होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Recharge Your Brain: अपने दिमाग को रिचार्ज करने और पॉजिटिव रखने के लिए इन 13 तरीकों से दें समय

How To Recharge Your Brain: अपने दिमाग को रिचार्ज करने और पॉजिटिव रखने के लिए इन 13 तरीकों से दें समय

Ways To Relax Your Mind: आजकल की बिजी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग चिंता और तनाव में रहते हैं. इसका एक कारण यह भी है कि आप अपने दिमाग को रेस्ट नहीं दे रहे हैं. बेहतर तरीके से काम करने के लिए आपके दिमाग को दिन भर के ब्रेक की जरूरत होती है.

How To Recharge Your Brain: अपने दिमाग को रिचार्ज करने और पॉजिटिव रखने के लिए इन 13 तरीकों से दें समय

How To Recharge Your Brain: खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग चिंता और तनाव में रहते हैं

खास बातें

  1. खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग चिंता और तनाव में रहते हैं.
  2. इसका एक कारण यह भी है कि आप अपने दिमाग को रेस्ट नहीं दे रहे हैं.
  3. दिमाग को रिचार्ज करने के लिए ब्रेक देने के यहां कुछ प्रभावी तरीके हैं.

Ways To Calm Your Mind: आजकल की बिजी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई लोग चिंता और तनाव में रहते हैं. इसका एक कारण यह भी है कि आप अपने दिमाग को रेस्ट नहीं दे रहे हैं. बेहतर तरीके से काम करने के लिए आपके दिमाग को दिन भर के ब्रेक की जरूरत होती है. ब्रेक के बिना, आप मानसिक थकान का अनुभव करेंगे और कार्यों को अच्छी तरह से नहीं कर पाएंगे. जब भी आपका दिमाग काम से भटकता है, तो यह ब्रेक ले रहा होता है और डिफॉल्ट मोड नेटवर्क (डीएमएन) में प्रवेश कर रहा होता है. डीएमएन में समय व्यतीत करने से मस्तिष्क रिचार्ज होता है ताकि आप उस जानकारी को समझ सकें जो आप प्रोसेस्ड कर रहे हैं. डीएमएन का उपयोग करने के साथ-साथ, आपके दिमाग को रिचार्ज करने के लिए ब्रेक देने के यहां कुछ प्रभावी तरीके बताए गए हैं.

ये 7 काम करने से इम्यूनिटी बढ़ने की जगह कमजोर हो सकती है, आज से ही छोड़ दें

दिमाग को रिलेक्स होने के लिए समय देने के तरीके | Ways To Give The Brain Time To Relax


1. नींद


नींद आपके दिमाग को रिचार्ज करने का सबसे अच्छा तरीका है. आपको अपने मस्तिष्क को रिचार्ज करने के लिए गहरी नींद की जरूरत होती है. हर रात लगभग सात से आठ घंटे की नींद मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करेगी. पर्याप्त नींद लेने से आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने में भी मदद मिलेगी जो आपके मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित करती हैं.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए आंवला का इन 6 तरीकों से करें इस्तेमाल, जल्द घने होंगे बाल

rj8oalo

How To Recharge Your Brain: हर रात लगभग सात से आठ घंटे की नींद लें

2. टहलना

जब आपका दिमाग किसी मानसिक अवरोध से टकरा गया हो, और आप इसे दूर नहीं कर पा रहे हों, तो अपने दिमाग को रिचार्ज करने के लिए टहलने जाएं. चलना, विशेष रूप से मुक्त चलना या घूमना, रचनात्मक सोच को बढ़ावा देता है. फ्री-वॉकिंग मस्तिष्क के डिफ़ॉल्ट मोड नेटवर्क को सक्रिय कर सकता है. यह दिमाग के "प्रवाह, लचीलेपन और सोच की मौलिकता" में भी सुधार कर सकता है.

Foods For Healthy Liver: लीवर को मजबूत कर इसकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए इन 6 फूड्स का करें सेवन

3. कुछ नया करने का प्रयास करें

दिन-ब-दिन एक ही काम करने से रचनात्मक सोच और उत्पादकता प्रभावित हो सकती है. नए विचारों के साथ आने और अपने दिमाग को रिचार्ज करने के लिए, अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें और कुछ नया करने की कोशिश करें. अक्सर नए विचार हमारे स्मृति भंडार में पुराने विचारों में अलग-अलग अनुभव जोड़कर आते हैं.

4. नेचर को एक्सप्लोर करें

जब आपका दिमाग बहुत ज्यादा काम करने से थक जाए तो पेड़ों से भरे पार्क में जाएं या जंगल में सैर करें. शांत जगहों में चलने से आपके मस्तिष्क को थकावट से उबरने में मदद मिल सकती है.

वर्क फ्रॉम होम में अकड़ गई है कमर? तो राहत पाने के लिए फायदेमंद हैं ये 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

nature How To Recharge Your Brain: शांत जगहों पर जाने से मन शांत होता है

5. माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

सिर्फ एक मिनट के लिए भी माइंडफुलनेस तकनीक का अभ्यास करने से आपके दिमाग को आराम और आराम मिल सकता है. एक समय में अपने शरीर के एक हिस्से पर अपना ध्यान केंद्रित करके, आप अपने शरीर के बाकी हिस्सों को आराम करने और अपने मस्तिष्क को ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दे सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए अचूक उपाय हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपचार

6. संगीत सुनें

साइक सेंट्रल में जेन कॉलिंगवुड द्वारा चर्चा किए गए शोध के अनुसार, संगीत सुनने से हमारे शरीर और दिमाग पर आराम प्रभाव पड़ सकता है. संगीत हमारा ध्यान आकर्षित करता है और ध्यान में सहायता करता है. जबकि संगीत की प्राथमिकताएं अलग-अलग होती हैं, धीमे, शांत शास्त्रीय संगीत का विशेष रूप से आराम देने वाला प्रभाव होता है.

7. एक्टिव रेस्ट तकनीकों का प्रयोग करें

नींद के विपरीत, जो मस्तिष्क के लिए अचेतन विश्राम है, वह एक्टिव रेस्ट है. कुछ एक्टिव रेस्ट हमारे दिमाग और शरीर को रिचार्ज करने में मदद करते हैं: 1. शारीरिक-झपकी, योग और श्वास व्यायाम; 2. मानसिक-विश्राम, आत्म-सम्मोहन; 3. सामाजिक- दूसरों के साथ गहरे स्तर पर जुड़ना; और, 4. आध्यात्मिक—प्रार्थना, ध्यान और चिंतन.

8. अकेले समय बिताएं

जबकि सामाजिक आराम आपके मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है, वैसे ही एकल आराम भी है. अकेले समय बिताने से आपको अपना दिमाग साफ करने, ध्यान केंद्रित करने और अधिक स्पष्ट रूप से सोचने का मौका मिलता है क्योंकि आप दूसरों को विचलित नहीं करेंगे.

Yoga For Stress Relief: स्ट्रेस से तुरंत राहत पाने के लिए 5 सबसे असरदार और सरल योग आसन

travel alone

How To Recharge Your Brain: अकेले समय बिताने से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है  

9. डिस्कनेक्ट

कार्टर के अनुसार, डिजिटल दुनिया से एक घंटे के लिए भी डिस्कनेक्ट करने से विकर्षणों को कम करने और उत्पादकता में सुधार करने में मदद मिल सकती है. इसलिए अपने दिमाग को सभी नोटिफिकेशन, टेक्स्ट, कॉल और ईमेल से ब्रेक दें. अपने मस्तिष्क को विकर्षणों से विराम देने के लिए अपना फ़ोन, कंप्यूटर और टीवी बंद कर दें.

Foods For Brain Power: ये 8 चीजें आपके दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए बेहतरीन हैं, डेली डाइट में करें शामिल

10. कुछ ऐसा करें जिससे आप प्यार करते हैं

जिन चीजों से आप प्यार करते हैं, उन्हें करने से आपका दिमाग फिर से तरोताजा हो सकता है. यहां तक ​​कि अगर उन्हें ध्यान देने की जरूरत होती है, तो ऐसी गतिविधियां जो आपको पूरी और स्फूर्तिदायक लगती हैं, एक ताजा मानसिक विराम प्रदान कर सकती हैं. गतिविधियां कुछ भी हो सकती हैं जो आपके उत्साह को बढ़ाती हैं, जैसे पढ़ना, खेल खेलना, या दोस्तों के साथ एक संगीत कार्यक्रम में जाना.

11. व्यायाम

मूवमेंट सोच का समर्थन करता है, शारीरिक व्यायाम आपके डीएमएन समारोह में सुधार कर सकता है. एरोबिक व्यायाम मस्तिष्क के डीएमएन में प्रमुख क्षेत्रों की गिरावट को रोकने में मदद कर सकता है. यह व्यायाम मस्तिष्क के अन्य क्षेत्रों के बीच संपर्क में भी सुधार कर सकता है.

8s2tvkj8How To Recharge Your Brain: एरोबिक व्यायाम मस्तिष्क की गिरावट को कम करने में मदद कर सकता है

12. सोशल मीडिया पर अपना समय सीमित करें

सोशल मीडिया डाउनटाइम का लीडिंग किलर माना जाता है. जब आप ऊब जाते हैं तो अपना फोन बाहर निकालते हैं. कई लोग अपने दिमाग को आराम देने के लिए खाली समय बिताने के बजाय सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते हैं. मामले को बदतर बनाने के लिए, सोशल मीडिया पर स्टोरीज लोगों को परेशान और तनाव में डाल सकती हैं. इसलिए अपने दिमाग की खातिर हर दिन सोशल मीडिया पर बिताए जाने वाले समय को सीमित करने का प्रयास करें.

13. ब्रेन ब्रेक लें

ब्रेन ब्रेक लेना आवश्यक है, जब मस्तिष्क में सूचना पथ तनाव और अधिभार का अनुभव कर रहे हों. ये ब्रेक एक्टिविटी शिफ्ट हैं जो मस्तिष्क के विभिन्न नेटवर्क को जुटाते हैं. उदाहरणों के तौर पर ऐसी गतिविधियां शामिल हैं जो आपको हंसाती हैं, सामाजिक करती हैं, चलते हैं, गाते हैं या जोर से पढ़ते हैं. ब्रेन ब्रेक बेहतर मूड, ध्यान और स्मृति के लिए मस्तिष्क को बहाल करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फिट रहने के लिए बिजी शेड्यूल में भी 10 मिनट में कर सकते हैं ये कारगर और आसान एक्सरसाइज

Flexibility Improving Exercises: शरीर की फ्लेसिबिलिटी को बढ़ाने के लिए 8 असरदार व्यायाम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये 6 एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -