन कम कर सकता है? फैट घटाने के लिए एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं, तो आज ही बदलें अपनी आदत; जानें ग्रीन टी पीने का बेस्ट टाइम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------