होम »  डायबिटीज »  Diabetes Prevention: शुगर लेवल को मेंटेन रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने के लिए हमेशा इन 5 बातों का रखें ध्यान

Diabetes Prevention: शुगर लेवल को मेंटेन रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने के लिए हमेशा इन 5 बातों का रखें ध्यान

How To Reduce Diabetes Risk: कुछ सरल उपाय आपको डायबिटीज के खतरे को रोकने में मदद कर सकते हैं. यहां एक्सपर्ट ने कुछ टिप्स शेयर किए हैं जिन्हें आपको डायबिटीज से बचने के लिए फॉलो करना चाहिए.

Diabetes Prevention: शुगर लेवल को मेंटेन रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने के लिए हमेशा इन 5 बातों का रखें ध्यान

Diabetes Prevention: हेल्दी वेट डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए जरूरी होता है

खास बातें

  1. परिष्कृत कार्ब्स और रिफाइंड शुगर की खपत कम करें.
  2. हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.
  3. अपने प्रत्येक भोजन में पर्याप्त फाइबर शामिल करें.

How To Prevent Diabetes: अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आपको हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने की जरूरत है. डायबिटीज को दो व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है, टाइप-1 डायबिटीज और टाइप-2 डायबिटीज. कई कारक आपको डायबिटीज के हाई जोखिम में डाल सकते हैं. टाइप-1 डायबिटीज आमतौर पर आनुवांशिक होता है. टाइप-2 डायबिटीज के लिए, आनुवंशिकी के अलावा कई अन्य जोखिम कारक हैं. इनमें अस्वास्थ्यकर शरीर का वजन, निष्क्रिय जीवन शैली, हाई ब्लड प्रेशर, खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर और अगर आप 45 वर्ष से अधिक आयु के हैं. अगर आप अधिक जोखिम में हैं, तो बीमारी की शुरुआत को रोकने के लिए समय पर रोकथाम के कदमों का पालन करना जरूरत है. इनमें से कुछ को आपको जानना जरूरी है.

Tips After Eating: खाना खाने के बाद कभी न करें ये 7 काम, सेहत को हो सकते हैं 7 गंभीर नुकसान

डायबिटीज से बचाव के लिए कारगर टिप्स | Effective Tips To Prevent Diabetes


डॉ. वी मोहन, जो एक डायबिटीज विशेषज्ञ हैं, ने इंस्टाग्राम पर पांच टिप्स को शेयर किया है, जो डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं. ये रही लिस्ट-

1. कार्ब का सेवन कम करें

डॉ. वी मोहन सुझाव देते हैं कि आपको अपने कार्ब सेवन को कम करना चाहिए. अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि डायबिटीज के जोखिम से लड़ने के लिए किसी को परिष्कृत चीनी और अतिरिक्त चीनी का सेवन बंद करन चाहिए.

2. प्लेट को सब्जियों से भरें

यह एक हेल्दी भोजन अनुपात का उपभोग करने के प्रभावी तरीकों में से एक है. विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि आपको अपनी आधी प्लेट सब्जियों से, एक चौथाई प्लेट कार्ब्स से और दूसरी एक चौथाई प्रोटीन से भरनी चाहिए. यह आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करेगा. सब्जियां फाइबर से भरी होती हैं और हाई फाइबर-डाइट डायबिटीज के कम जोखिम से जुड़ी होती है.

How To Improve Gut Health: गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए बेस्ट हैं ये 7 तरीके, पेट की हर समस्या हो जाएगी खत्म

3. अपनी डाइट में वनस्पति प्रोटीन को शामिल करें

अध्ययनों का दावा है कि पौधे आधारित प्रोटीन के सेवन से डायबिटीज विकसित होने का खतरा कम हो सकता है. अपनी डाइट में पौध-आधारित स्रोतों को अपने आहार में शामिल करें जैसे फलियां, सोया, नट्स, बीन्स और अन्य.

e9bigdkoDiabetes Prevention : डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए अपनी डाइट में वनस्पति प्रोटीन को शामिल करें

4. रोजाना व्यायाम करें

नियमित व्यायाम आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रण में रखेगा. शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपके मानसिक के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य को कई अन्य स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

5. ध्यान के साथ तनाव मुक्त रहें

तनाव आपके स्वास्थ्य को एक से अधिक तरीकों से नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अधिक बार ध्यान करने की कोशिश करें. अगर आप डायबिटीज के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो समय पर बीमारी को नियंत्रित करने के लिए तुरंत चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से वजन घटाने के लिए गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है Cucumber Diet का चलन, जानें कितनी प्रभावी है ये डाइट

गाउट रोगियों की हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, यूरिक एसिड को भी रखते हैं कंट्रोल!

आपकी इन 7 गलतियों की वजह से धीमा हो जाता है मेटाबॉलिज्म, पूरे दिन थका हुआ करेंगे महसूस!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो आज ही करें लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------