होम »  लिविंग हेल्दी »  Dehydration Symptoms: आपके शरीर में पानी की कमी से होती है कब्ज, मुहांसे, थकान और इंफेक्शन

Dehydration Symptoms: आपके शरीर में पानी की कमी से होती है कब्ज, मुहांसे, थकान और इंफेक्शन

Symptoms Of Dehydration: शरीर में पानी की कमी होना खतरनाक है. इससे कई रोग पैदा हो सकते हैं. खासकर पेट से जुड़ी समस्याएं काफी परेशान कर सकती है. डिहाइड्रेशन के नुकसान कई हैं. पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, यह जानने के बावजूद बहुत-से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं.

Dehydration Symptoms: आपके शरीर में पानी की कमी से होती है कब्ज, मुहांसे, थकान और इंफेक्शन

Dehydration Symptoms: पानी की कमी से आपको सिरदर्द और कब्ज की समस्या हो सकती है

खास बातें

  1. पानी की कमी से शरीर में दिखते हैं ये लक्षण.
  2. कम पानी पीने से कब्ज की समस्या हो सकती है.
  3. डिहाइड्रेशन से यूरीन इंफेक्शन हो सकता है.

Dehydration Symptoms In Body: शरीर में पानी की कमी होना खतरनाक है. इससे कई रोग पैदा हो सकते हैं. खासकर पेट से जुड़ी समस्याएं काफी परेशान कर सकती है. डिहाइड्रेशन के नुकसान कई हैं. पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है, यह जानने के बावजूद बहुत-से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं. सभी जानते हैं कि एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए. सही मात्रा में पानी का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना जरूरी है ये किसी से छुपा नहीं है. शरीर में पानी की कमी के संकेतों को पहचानकर आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रहने के तरीकों को अपनाना चाहिए. पानी न पीने से हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. डिहाइड्रेशन कई समस्याओं का कारण बनता है, लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि कैसे पहचाने की शरीर में पानी की कमी हो गई है. यहां हम शरीर में पानी की कमी से दिखने वाले संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पहचानकर आप डिहाइड्रेशन को दूर कर सकते हैं. 

शरीर में पानी की कमी के लक्षण | Symptoms Of Lack Of Water In The Body

- पानी की कमी से आंखों पर भी इसका असर पड़ता है. आंखें सूखी और लाल हो सकती हैं. 
- जब शरीर में पानी की कमी होती है तो यूरीन का रंग पीला हो सकता है. 
- इसके साथ पेशाब के बाद जलन या खुजली की समस्या हो सकती है.
- खून में आक्सीजन की कमी हो सकती है और कार्बन डाई आक्साइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे आप थकान और सुस्ती महसूस करने लगते हैं.
- मुंह सूखने लगता है. अगर बार-बार मुंह सूखे तो समझ लें कि शरीर में पानी की काफी कमी हो रही है.
- पानी कम पीने से पसीना कम आता है.


मलाइका अरोड़ा ने बताए स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए 3 बेहतरीन योगासन

862euako

डिहाइड्रेशन से होने वाले नुकसान | Disadvantages Of Dehydration In The Body

1. कब्ज

पेट की समस्याएं कम पानी पीने से भी हो सकती हैं. शरीर में पानी की कमी आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. कम पानी पीने से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. फाइबर गट सिस्टम से जहरीले पदार्थ निकालने में मदद कर सतका है, लेकिन इन जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी की ही जरूरत होती है.

Mask Mistakes for Covid-19: कैसे पहनें सही तरीके से मास्क, न करें ये गलत‍ियां

2. स्किन को होता है नुकसान

अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. डिहाइड्रेशन की समस्या आपके शरीर का नेचुरल ग्लो छीन सकता है. इससे आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है. स्किन पर खुजली का कारण भी कम पानी का सेवन हो सकता है.

3. इन्फेक्शन का खतरा

कम पानी पीने से किडनी की समस्याएं हो सकती हैं. किडनी को भी सुचारू तरीके से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है. अगर किडनी अपना काम ठीक से नहीं कर पाती है तो आपको ब्लैडर और यूरिनरी इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. शरीर में मौजूद जो साल्ट और मिनरल्स स्टोन बनाते हैं, पानी उन साल्ट और मिनरल्स को यूरीन में घोल देता है.

4. थकान

डिहाइड्रेशन से आपको थकान ज्यादा महसूस हो सकती है. साथ ही आपको सुस्ती घेर सकती है, जिसके कारण आप एनर्जी की कमी महसूस कर सकते हैं. पानी की कमी से सिरदर्द, उलझन, तनाव का कारण भी बन सकती है. कम पानी आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावित कर सकता है.

फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज

5. मोटापे की समस्या

कम पानी पीने से मोटापे की समस्या हो सकती है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी न होने से वजन जल्दी बढ़ने लगता है. क्योंकि शरीर हमारे शरीर को सुपाच्य रखने के लिए पानी काफी ज्यादा जरूरी होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, स्ट्रेस से छुटकारा और अच्छी नींद

सीमित मात्रा में खाएं बादाम, ओवरडोज से हो सकता है पाचन खराब, एलर्जी और किडनी स्टोन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Improve Fertility: अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 8 आसान और कारगर उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------