होम »  लिविंग हेल्दी »  समय से पहले दिख रही हैं झुर्रियां? यहां हैं झुर्रियों को दूर करने के 'रामबाण' नुस्खे, झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय

समय से पहले दिख रही हैं झुर्रियां? यहां हैं झुर्रियों को दूर करने के 'रामबाण' नुस्खे, झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय

झुर्रियां हटाने के उपाय: झुर्रियों का बनना इस बात पर काफी निर्भर करता है कि किसी मांसपेशी का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. आपके चेहरे का निचला हिस्सा और ललाट सबसे पहले झुर्रियों का सामना कर सकता है और इसके लिए चेहरे की अभिव्यक्तियों को दोषी ठहराया जा सकता है. उदाहरण के लिए

समय से पहले दिख रही हैं झुर्रियां? यहां हैं झुर्रियों को दूर करने के रामबाण नुस्खे, झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय

झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय.

झुर्रियां हटाने के उपाय: बारीक रेखाएं, झुर्रियां, झाइयां वगैरह-वगैरह – एक उम्र के बाद यह समस्याएं हर इंसान को महसूस होती हैं. असल में यह समस्या नहीं एजिंग होती है, लेकिन अगर ये कम उम्र में ही दिखने लगें तो जरूर कोई समस्या हो सकती है. यह जेनेटिक्स, धूम्रपान, आहार संबंधी पसंद या जीवनशैली का मामला हो सकता है. उम्र बढ़ने के संकेत कई कारणों से जल्दी आने लगते हैं. और लोगों को इस बात का अहसास बहुत कम होता है कि चेहरे की अभिव्यक्तियां भी इसमें योगदान कर सकती हैं. इस बारे में हमने बात की डॉ. नवोजोत सिंह अरोड़ा – कंसलटैंट, डरमैटोलॉजी – एचसीएमसीटी, मणिपाल हॉस्पीटल्स, द्वारका, दिल्ली, से. जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट.

चेहरे के एक्सप्रेशन यानी अभिव्यक्तियां झुर्रियों की वजह हो सकती हैं

झुर्रियों का बनना इस बात पर काफी निर्भर करता है कि किसी मांसपेशी का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. आपके चेहरे का निचला हिस्सा और ललाट सबसे पहले झुर्रियों का सामना कर सकता है और इसके लिए चेहरे की अभिव्यक्तियों को दोषी ठहराया जा सकता है. उदाहरण के लिए


· जो लोग अक्सर गुस्सा या नाखुशी जताते है, उनके माथे पर झुर्रियां सामान्य से पहले आ सकती हैं.

· जो लोग अक्सर गुस्से का भाव दिखाते हैं, उनकी आंखों के बीच झुर्रियां विकसित हो सकती हैं.

· त्वचा की अंतर्निहित स्थिति के कारण त्वचा को बहुत अधिक रगड़ने से झुर्रियों के निर्माण में भी योगदान मिल सकता है.

Cashless Treatment For COVID-19 | इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकायत

झुर्रियों की जल्द शुरुआत को कैसे रोकें?

झुर्रियों को रोकना उतना मुश्किल नहीं हो सकता है, जितना कोई समझता है. त्वचा की समस्याएं देर से सामने आएं इसकी शुरुआत के लिए धूप से बचना सबसे महत्तवपूर्ण है. काउंटर पर आराम से मिलने वाली क्रीम और पोषण भी आपके प्रयासों में सहायक हो सकते हैं, हालांकि, कुछ प्राकृतिक उपचार हैं, जो कम उम्र में झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं.

झुर्रियों से बचने और उन्हें कम करने के घरेलू नुस्खे

1. एलो वेरा जेल

त्वचा की देखभाल में एलो वेरा जेल को इसके लाभ के लिए वैज्ञानिक तौर पर साबित किया जा चुका है और वैध ठहराया गया है. झुर्रियों की रोकथाम के लिए हम एलोवेरा जेल की ही सिफारिश करते हैं. इस प्राकृतिक उपचार में एंटी इनफ्लेमेट्री गुण है और यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा काम कर सकता है. हालांकि, हम सतर्क रहने की भी सिफारिश करते हैं क्योंकि त्वचा की कुछ किस्मों पर यह एलर्जिक रीऐक्शन का कारण बन सकता है.

2. अंडे

जब हम अंडा कहते हैं तो तात्पर्य पूरे अंडे से होता है और इसमें उबले हुए अंडे के छिल्के और अंदर अंडे के बीच की झिल्ली शामिल होती है, जिसे हम अमूमन निकाल देते हैं. खास उपयोग के लिए यह झिल्ली प्राकृतिक पेस्ट (उबटन) में अच्छा काम कर सकती है. त्वचा की देखभाल के लिए इसे घर पर बनाया जाता है. और खाना हो तो अंडे के सफेद हिस्से में जो प्रोटीन होता है वह झुर्रियां आने में देर कर सकता है.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


3. आवश्यक तेल – जजोबा ऑयल और अर्गन ऑयल

अनुसंधान से पता चलता है कि जजोबा और अर्गन जैसे आवश्यक तेल त्वचा की देखभाल के लिए बाकी के मुकाबले ज्यादा प्रभावी हैं. खास काम वाली क्रीम में मिलाने या स्किन केयर की दिनचर्या में शामिल करने पर ये झुर्रियों को आने में देर करने में सहायता कर सकते हैं.

How to Double Mask | Mask Mistakes| Covid-19: मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे ऐसी-ऐसी गलतियां!

डाइट और लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव 

उच्च प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ

उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जिसमें अंडे, कम चर्बी वाले मांस, सोया, बीन्स और गिरी-मेवे जैसी चीज हो तो कम उम्र में झुर्री बनना टल सकता है. कम कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन भी झुर्रियां बनने में देर करता है क्योंकि यह शरीर में पानी नहीं रहने देता है.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

1. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान किसी भी तरह आपके शरीर को फायदा नहीं पहुंचा सकता है. धुंआ अपना हो या पड़ोस में पीने वाले का – यह आपकी त्वचा के लिए भी किसी काम का नहीं होगा. इससे विषाक्त पदार्थ निकलता है वही आपके चेहरे पर झुर्रियां लाने का कारण बन सकते हैं और उम्र बढ़ने के अन्य संकेत जैसे बारीक रेखाएं सामने आ जाती हैं.

2. स्वस्थ्य जीवनशैली

व्यायाम की एक दिनचर्या का पालन करना और संतुलित आहार स्वस्थ जीवनशैली के आधार हैं. इससे न सिर्फ आप आकार में रहते हैं बल्कि इससे आपकी त्वचा भी साफ रहती है और लंबे समय तक झुर्रियों से मुक्त.

3. स्क्रीन टाइम सीमित करें

स्ट्रीमिंग कंटेंट और सोशल मीडिया निश्चित रूप से ऐसी गतिविधियों में जो आज के युवाओं के लिए रोज पर्याप्त नहीं हो सकती हैं. हालांकि, दुखी करने वाली बात यह यह है कि कई चीजों में एक यह भी हो सकता है जो उम्र बढ़ने के लक्षण जल्दी सामने लाने में सहायक हो या उसका कारण हो.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

4.. झुर्रियों को रोकने के लिए चेहरे की मालिश

झुर्रियां देर से आएं इसमें चेहरे का मसाज काफी मददगार हो सकता है इससे चेहके की मांसपेशियों को आराम मिलता है, तनाव कम होता है और खून का प्रवाह बढ़ता है और समय के साथ झुर्रियों का सामने आना टलता या उसमें देर होती है. हालांकि, सन प्रोटेक्शन ऐसी चीज है जो वैज्ञानिक रूप से उम्र बढ़ने के संकेत सामने आने को रोकने में योगदान करती है.

सन स्क्रीन का उपयोग, इसे विटामिन सी के घोल में मिलाना आपकी त्वचा को लंबे समय तक खिली-खिली रखने में मदद कर सकता है.

How to Double Mask | Mask Mistakes| Covid-19: मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे ऐसी-ऐसी गलतियां!


वैसे तो उम्र बढ़ने के संकेत सबके लिए कभी ना कभी आ ही जाते हैं पर स्वस्थ हार, वर्क आउट, सामान्य सावधानियां झुर्रियों और बारीक रेखाओं को लंबे समय तक सामने आने से रोक सकती हैं.

(डॉ. नवोजोत सिंह अरोड़ा – कंसलटैंट, डरमैटोलॉजी – एचसीएमसीटी, मणिपाल हॉस्पीटल्स, द्वारका, दिल्ली)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए ये हैं सबसे आसान और कारगर उपाय

शरीर में विटामिन ई की कमी को नजरअंदाज न करें, जानें इस विटामिन के फायदे और फूड सोर्सेज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कमजोरी को नेचुरल तरीके से दूर करने के लिए शिल्पा शेट्टी के बताए इस योग आसन को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------