होम »  लिविंग हेल्दी »  Side Effects Of Almonds: सीमित मात्रा में खाएं बादाम, ओवरडोज से हो सकता है पाचन खराब, एलर्जी और किडनी स्टोन

Side Effects Of Almonds: सीमित मात्रा में खाएं बादाम, ओवरडोज से हो सकता है पाचन खराब, एलर्जी और किडनी स्टोन

Almonds Side Effects: जब आप एक संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहते हैं, तो नट्स हमेशा स्वास्थ्यप्रद और सबसे बुद्धिमान विकल्प होते हैं. बादाम की सही मात्रा का सेवन आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन इसका अधिक सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों बारे में जानना भी जरूरी है.

Side Effects Of Almonds: सीमित मात्रा में खाएं बादाम, ओवरडोज से हो सकता है पाचन खराब, एलर्जी और किडनी स्टोन

Side Effects Of Almonds: अखरोट से एलर्जी है, तो बादाम से निश्चित रूप से बचा जाना चाहिए.

खास बातें

  1. नट्स हमेशा स्वास्थ्यप्रद और सबसे बुद्धिमान विकल्प होते हैं.
  2. हर रोज नट्स और सीड्स का सेवन करना एक अच्छी आदत है.
  3. बादाम का अधिक सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों बारे में जानना भी जरूरी है.

Side Effects Of Almonds: हर रोज नट्स और सीड्स का सेवन करना एक अच्छी आदत है और इसे एक हेल्दी लाइफस्टाइल में शामिल कर सकते हैं. यह एक लोकप्रिय तथ्य है कि बादाम सबसे पौष्टिक और पौष्टिक नट्स में से एक है. इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं. बादाम फाइबर, वसा, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं. बहुत से लोगों का मानना है कि बादाम खाने का सबसे अच्छा तरीका है, सुबह जल्दी पानी में भिगोने के बाद. आपके दैनिक भोजन में इन नट्स को शामिल करने के कई अन्य तरीके हैं. बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश और अखरोट जैसे नट्स हमारे शरीर को उचित मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

जब आप एक संतुलित और पौष्टिक आहार लेना चाहते हैं, तो नट्स हमेशा स्वास्थ्यप्रद और सबसे बुद्धिमान विकल्प होते हैं. बादाम की सही मात्रा का सेवन आपके लिए फायदेमंद है, लेकिन इसका अधिक सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों बारे में जानना भी जरूरी है.

मलाइका अरोड़ा ने बताए स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए 3 बेहतरीन योगासन


बादाम का ज्यादा सेवन देता है ये नुकसान | This Disadvantages Gives More Consumption Of Almonds

1. एलर्जी रिएक्शन

अगर आपको अखरोट से एलर्जी है, तो बादाम से निश्चित रूप से बचा जाना चाहिए. अखरोट और काजू के बाद, बादाम बहुत सारे लोगों में एलर्जी का कारण बनता है. बादाम में मौजूद एक प्रोटीन अमादीन को एक एलर्जेन के रूप में साबित किया गया है जिसके परिणामस्वरूप एलर्जी हो सकती है. बादाम कुछ लोगों में ओरल एलर्जी सिंड्रोम का कारण हो सकता है. इसके लक्षण हैं मुंह में खुजली, गले में खराश और जीभ, मुंह और होंठ में सूजन. बादाम भी एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया कर सकता है जिससे सांस की तकलीफ, पित्ती, मतली या उल्टी, भ्रम, लो ब्लड प्रेशर, और शिथिलता जैसे लक्षण दिखाती है.

2. किडनी की पथरी

शरीर में कैल्शियम ऑक्सालेट का उच्च स्तर होने पर किडनी की पथरी विकसित होती है जो कि स्रावित भी नहीं हो रही है. बादाम में ऑक्सालेट्स मौजूद होते हैं, इसलिए अगर आप उनमें से अधिक लेते हैं और वह भी नियमित रूप से, तो आपको पथरी बनने की प्रवृत्ति होती है और यह किडनी की पथरी को पैदा कर सकता है. बादाम आंतों में घुलनशील ऑक्सालेट से समृद्ध होते हैं, जो यौगिक होते हैं जो किडनी की विफलता और गुर्दे की पथरी के लिए जिम्मेदार होते हैं.

फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज

3. वजन बढ़ना

अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो बादाम सभी ऊर्जा सेवन और वजन बढ़ाने जैसे प्रभाव दे सकते हैं. इसलिए, सभी स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेने के लिए इसे संयम से सेवन करना चाहिए. इस दुष्प्रभाव में उन्हें अकेले कोई समस्या नहीं हो सकती है, लेकिन अगर आप अपने नियमित आहार में बादाम को शामिल करते हैं, तो यह आपके वजन को बढ़ा सकता है. यह विशेष रूप से उन लोगों के साथ होता है, जिन्हें रोजाना व्यायाम करने की आदत नहीं है.

4. दवा के साथ रिएक्शन

बादाम की अधिकता का एक और दुष्प्रभाव यह है कि यह आपकी दवाओं के साथ रिएक्शन कर सकता है. मैंगनीज के अन्य स्रोतों जैसे कि साबुत अनाज, पत्तेदार सब्जियों और चाय का सेवन करते समय, अपने आहार में अतिरिक्त बादाम शामिल करना हानिकारक हो सकता है अगर आप किसी भी चिकित्सा स्थिति के लिए दवाओं पर हैं.

सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से मिलेगी ग्लोइंग स्किन, स्ट्रेस से छुटकारा और अच्छी नींद

5. विटामिन ई की अधिकता

नियमित रूप से विटामिन ई की खुराक लेने वाले और अधिक मात्रा में बादाम लेने वाले लोग ओवरडोज की समस्या को जन्म दे सकते हैं. विटामिन ई त्वचा और बालों दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है, लेकिन एक ओवरडोज विभिन्न दुष्प्रभावों को जन्म दे सकता है। पोषक तत्वों की कोई कमी या अधिकता आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं हो सकता है.

6. पाचन संबंधी समस्याएं

बादाम का ज्यादा सेवन गैस और ब्लोटिंग की समस्या पैदा कर सकता है. उचित पाचन के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स के साथ पर्याप्त पानी लेना चाहिए. बादाम फाइबर से भरपूर होते हैं और यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन फाइबर के अधिक सेवन से कई अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं हो सकती हैं अगर बहुत सारे पानी का सेवन न किया जाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Improve Fertility: अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 8 आसान और कारगर उपाय

Jumping Squat करते समय होने वाली 10 आम गलतियां, आज ही जान लें और परफेक्ट तरीके से करें स्क्वाट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या डबल मास्क पहनने से Coronavirus से संक्रमित होने का खतरा कम होता है? किसको पहनने चाहिए दो मास्क

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------