होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  High Blood Pressure Remedies: धनिए का पानी है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गजब का नुस्खा, ऐसे बनाएं पानी

High Blood Pressure Remedies: धनिए का पानी है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गजब का नुस्खा, ऐसे बनाएं पानी

Coriander Water For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को एक साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह आपको बिना कोई लक्षण दिखाए दिल की बीमारी के उच्च जोखिम में डालता है. हाई ब्लड को कंट्रोल करने के लिए घरेलू नुस्खे कारगर हो सकते हैं. यहां जानें धनिया का पानी हाई बीपी को कैसे कंट्रोल कर सकता है.

High Blood Pressure Remedies: धनिए का पानी है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए गजब का नुस्खा, ऐसे बनाएं पानी

Coriander Water For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल से नियंत्रित किया जा सकता है

खास बातें

  1. हाई ब्लड प्रेशर से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.
  2. हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करके हाी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.
  3. हाई बीपी को नियंत्रित करने में कई घरेलू उपाय प्रभावी हो सकते हैं.

Coriander Water For High Bp: आसान घरेलू उपचार आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं. भारतीय रसोई कई प्रकार के मसालों की अच्छाई प्रदान करती है जो कई स्वास्थ्य लाभ के लिए जानी जाती है. इन्हीं में से एक है धनिया के बीज जिन्हें हाई बीपी के लिए रामबाण माना जाता है. धनिया के बीज बेहतर स्वास्थ्य, पाचन और बेहतर आंत स्वास्थ्य सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. इन बीजों में रोगाणुरोधी यौगिक भी होते हैं जो आपके शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर के लिए धनिया काफी लाभकारी माना जाता है. धनिया के एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हैं. इस लेख में, धनिया के बीज के कुछ और फायदे और इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने का एक दिलचस्प तरीका बताया गया है.

Fennel Milk Benefits: रात को बिस्तर में जाने से पहले सौंफ को गर्म दूध में मिलाकर पिएं, मिलेंगे ये 7 अचूक फायदे!

धनिया के बीजों के फायदे लेने के लिए इन्हें रात भर भिगोएं



न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर धनिया पानी के फायदे बताए है. "हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित? धनिया के बीज का पानी हर सुबह आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करेगा"

वह आगे कहती हैं कि धनिया हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है. यह दिल के अनुकूल फाइबर के साथ भी पैक किया जाता है. अध्ययनों ने दावा किया है कि धनिया के घटक कैल्शियम आयनों और न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलकोलाइन के साथ बातचीत करते हैं, जो रक्त वाहिका में तनाव को कम करने में मदद करता है, "वह अपनी पोस्ट पर लिखती हैं.



Winter Fruits Benefits: सर्दियों में क्यों जरूर खाने चाहिए ये 7 फल? जानें इनके अद्भुत फायदे

9kh89eiCoriander Water For High Bp: धनिया के बीज आपके आंत और दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं

उन्होंने अपनी पोस्ट में यह भी बताया कि मसाला आंत की गतिविधि को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी है, जो हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में भी मदद करता है. धनिया के बीज में भी मूत्रवर्धक प्रभाव होता है. मूत्रवर्धक मूत्र के पारित होने को बढ़ाने में मदद करता है. मूत्र के माध्यम से आप अपने सिस्टम में जमा अतिरिक्त सोडियम को समाप्त कर सकते हैं इससे हेल्दी ब्लड प्रेशर नंबर बनाने में मदद मिलती है.

Benefits Of Walking: क्या रोजाना पैदल चलने से आपका वजन कम हो सकता है? यहां जानें फैक्ट्स और फायदे

धनिया पानी कैसे तैयार करें? | How To Prepare Coriander Water?

आपको बस एक गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज भिगोने की जरूरत है. इस पानी को रात भर रखें और अगली सुबह पानी को छानकर पी लें.

Winter Fruits Benefits: सर्दियों में क्यों जरूर खाने चाहिए ये 7 फल? जानें इनके अद्भुत फायदे

(लवनीत बत्रा दिल्ली में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Raw Garlic Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट क्यों खाना चाहिए लहसुन? यहां जानें 6 गजब के स्वास्थ्य लाभ!

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अद्भुत हैं ये 5 घरेलू उपचार, पाचन शक्ति भी होगी इंप्रूव!

Weight Loss: क्या दूध तेजी से वजन कम कर सकता है? फैट घटाने के लिए एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं, तो आज ही बदलें अपनी आदत; जानें ग्रीन टी पीने का बेस्ट टाइम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -