होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity Boosting Tips: अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जान लें कुछ कारगर टिप्स

Immunity Boosting Tips: अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जान लें कुछ कारगर टिप्स

How To Increase Child Immunity: पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर और सौम्या गुप्ता ने बच्चों को सही डाइट देने के महत्व के बारे में बताया है.

Immunity Boosting Tips: अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जान लें कुछ कारगर टिप्स

एक मजबूत इम्यून सिस्टम बीमारियों और संक्रमणों से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल बेहतर इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है.
  2. हेल्दी इम्यूनिटी को बनाए रखने में पर्याप्त नींद भी एक भूमिका निभाती है.
  3. जंक फूड के सेवन को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है.

Child's Immunity Boosting Tips: कोविड-19 महामारी ने उन प्रथाओं में नए सिरे से रुचि जगाई है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती हैं. जहां बड़ी संख्या में वयस्क इस वायरस से प्रभावित हुए हैं, वहीं बड़ी संख्या में बच्चों को भी संक्रमण से जूझना पड़ा है. इसके अलावा, कई बच्चों को भी लॉकडाउन के लंबे पैच में फेंक दिया गया है, जो तनाव से संबंधित समस्याओं जैसे कि समय से पहले बालों के सफेद होने को जोड़ते हैं. इस परिदृश्य में, उनकी उनकी का निर्माण करना महत्वपूर्ण है और ऐसी सरल आदतें हैं जिनका पालन आप अपनी दिनचर्या में बदलाव करके घर पर कर सकते हैं, विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर और सौम्या गुप्ता ने 28 मई को शेयर किए गए एक इंस्टाग्राम वीडियो में कहा.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

आप अपने बच्चे की इम्यूनिटी को कैसे बढ़ा सकते हैं? | How Can You Boost Your Child's Immunity?


एक घंटे तक चली बातचीत में, दोनों ने आवश्यक फूड्स जैसे विषयों पर चर्चा की, जिन्हें बच्चों को खिलाना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ सौम्या ने पांच जरूरी फूड्स की एक लिस्ट शेयर की, जिसमें मौसमी और स्थानीय रूप से उपलब्ध फलों को प्राथमिकता के रूप में शामिल किया गया था. उन्होंने कहा कि बच्चों को रोजाना कम से कम एक फल अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. "अगर उन्हें यह पसंद नहीं है तो उन्हें इसे खाने के लिए मजबूर न करें, लेकिन उन्हें काटने की कोशिश करें. यह आंत के बैक्टीरिया के साथ मदद करेगा, ”सोम्या ने कहा. उन्होंने कहा कि सूची में अगला घर का बना अचार या चटनी है क्योंकि वे पोषक तत्वों का खजाना हैं. यह मिजाज, ऐंठन के साथ मदद करेगा और उनके पेट को हेल्दी रखेगा.

सोम्या ने रोजाना शाम 4 बजे से शाम 6 बजे के बीच कुछ खाने की जरूरत का भी जिक्र किया. पोषण विशेषज्ञ ने आगे कहा कि बच्चों को हलवा और लड्डू जैसे घर के बने मीठे व्यंजन दिए जा सकते हैं. यह उनके समग्र स्वास्थ्य और इम्यूनिटी का ख्याल रखता है. उसने यह भी कहा कि यह बच्चों में कोर्टिसोल के उतार-चढ़ाव का ख्याल रखता है. सोम्या ने आगे डाइट में चावल के महत्व का जिक्र किया. उन्होंने कहा, "चावल प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है," उन्होंने कहा कि यह इम्यूनिटी और उनके समग्र विकास में मदद करेगा.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

लिस्ट में अंतिम भोजन काजू था. सौम्या ने कहा, "हर दिन मुट्ठी भर काजू उन्हें सूक्ष्म खनिज और अन्य पोषक तत्व देंगे जो शरीर के दर्द को कम करेंगे, उन्हें एक खुश पेट देंगे और इम्यूनिटी को बढ़ावा देंगे."

64pm7u4oImmunity Boosting Tips: एडेड शुगर वाली मिठाइयां छोड़ें, अपने बच्चों के लिए घर की बनी मिठाइयां तैयार करें

पोषण विशेषज्ञ ने जंक फूड की खपत को नियंत्रित करने की जरूरत के बारे में भी बताया. पोषण विशेषज्ञ ने कहा, "बच्चों को यह पहचानने में मदद करें कि जंक फूड क्या है. स्पष्ट रूप से जंक फूड के साथ-साथ ऐसे फूड्स भी हैं जो हेल्दी होने का दिखावा करते हैं लेकिन नहीं हैं, जिन्हें 'छलावरण जंक फ्लड' कहा जाता है." उन्होंने दर्शकों को सलाह दी कि वे पैकेज्ड फूड से बचें और अपने घर की रसोई में बने ताजे पके हुए भोजन और स्नैक्स का चुनाव करें.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

विशेषज्ञों ने बच्चों को पर्याप्त नींद लेने और शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होने की जरूरत का भी उल्लेख किया. सोने के संबंध में, सौम्या ने कहा, “जिन बच्चों का सोने का समय निश्चित नहीं होता है, वे ज्यादातर कमजोर इम्यूनिटी से पीड़ित होते हैं. नींद उन्हें हेल्दी और रोगमुक्त रहने में मदद करेगी." उन्होंने सिफारिश की कि शरीर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच मानव विकास हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए सोने का समय रात 10 बजे के करीब तय किया जाए.

"वयस्कों के रूप में, हमें बच्चों को घर के छोटे-छोटे कामों में शामिल करके उन्हें शारीरिक रूप से सक्रिय होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए. इसमें उनके कमरे की सफाई करना या उठना और अपना गिलास पानी लाना शामिल हो सकता है. ” उन्होंने बच्चों द्वारा गैजेट्स पर बिताए जाने वाले समय को नियंत्रित करने की जरूरत का उल्लेख किया.

पूरा वीडियो यहां देखें:

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: बर्पीज के फायदे लेने के लिए एक्सरसाइज को करते समय इन सामान्य गलतियों से बचना चाहिए

Weight Loss: रनिंग के साथ ये 6 कार्डियो एक्सरसाइज प्रभावी तरीके से वजन कम करने में मदद कर सकती हैं

कब्ज महसूस कर रहे हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हो सकती हैं ये एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Mango: ज्यादा आम खाने से हो सकती हैं ये गंभीर दिक्कतें, आज से ही सीमित करें आम का सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------