होम »  लिविंग हेल्दी »  Periods के दौरान रहते हैं परेशान, तो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स और दर्द को छूमंतर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

Periods के दौरान रहते हैं परेशान, तो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स और दर्द को छूमंतर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

Menstrual Cramps Diet: मासिक धर्म की ऐंठन और दर्द को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे. अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वों सहित पानी का सेवन दर्द और ऐंठन को दूर करने में भी मदद कर सकता है. यहां कुछ न्यूट्रिएंट्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको अपको कठिन समय के दौरान अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

Periods के दौरान रहते हैं परेशान, तो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स और दर्द को छूमंतर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

Diet For Menstrual Cramps: मासिक धर्म के दर्द से निपटने का एक और सरल तरीका है आपकी डाइट है.

खास बातें

  1. मासिक धर्म की ऐंठन को दूर करने के लिए आपको डाइट में बदलाव करना होगा.
  2. अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वों के सेवन पर जोर दें.
  3. यहां जानें पीरियड्स के दौरान क्या खाना चाहिए.

What To Eat During Periods: कुछ महिलाओं के लिए उन पांच दिनों को मुश्किल से किसी भी परेशानी के गुजारना आसान हो सकता है, जबकि कुछ लिए पीरियड्स एक समस्या बन जाती है. इस दौरान ऐंठन, सिरदर्द और अन्य मासिक धर्म के लक्षणों के कारण अपने सामान्य कामकाज को करने में काफी गठिनाई होती है. कई लोग दवाइयों का सेवन करते तो कुछ पीरियड्स पेन के लिए घरेलू उपचार आजमाती हैं, लेकिन कठिन मासिक धर्म के दर्द से निपटने का एक और सरल तरीका है आपकी हेल्दी डाइट. मासिक धर्म की ऐंठन और दर्द को दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट में छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे. अपनी डाइट में कुछ पोषक तत्वों सहित पानी का सेवन दर्द और ऐंठन को दूर करने में भी मदद कर सकता है. यहां कुछ न्यूट्रिएंट्स के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको अपको कठिन समय के दौरान अपनी डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

हाई यूरिक एसिड से चलने-फिरने में होती है परेशानी, जानें क्या खाने से जल्द कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

पीरियड्स के दौरान इन पोषक तत्वों का सेवन करें | Consume These Nutrients During Periods


1. आयरन

हेवी पीरियड्स से आयरन की कमी हो सकती है जो बाद में एनीमिया का शिकार बना सकती है, जिससे फॉगिंग, मूड स्विंग और कमजोरी हो सकती है. मासिक धर्म आयु वर्ग की महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया काफी आम है. अपने आहार में बीन्स, डार्क चॉकलेट, पत्तेदार साग, नट्स, सूरजमुखी के बीज, और टोफू जैसे लोहे से भरपूर स्वस्थ भोजन को शामिल करें.

Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स

0cnc81e8

Menstrual Cramps Diet: पीरियड्स के दौरान आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करें

2. मैगनीशियम

मैग्नीशियम चिंता, नींद की समस्या, सिरदर्द में सुधार करने में मदद करता है और मासिक धर्म में ऐंठन के लक्षणों को कम करने में भी काफी प्रभावी है. यह पोषक तत्व गर्भाशय की मांसपेशियों को आराम देता है, जो ऐंठन के लिए जिम्मेदार है. यह एक और कारण है कि ज्यादातर महिलाएं अपने उच्च मैग्नीशियम सामग्री के कारण अपने मासिक चक्र के दौरान चॉकलेट को तरसती हैं. राहत के लिए अपने आहार में काजू, सोयाबीन, पालक, बादाम, एवोकाडो, केले और बीन्स का सेवन करें.

तेजी से कम करनी है शरीर की चर्बी और वजन, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें टाइम वेस्ट!

3. रेशा

ऐंठन और सिरदर्द के अलावा, सूजन महसूस करना मासिक धर्म का एक और सामान्य लक्षण है. इससे आप असहज महसूस कर सकते हैं और आपको अधीर कर सकते हैं. इस स्थिति से बचने के लिए, अपने मल त्याग में नियमितता सुनिश्चित करने के लिए अपनी अवधि के दौरान फाइबर का भरपूर सेवन करें. सेब, बीन्स, चिया सीड्स, शकरकंद कुछ फाइबर युक्त भोजन हैं जो आप महीने के उस समय में खा सकते हैं.

4. विटामिन बी

विटामिन बी का समृद्ध स्रोत जैसे अंडे, समुद्री भोजन, नट्स, और बीज कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको रक्तस्राव के समय अपने आहार में शामिल करना चाहिए. विटामिन बी का पर्याप्त सेवन मासिक धर्म चक्र के सभी लक्षणों जैसे मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन और यहां तक कि थकान को कम कर सकता है.

बच्चों के लिए बेहद जरूरी है विटामिन डी, इन फूड्स को खाकर दूर करें कमी

5. कैल्शियम

अपनी अवधि के दौरान कैल्शियम का सेवन बढ़ाने के लिए मत भूलना. यह खनिज शरीर में मासिक धर्म की ऐंठन, सूजन और पानी के प्रतिधारण को कम कर सकता है. रक्तस्राव होने पर अपने आहार में दूध, दही, बादाम, ब्रोकोली, और पत्तेदार साग जैसे डेयरी उत्पादों को खाने की कोशिश करें. यह आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्यों आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए स्टार फ्रूट? यहां जानें 6 बेहतरीन फायदे

Healthy Diet Tips: न्यूट्रिशनिष्ट को पसंद हैं ये 3 हेल्दी फल, जानें क्यों होने चाहिए ये आपकी डेली डाइट का हिस्सा

Men's Health Checkup: हर पुरुष को रेगुलर करवाने चाहिए ये 5 हेल्थ चेकअप्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skincare Tips: क्या आप जानते हैं चेहरे पर क्यों होते हैं मुंहासे? यहां जानें 5 चौंकाने वाले कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------