होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Remove Dead Skin: अपने पैरों से डेड स्किन को हटाने के लिए 6 आसान घरेलू नुस्खे

How To Remove Dead Skin: अपने पैरों से डेड स्किन को हटाने के लिए 6 आसान घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Dead Skin: बहुत से लोग लगातार अपने पैरों पर डेड स्किन को नजरअंदाज करते हैं, जो सही नहीं है. कई सरल और आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक तत्व हैं जो मृत त्वचा को हटाने से निपटने में मदद कर सकते हैं. पैरों पर मृत त्वचा को हटाने के सरल घरेलू उपचार के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

How To Remove Dead Skin: अपने पैरों से डेड स्किन को हटाने के लिए 6 आसान घरेलू नुस्खे

Dead Skin Removal Remedies: बेकिंग सोड़ डेड स्किन को हटाने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. नमी की कमी के कारण डेड स्किन का निर्माण हो सकता है.
  2. ऐसा तब होता है जब आपके पैर बंद जूते या मोजे में लंबे समय तक रहते हैं.
  3. समय-समय पर एक्सफोलिएशन और स्क्रबिंग करना जरूरी है.

Dead Skin Removal Remedies: पैरों पर डेड स्किन का बनना एक आम समस्या है और यह स्वाभाविक रूप से डेड स्किन कोशिकाओं को बाहर निकालने और हटाने के लिए आपके पैर का संकेत है. नमी की कमी के कारण डेड स्किन का निर्माण हो सकता है, और ऐसा तब होता है जब आपके पैर बंद जूते या मोजे में लंबे समय तक रहते हैं, या चलने या दौड़ने के घर्षण से. वास्तव में, यह बिल्डअप भी कर सकता है अगर आप अपने पैरों की देखभाल नहीं करते हैं. समय-समय पर एक्सफोलिएशन और स्क्रबिंग करना जरूरी है. आपके पैर के तल पर डेड स्किन ज्यादातर सूखी, फटी हुई, या ढीली या लटक जाएगी. यह तब तक दर्दनाक नहीं है जब तक कारण चिकित्सा न हो, जैसे कि एथलीट फुट, एक्जिमा, या किसी अन्य प्रकार का संक्रमण. अगर आपके पास वे लक्षण हैं, तो इसका निदान करें और चिकित्सकीय उपचार करें. 

बहुत से लोग लगातार अपने पैरों पर डेड स्किन को नजरअंदाज करते हैं, जो सही नहीं है. कई सरल और आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक तत्व हैं जो मृत त्वचा को हटाने से निपटने में मदद कर सकते हैं. पैरों पर मृत त्वचा को हटाने के सरल घरेलू उपचार के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

आपको Workout से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान


इन नेचुरल उपायों से पाएं पैरों की डेड स्किन से छुटकारा | Get Rid Of Dead Skin Of Feet With These Natural Remedies

1. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक्जिमा के संकेतों को कम करने में भी मदद कर सकता है. इस त्वचा की स्थिति में व्यक्ति की त्वचा सूखी और खुजलीदार हो जाती है. बेकिंग सोडा स्नान आपकी त्वचा पर खुजली के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन, नहाने के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना न भूलें. यह पैरों से मृत त्वचा हटाने के लिए एक आसान उपचार है. बस गुनगुने पानी में लगभग 1-2 कप बेकिंग सोडा मिलाएं ताकि बेकिंग सोडा घुल जाए. बेकिंग सोडा स्नान करने के लिए, गर्म पानी में 2 कप बेकिंग सोडा मिलाएं. बेकिंग सोडा घुल जाने के बाद, अपने पैरों को लगभग 40 मिनट तक पानी में रहने दें. इसके बाद, सूखाएं और एक तौलिया के साथ त्वचा को टैप करें.

Myths About Height Growth: लंबाई बढ़ाने की चाह रखने वालों को जरूर जान लेने चाहिए हाइट बढ़ाने से जुड़े कुछ मिथ्स

baking sodaDead Skin Removal Remedies: यह पैरों से मृत त्वचा हटाने के लिए एक आसान उपचार है

2. पैराफिन मोम

मृत त्वचा हटाने का एक और प्रभावी घरेलू उपाय पैराफिन वैक्स है. कई नाखून सैलून भी आपके पेडीक्योर उपचार का एक अभिन्न अंग के रूप में पैराफिन मोम का उपयोग करते हैं. पैराफिन मोम एक नरम मोम है जो लगभग 51 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर पिघलाया जाता है. आपकी त्वचा को जलाने के लिए मोम बहुत गर्म नहीं होना चाहिए. आप घर पर एक पैराफिन मोम उपचार भी कर सकते हैं या आप मोम को पैन में पिघला सकते हैं और फिर इसे अपने पैरों को भिगोने के लिए एक कटोरे में रख सकते हैं. पैराफिन मोम का उपयोग करते समय, आपको अपने पैरों को बहुत बार मोम में डुबाना पड़ता है. मोम की कई परतों को लगाने के बाद, आपके पैर कठोर हो जाएंगे और इस मोम से ढक जाएंगे. फिर, आप मोम को हटा सकते हैं. मोम के साथ आपके पैरों की कोई भी मृत त्वचा हटा दी जाएगी. इससे आपके पैर और भी मुलायम और चिकने हो सकते हैं.

फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज

3. एप्सम नमक

एप्सम नमक लगभग हर घर में उपलब्ध है. एप्सम नमक मूल रूप से मैग्नीशियम सल्फेट का एक क्रिस्टल रूप है, जो एक खनिज यौगिक है. आप अपने पैरों को कुछ गर्म पानी में घोलने के बाद एप्सोम सॉल्ट फुट बाथ में भिगो सकते हैं. यह निर्वासित और शुष्क और फटी एड़ी, चिकनी और नरम बनाने में मदद कर सकता है. इसलिए, यह पैरों से मृत त्वचा को आसानी से हटाने में मदद कर सकता है. आप एक टब या गर्म पानी की बाल्टी में एप्सोम नमक को मिलाकर एप्सोम फुट स्नान कर सकते हैं. अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कम से कम 20-25 मिनट के लिए इस पानी में अपने पैरों को भिगोएं.

4. प्यूमिस स्टोन

अधिकांश घरों में प्यूमिस स्टोन भी आसानी से उपलब्ध है. यह एक हल्के वजन वाला कठोर पत्थर है जो विशेष रूप से ड्राई और डेड स्किन को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है. इस पत्थर का उपयोग आपके पैरों पर भी किया जा सकता है. इस प्राकृतिक उपाय का उपयोग करने के लिए, आपको 2-3 कप पानी उबालना होगा और इसे बाल्टी में डालना होगा. फिर, इसे गुनगुना करने के लिए 2-3 कप सामान्य पानी डालें. बाल्टी में अपने पैर रखें और 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी में कठोर या सूखी त्वचा के क्षेत्र को भिगो दें. आप पानी में कई फायदेमंद आवश्यक तेल भी मिला सकते हैं. अब, अपने प्यूमिस पत्थर का उपयोग करें और बग़ल में मोशन में मृत त्वचा पर रगड़ना शुरू करें.

Oxygen Rich Foods: खून में ऑक्सीजन लेवल बेहतर रखने के लिए क्या-क्या खाएं, एक्सपर्ट से जानें

5. दलिया स्क्रब

अपने पैरों को दलिया से स्नान कराएं या दलिया का उपयोग करके मृत त्वचा को साफ करें. यह ड्राई, खुजली और चिढ़ त्वचा से निपटने में भी मदद करेगा. हालांकि, अपने चिकित्सक से पूछे बिना इस घरेलू उपचार को न आजमाएं, क्योंकि मृत त्वचा का उपचार अलग भी हो सकता है. और, बाजार में उपलब्ध उपयोगी दलिया स्नान उत्पाद भी हैं. आप घर पर मृत त्वचा को हटाने के लिए DIY प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर बनाने के लिए दलिया का उपयोग भी कर सकते हैं. ओटमील स्क्रब आपके पैरों से मृत त्वचा को हटाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है.

6. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल एक बहुउद्देशीय तेल है और इसका उपयोग आपके पैरों पर सूखापन, दरार और डेड स्किन के इलाज के लिए किया जाता है. यह मृत त्वचा हटाने के लिए एक किफायती और प्रभावी घरेलू उपाय है. अरंडी का तेल अरंडी की फलियों को दबाकर बनाया जाता है और यह एक वनस्पति तेल है जिसे लोग कई सालों से इस्तेमाल कर रहे हैं. एक कटोरी में थोड़ा अरंडी का तेल डालें. तेल का उपयोग करने से पहले अपने पैर की उंगलियों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करें. एक कपास बॉल ले लो और इसे अरंडी के तेल में डुबोएं और फिर मृत त्वचा पर धीरे से मालिश करें. आप इसे एल्यूमीनियम पन्नी के साथ भी कवर कर सकते हैं. इसे लगभग 20-30 मिनट तक रहने दें. इसके बाद बस पन्नी को हटा दें और अपने पैरों को ठीक से धो लें. अपने पैरों को सूखने न दें और मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाते रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सीमित मात्रा में खाएं बादाम, ओवरडोज से हो सकता है पाचन खराब, एलर्जी और किडनी स्टोन

Dehydration Symptoms: आपके शरीर में पानी की कमी से होती है कब्ज, मुहांसे, थकान और इंफेक्शन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Improve Fertility: अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 8 आसान और कारगर उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------