होम »  लिविंग हेल्दी »  पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने COVID रिकवरी के बाद हेल्दी बाल पाने के बताए टिप्स

पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने COVID रिकवरी के बाद हेल्दी बाल पाने के बताए टिप्स

Post-Covid Hair Fall: एक वीडियो क्लिप में, पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने उन पोषक तत्वों को लिस्टेड किया है जो बालों के झड़ने से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं.

पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने COVID रिकवरी के बाद हेल्दी बाल पाने के बताए टिप्स

Hair Care Tips: बढ़ा हुआ तनाव बालों के झड़ने के कारणों में से एक है

खास बातें

  1. तनाव और खराब पोषण से बाल झड़ सकते हैं.
  2. बालों के झड़ने से लड़ने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें.
  3. इन्हें डाइट में शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें.

कई लोग जो कोविड-19 संक्रमण से उबर चुके हैं, उन्होंने मामूली दुष्प्रभावों की शिकायत की है, जिनमें से बाल झड़ना एक आम बात है. हालांकि यह तुच्छ लगता है, यह काफी कठिन अनुभव हो सकता है और सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने एक नए वीडियो में इसके बारे में बताया है. क्लिप में, उन्होंने पोषक तत्वों की एक लिस्ट शेयर की जो आपको इस दुष्प्रभाव से लड़ने में मदद कर सकता है. “शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर / पोषण विशेषज्ञ से जांच कराएं.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

कोविड के बाद हेल्दी बालों के लिए आपको क्या खाना चाहिए? | What Should You Eat For Healthy Hair After Covid?


मखीजा ने कहा कि वह रोजाना जिन फूड्स का सेवन करती हैं उनमें नट्स - 7 बादाम और दो अखरोट, एक चम्मच चिया, कद्दू और अलसी के बीज और खाली पेट एक चम्मच नारियल का तेल शामिल हैं. प्रोटीन के लिए मखीजा ने कहा कि अंडे सबसे अच्छा स्रोत हैं.

विटामिन के लिए, उसने 500 और 1,500 एमसीजी के बीच बी12 लेने की सलाह दी, इसकी कमी के कारण बालों के रोम में नए बाल नहीं बन पाए. इसके अलावा, विटामिन डी भी उतना ही महत्वपूर्ण था क्योंकि यह खालित्य को रोकता था, एक ऐसी स्थिति जिसके कारण बाल छोटे-छोटे पैच में गिर जाते हैं, जो कभी-कभी ध्यान देने योग्य नहीं हो सकते.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

पोषण विशेषज्ञ ने यह भी कहा कि विटामिन सी भी महत्वपूर्ण था क्योंकि उपन्यास कोरोनवायरस ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बनता है और विटामिन सी इसे संबोधित करने में मदद करता है. हालांकि, सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि उनके निर्देशों का पालन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

इस हफ्ते की शुरुआत में, मखीजा ने गोजी बेरी के लाभों के बारे में बताया जो आंवला का एक विकल्प हो सकता है.

कुछ शोध पत्रों का हवाला देते हुए, मखीजा ने कहा कि आंवले में पांच गुना अधिक विटामिन सी और 200 गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.

अपने वीडियो में, मखीजा ने कहा कि गोजी बेरी एंटीऑक्सिडेंट, केराटिन, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन से भरपूर है, और सूजन को कम करता है और इम्यूनिटी में सुधार करता है. हालांकि, वह आपकी जेब में जो छेद करती है, वह इसके लाभों से कहीं अधिक बड़ा है, उन्होंने कहा.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

“मैं आपको भारतीय आंवला आंवला की याद दिलाता हूं, जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, पाचन में सहायता करता है, आपके पेट के पीएच को संतुलित करता है, यूटीआई को कम करता है; यह फेफड़ों के स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य आदि के लिए बहुत अच्छा है," उन्होंने कहा.

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फेफड़ों को हील कर हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए यहां हैं आसान और नेचुरल उपाय

Immunity Boosting Tips: अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जान लें कुछ कारगर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: बर्पीज के फायदे लेने के लिए एक्सरसाइज को करते समय इन सामान्य गलतियों से बचना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------