होम »  लिविंग हेल्दी »  Reasons Of Dandruff: बालों से झड़ता है अक्सर डैंड्रफ, तो आज ही बदल दें अपनी ये 5 आदतें जो स्कैल्प को करती हैं ड्राई!

Reasons Of Dandruff: बालों से झड़ता है अक्सर डैंड्रफ, तो आज ही बदल दें अपनी ये 5 आदतें जो स्कैल्प को करती हैं ड्राई!

Causes Of Dandruff: डैंड्रफ की समस्या से निपटने के लिए आपको कुछ कदम उठाने होंगे. कई लोग सवाल करते हैं कि डैंड्रफ के कारण क्या हैं? यहां 5 आदतें हैं जो खासकर सर्दियों के मौसम में रूसी की समस्या को बढ़ा सकती हैं. आपको इन आदतों को आज ही छोड़ना होगा.

Reasons Of Dandruff: बालों से झड़ता है अक्सर डैंड्रफ, तो आज ही बदल दें अपनी ये 5 आदतें जो स्कैल्प को करती हैं ड्राई!

Reasons Of Dandruff: डैंड्रफ एक खुजली वाली स्कैल्प को जन्म दे सकता है

खास बातें

  1. डैड्रफ से निपटने के लिए इन आदतों को आज ही छोड़ें.
  2. डैंड्रफ एक खुजली वाली स्कैल्प को जन्म दे सकता है.
  3. स्कैल्प की त्वचा बहुत नाजुक होती है उन्हें रगड़ने से बचना चाहिए.

How To Get Rid Of Dandruff: सर्दियों के दौरान हवा की स्थिति के कारण शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और नमी की कमी से गुजरता है. यह आपकी स्कैल्प को ड्राई बनाता है और डैंड्रफ की समस्या पैदा करता है. हालांकि डैंड्रफ कई लोगों को हर मौसम में परेशान करता है. क्या आप जानते हैं डैंड्रफ के कारण क्या हैं? सर्दियों में ड्राई स्किन और डैंड्रफ की समस्या आम है. अगर इनकी देखभाल न की जाए तो ये परेशान कर सकते हैं. डैंड्रफ एक खुजली वाली स्कैल्प को जन्म दे सकता है, और यह भी आपको सचेत कर सकता है जब आपके कपड़ों पर गुच्छे दिखाई दे सकते हैं. डैंड्रफ का इलाज कई तरीकों से किया जा सकता है, लेकिन सबसे पहले आपको डैंड्रफ की वजहों को जानने की जरूरत है.

कई लोग डैंड्रफ के घरेलू उपाय अपनाते हैं लेकिन कुछ समय बाद डैंड्रफ वापस आ जाता है. इसके पीछे आपकी कुछ गलतियां हैं जो स्कैल्प को ड्राई बना सकती हैं. आपको इन गलतियों से बचना चाहिए क्योंकि वे समस्या को और खराब कर सकते हैं. यहां 5 आदतें हैं जो खासकर सर्दियों के मौसम में रूसी की समस्या को बढ़ा सकती हैं. आपको इन आदतों को आज ही छोड़ना होगा.

सुबह रोज पीते हैं नींबू पानी, तो जान लें इसके कुछ गंभीर नुकसान, क्या है लेमनेड पीने का सही तरीका?


डैंड्रफ से निजात पाने के लिए आज ही छोड़ें ये आदतें | Quit These Habits Today To Get Rid Of Dandruff

1. अपनी स्कैल्प को जोर से रगड़ें

रूसी से छुटकारा पाने की कुंजी आपकी स्कैल्प को सख्ती से रगड़ना नहीं है, चाहे आप ऐसा करने के लिए कितना भी लुभाएं. स्कैल्प की त्वचा बहुत नाजुक होती है और अगर आप ऐसा करते हैं तो खून या चोट लग सकती है. अगर आप रूसी के इलाज के लिए तेलों से अपने स्कैल्प की मालिश करें, तो अपनी उंगलियों का उपयोग करें, न कि अपने नाखूनों का. इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप इसे धीरे और धीरे से करें.

हाई ब्लड शुगर लेवल 5 अंगों को करता है खराब, डायबिटीज रोगी इन तरीकों से करें शुगर कंट्रोल!

uem5tkr8Reasons Of Dandruff: स्कैल्प की त्वचा बहुत नाजुक होती है उन्हें रगड़ना नहीं चाहिए

2. अपने बालों को बार-बार धोना

अपने बालों को बार-बार धोने से ड्राई स्कैल्प हो सकती है जो रूसी की समस्या को जन्म दे सकती है. जब आप अपने बालों को अक्सर धोते हैं, तो बालों की लंबाई, साथ ही स्कैल्प, प्राकृतिक तेलों और नमी से दूर हो जाते हैं, जिससे अधिक सूखापन होता है.

Weight Loss Trick: बढ़ा हुआ वजन कम करने की कोशिश रहे हैं, तो इन 5 फ्रूट्स को बिल्कुल न खाएं!

3. सही शैम्पू का उपयोग न करना

एंटी डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करते समय अगर आप स्थिति से पीड़ित हैं, तो जरूरी है, जो आप अपने बालों पर लगा रहे हैं, उसके दीर्घकालिक प्रभाव को जानना महत्वपूर्ण है. यह सलाह दी जाती है कि आप त्वचा विशेषज्ञ द्वारा सलाह के बाद ही प्रोडक्ट का उपयोग करें अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं.

4. स्टाइल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल

स्टाइलिंग प्रोडक्ट रूसी की समस्या को जोड़ सकते हैं क्योंकि वे अपनी रासायनिक रचनाओं के कारण सूखापन पैदा कर सकते हैं. आपको समझना चाहिए कि कौन से स्टाइलिंग प्रोडक्ट आपकी समस्या को बढ़ाते हैं, और आप उन्हें अपनी दिनचर्या में कैसे बदल सकते हैं.

Right Time To Eat Fruits: फल कब खाने चाहिए, भोजन के साथ या खाना खाने के बाद? एक्सपर्ट से जानें सही तरीका

dandruff 620 new

Reasons Of Dandruff: स्टाइलिंग प्रोडक्ट आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं

5. सही फूड्स का सेवन न करना

आपके द्वारा सेवन किए जाने वाले भोजन और पेय के कारण भी रूसी हो सकती है. पर्याप्त पानी नहीं पीना, और स्वस्थ भोजन न करना आपकी त्वचा और खोपड़ी को सुपर-ड्राई बना सकता है, जिससे ब्रेकआउट और रूसी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट और पाचन से जुड़ी इन 5 गंभीर समस्याओं से छुटकारा पाने के जान लें कारगर तरीके

पाचन को हेल्दी रखने और मेंटल हेल्थ को इंप्रूव करने के साथ ये 7 गजब फायदे देता है बैंगन!

स्किन प्रोब्लम्स को दूर रखने के लिए दिन के किस समय हटाना चाहिए मेकअप? यहां एक्सर्ट से जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घर पर ब्लड प्रेशर मापते समय क्या आप ध्यान रखते हैं ये 10 बातें? आज जरूर जान लें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------