होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Heal Lungs Naturally: फेफड़ों को हील कर हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए यहां हैं आसान और नेचुरल उपाय

How To Heal Lungs Naturally: फेफड़ों को हील कर हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए यहां हैं आसान और नेचुरल उपाय

Ways To Heal Your Lungs: अच्छी डाइट और व्यायाम न सिर्फ फेफड़ों को स्ट्रांग बनाते हैं, बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं.

How To Heal Lungs Naturally: फेफड़ों को हील कर हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए यहां हैं आसान और नेचुरल उपाय

How To Heal Lungs Naturally: अच्छी डाइट और व्यायाम फेफड़ों को हेल्दी रखने में मददगार हैं

खास बातें

  1. हर रोज एक कप ब्लैक कॉफी पीना फेफड़ों के लिए अच्छा होता है.
  2. फेफड़ों को हेल्दी बनाने के लिए फाइबर से भरपूर डाइट लें.
  3. फेफड़ों को स्वस्थ रखने में हरी सब्जियों का बहुत महत्व है.

Remedies For Strong Lungs: सांस लेने में तकलीफ से मतलब यह है कि आपके फेफड़े सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं. फेफड़े और रेस्पिरेटरी सिस्टम के जरिए ही हम सांस ले पाते हैं. इसके जरिए ऑक्सीजन हमारे शरीर में दाखिल होती है जिसे इंहेलेशन कहते हैं और इसके बदले में शरीर से कार्बन डाइऑक्साइड बाहर निकलती है जिसे एक्सहेलेशन (सांस बाहर छोड़ना) कहते हैं. फेफड़ों के जरिए ऑक्सीजन और कार्बन डाई ऑक्साइड की अदला बदली होती रहती है. हवा में प्रदूषण की बढ़ती मात्रा से आपके फेफड़ों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है और लोगों को सांस संबंधी तकलीफों और कई घातक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इनमें दिल की बीमारियां, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), स्ट्रोक, फेफड़ों का कैंसर और तीव्र श्वसन संक्रमण प्रमुख हैं.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

साथ ही, दिल और सांस संबंधी तकलीफों से जूझ रहे लोगों को कोरोना वायरस का खतरा अधिक रहता है. इसलिए फेफड़ों की सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. अच्छी डाइट और व्यायाम न सिर्फ फेफड़ों को स्ट्रांग बनाते हैं, बल्कि पूरे शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं.


फेफड़ों को हेल्दी रखने के तरीके | Ways To Keep Lungs Healthy

फाइबर से भरपूर डाइट लें: फेफड़ों को हेल्दी बनाने के लिए फाइबर से भरपूर आहार अपनी डाइट में शामिल करें. आप मटर, दाल, फलियां, चिया सीड्स, किनुआ, नाशपाती और ब्रोकली ले सकते हैं. इससे आपके फेफड़े मजबूत होंगे.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

3on7kjkgRemedies For Strong Lungs: हेल्दी फेफड़ों के लिए फाइबर का सेवन करें

कॉफी पिएं: हर रोज एक कप ब्लैक कॉफी पीना फेफड़ों के लिए अच्छा होता है. इसमें एंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं जिससे आपके फेफड़े हेल्दी होते हैं.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

विटामिन ई का सेवन करें: होल ग्रेन आटा, चावल, जई और जौ आदि अपने डाइट में शामिल करें. इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड होता है जो फेफड़ों को मजबूत रखता है.

हरी सब्जियां खाएं: फेफड़ों को स्वस्थ रखने में हरी सब्जियों का बहुत महत्व है. हरा साग बहुत हेल्दी होता है इसमें कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सिडेंट होता है जिससे फेफड़े मजबूत होते हैं.

शराब का सेवन सीमित करें: फेफड़ों के बचाव के लिए बहुत जरूरी है कि अल्कोहल का सेवन न करें. ज्यादा मात्रा में शराब पीने से फेफड़े खराब हो सकते हैं. शराब में मौजूद सल्फेट्स अस्थमा का कारण बन सकते हैं. वहीं इथेनॉल आपके फेफड़ों की कोशिकाओं को प्रभावित करता है. बहुत अधिक शराब पीने से निमोनिया और फेफड़ों की अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा धूम्रपान भी फेफड़ों का सबसे बड़ा दुश्मन है.

नमक का सेवन सीमित करें: नमक स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है लेकिन एक सीमित मात्रा में. अधिक मात्रा में नमक का सेवन फेफड़ों की समस्याओं को बढ़ा सकता है. फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए नमक का कम सेवन करें. अधिक मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन हेल्थ और फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकता है.

फिटनेस एक्सपर्ट ने बताया पीठ को मजबूत करने के लिए आसान और कारगर एक्सरसाइज रुटीन

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

एक्सरसाइज करें: सही डाइट लेकर आप अपने फेफड़ों को मजबूत कर सकते है. इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज भी लाभदायक है, अगर आपको फेफड़ों की समस्या है तो नियमित रूप से योग करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Immunity Boosting Tips: अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जान लें कुछ कारगर टिप्स

समय से पहले दिख रही हैं झुर्रियां? यहां हैं झुर्रियों को दूर करने के 'रामबाण' नुस्खे, झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: बर्पीज के फायदे लेने के लिए एक्सरसाइज को करते समय इन सामान्य गलतियों से बचना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------