होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Manage Hypothyroidism: थायराइड को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

How To Manage Hypothyroidism: थायराइड को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

Management Of Hypothyroidism: शारीरिक रूप से सक्रिय होने, अपने पोषण सेवन में सुधार करने के साथ यहां 5 टिप्स दिए गए हैं जो हाइपोथायरायडिज्म को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

How To Manage Hypothyroidism: थायराइड को कारगर तरीके से मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

Manage Hypothyroidism: हाइपोथायरायडिज्म को मैनेज करने के लिए हेल्दी वजन और अच्छी नींद लेना जरूरी है

खास बातें

  1. Management Of Hypothyroidism: तनाव से हाइपोथायरायडिज्म बिगड़ सकता है.
  2. हाइपोथायरायडिज्म नींद के समय और सोने में कठिनाई को कम कर सकता है.
  3. हाइपोथायरायडिज्म में रखने के लिए नियमित बॉडी चेक-अप की सलाह दी जाती है.

Ways To Control Hypothyroidism: हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति को संदर्भित करता है जिसमें आपको एक अंडरएक्टिव थायराइड होता है. यह दुनिया भर में पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच चिंता का विषय रहा है. हार्मोन के उत्पादन में थायराइड की अक्षमता शरीर में महत्वपूर्ण परिवर्तन और मानसिक को प्रभावित कर सकती है. थायराइड का कार्य प्राथमिक कारण या द्वितीयक कारण से प्रभावित हो सकता है. प्राथमिक कारण यह है कि थायराइड का सीधा प्रभाव पड़ता है और यह थायराइड हार्मोन के निम्न स्तर का निर्माण करता है. जबकि माध्यमिक कारण यह है कि पिट्यूटरी ग्रंथि थायरॉयड-उत्तेजक हार्मोन (TSH) का उत्पादन करने में विफल रहती है.

सुबह रोज पीते हैं नींबू पानी, तो जान लें इसके कुछ गंभीर नुकसान, क्या है लेमनेड पीने का सही तरीका?

कई लक्षण संकेत कर सकते हैं कि थायरॉयड ग्रंथि अंडरएक्टिव है. यह वजन बढ़ाने, बालों के झड़ने, गले की मांसपेशियों और जोड़ों, मूड में परिवर्तन और धीमी गति से हृदय गति के परिणामस्वरूप हो सकता है. थकान सबसे आम लक्षणों में से एक है. प्रारंभिक पहचान और उपचार के साथ, एक हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखना हाइपरथायरायडिज्म और अन्य थायरॉयड संबंधी स्थितियों को मैनेज करने की कुंजी है.


5 लाइफस्टाइल टिप्स जो हाइपोथायरायडिज्म मैनेज करने में मददगार हैं | 5 Lifestyle Tips That Are Helpful In Managing Hypothyroidism

1. पोषक तत्वों का सेवन

थायराइड हार्मोन के कम उत्पादन के कारण, ऊर्जा का स्तर प्रभावित होता है. समय-समय पर छोटे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने से आप दिन भर ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं और थकान को भी रोक सकते हैं. हाइपोथायरायडिज्म के साथ वजन बढ़ाना आसान हो सकता है और वजन कम करना मुश्किल हो सकता है. एक हेल्दी डाइट लेने से जिसमें कम वसा, ज्यादा फाइबर और बहुत सारे फल और सब्जियां शामिल हों, आपको अपना वजन कम करने और / या आपके वजन को बनाए रखने में मदद करेंगे. आहार स्वच्छ और अच्छी तरह से संतुलित होना चाहिए. डीप-फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड से बचें.

हाई ब्लड शुगर लेवल 5 अंगों को करता है खराब, डायबिटीज रोगी इन तरीकों से करें शुगर कंट्रोल!

2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

हाइपोथायरायडिज्म वाले लोगों के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना, इससे होने वाली थकान के कारण एक बड़ी चुनौती है. हर दिन कम से कम 20 मिनट की एक्सरसाइज एक ऊर्जा बूस्टर के रूप में कार्य करेगी. यह वजन घटाने के लिए प्रेरित करने और तनाव को कम करने के अलावा खराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. खराब कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है. ब्रिस्क वॉकिंग, स्विमिंग, और साइकलिंग जैसी मध्यम-तीव्रता वाली गतिविधियां कुछ व्यायाम हैं जिन्हें डेली वर्कआउट रुटीन में शामिल किया जा सकता है.

3. तनाव कम लें

तनाव से हाइपोथायरायडिज्म बिगड़ सकता है. एक व्यस्त कार्यक्रम के बीच तनाव-निवारण उपाय मददगार हो सकते हैं. योग, ध्यान, बागवानी, पालतू जानवरों के साथ समय बिताना तनाव से राहत देने वाली गतिविधियों के उदाहरण हैं. चूंकि विभिन्न स्ट्रेसबस्टर्स अलग-अलग लोगों के लिए काम करते हैं, सही तकनीक ढूंढना और इसे एक जीवन शैली में शामिल करना हाइपोथायरायडिज्म और इसके कारण होने वाली चुनौतियों के प्रबंधन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

Weight Loss Trick: बढ़ा हुआ वजन कम करने की कोशिश रहे हैं, तो इन 5 फ्रूट्स को बिल्कुल न खाएं!

gk027deHow To Manage Hypothyroidism: थायराइड को मैनेज करने के लिए कम तनाव लेना महत्वपूर्ण है

4. अच्छी नींद लें

सुबह में स्नूज़ बटन हिट करना ठीक है. सुनिश्चित करें कि आप हर दिन अच्छी तरह से आराम कर रहे हैं. हर दिन छह से आठ घंटे अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेने की कोशिश करें. ऐसा करने से दिन की थकान और नींद कम हो सकती है. हाइपोथायरायडिज्म से सोने का समय कम हो सकता है और सोने में कठिनाई हो सकती है. निश्चित नींद कार्यक्रम और रात की चाय की तरह कुछ सोने से पहले अनुष्ठान, सही कमरे के तापमान और परिवेश की स्थापना एक अच्छी गुणवत्ता नींद का मैनेज करेगी.

फल कब खाने चाहिए, भोजन के साथ या खाना खाने के बाद? एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

5. समग्र कल्याण बनाए रखें

हाइपोथायरायडिज्म के साथ या बिना किसी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है. खाने से पहले हाथों की अच्छी तरह से धुलाई और बाहर समय बिताने के बाद तरोताजा होने जैसी बुनियादी स्वच्छता प्रथाओं को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. हाइपोथायरायडिज्म को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित रूप से बॉडी चेक-अप की भी सलाह दी जाती है.

हाइपोथायरायडिज्म के साथ बेहतर जीवन का प्रबंधन करना मुश्किल नहीं है. यह उचित उपचार से गुजरने के अलावा एक स्वस्थ जीवन शैली डिजाइन करके प्राप्त किया जा सकता है. सही भोजन के सेवन के प्रति जागरूक होना, शारीरिक गतिविधियों की एक अच्छी मात्रा, और आराम का समय हाइपोथायरायडिज्म से निपटने और सामान्य जीवन के करीब लाने में योगदान देगा.

(डॉ. एल संजय, आंतरिक चिकित्सा विभाग, अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल कोंडापुर, हैदराबाद)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों से झड़ता है अक्सर डैंड्रफ, तो आज ही बदल दें अपनी ये 5 आदतें जो स्कैल्प को करती हैं ड्राई!

पेट और पाचन से जुड़ी इन 5 गंभीर समस्याओं से छुटकारा पाने के जान लें कारगर तरीके

पाचन को हेल्दी रखने और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के साथ ये 7 गजब फायदे देता है बैंगन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या Mediterranean Diet आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है? जानें इस डाइट के बेसिक्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------