होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Relieve Indigestion Fast: गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ एसिडिटी को चुटकियों में हवा कर देंगी ये 5 चीजें!

How To Relieve Indigestion Fast: गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ एसिडिटी को चुटकियों में हवा कर देंगी ये 5 चीजें!

How To Relieve Acidity Quickly: आखिर स्वस्थ कौन नहीं रहना चाहता है, लेकिन अक्सर खानपान की वजह से कब्ज (Constipation) होने पर पेट में काफी दर्द होता है. हमारी डाइट ही एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) का कारण छुपा है. जब पेट फूल जाता है तो आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता. यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है, जो कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा दिला सकते हैं.

How To Relieve Indigestion Fast: गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ एसिडिटी को चुटकियों में हवा कर देंगी ये 5 चीजें!

How To Relieve Indigestion: पेट की गैस का इलाज कर सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

खास बातें

  1. एसिडिटी से राहत पाने के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें.
  2. पेट की गैस को गायब करने के लिए अपनाएं ये कमाल के टिप्स.
  3. ये 5 फूड्स झट से दूर करेंगे कब्ज और एसिडिटी की समस्या.

How To Get Rid Of Acidity Instantly: आखिर स्वस्थ कौन नहीं रहना चाहता है, लेकिन अक्सर खानपान की वजह से कब्ज (Constipation) होने पर पेट में काफी दर्द होता है. हमारी डाइट ही एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) का कारण छुपा है. जब पेट फूल (Bloating) जाता है तो आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता. यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है, जो कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा दिला सकते हैं. पेट में गैस (Stomach Gas) होने से भी हमारा पेट फूल जाता है. एसिडिटी के लक्षणों (Symptoms Of Acidity) में पेट में सूजन (Stomach Bloating) आना या पेट में अधिक दर्द होना शामिल है. एसिडिटी की जलन से बचने के लिए से बचने के लिए आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने जरूरी होते हैं, जिससे आपका डाइजेशन सिस्‍टम (Designation System), मांसपेशियां ठीक से काम कर पाएं.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल कर तेजी से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

एसिडिटी होने पर आप ठीक से काम में भी अपना मन नहीं लगा पाते हैं. फाइबर से भरपूर चीजें कब्ज, एसिडिटी (Acidity) से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं. कई ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies) है जो एसिडीटी से राहत दिला सकते हैं. जो हमेशा ही आपको एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं. साथ ही इनका सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. तो जानें कौन से वह फूड्स...


एसिडिटी का रामबाण इलाज हैं ये 5 चीजें | 5 Quick Home Remedy For Acidity


1. अदरक है पेट की गैस में रामबाण

लोग ये तो जानते हैं कि अदरक एसिडिटी को भगा सकता है, लेकिन उसका इस्तेमाल कैसे करना है ये कम ही लोगों को पता होता है. जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें. क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं.

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में उपवास के दौरान डाइट में जरूर शामिल करें ये एक चीज, मिलेंगे 7 कमाल के फायदे!

acidity

How To Relieve Indigestion: एसिडिटी से राहत पाने के लिए करें अदरक का सेवन 

2. ठंडा दूध भगाएगा एसिडिटी

कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है. इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें. यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती.

Navratri 2020: खाली पेट ये छोटी सी गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें!

3. एसिडिटी को दूर करेगा आंवला

विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत दे सकता है. आप इसके रोजाना सेवन करें. पेट में आराम के साथ-साथ इससे खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा मिल सकता है. एसिडिटी होने पर आंवला का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.  

8i7vkduoAcidity Treatment: आंवला है पेट की गैस के लिए फायदेमंद

4. एसिडिटी से राहत दिलाएगी सौंफ

मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ सौंफ एसिडिटी में भी राहत देती है. आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको आराम देती है. वहीं, सबसे बेहतर तरीका है कि आप खाना खाने बाद हर बार सौंफ खाएं, आपको एसिडिटी नहीं होगी.

Navratri 2020: नवरात्रि में व्रत करने से कमजोर न हो Immunity, मजबूत इम्यून सिस्टम के उपवास में खाएं ये 5 चीजें!

5. केला दूर करेगा कब्ज और एसिडिटी

यह फल एक नेचुरल एंटासिड है, जिससे पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है. जिन लोगों को गर्मियों में एसिडिटी की बहुत दिक्कत होती है वो नियमित तौर पर केला खाएं. अगर आप रोजाना दो केले खाते हैं तो आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hirayama Disease: किन लोगों को होती है न्यूरोलॉजिकल बीमारी हिरयामा? जानें इसके बारे में जानें सबकुछ

सफेद बालों को काला करने के लिए जबरदस्त हैं 3 आयुर्वेदिक चीजें, जल्द दिखेगा असर!

छोटे बच्चों को दूध पीने के बाद क्‍यों होती है उल्‍टी? जानें उल्‍टी रोकने के घरेलू नुस्‍खे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------