होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Control Cholesterol: ये 5 चीजें बढ़ाती हैं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, जानें कैसे कारगर तरीके से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल!

How To Control Cholesterol: ये 5 चीजें बढ़ाती हैं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, जानें कैसे कारगर तरीके से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल!

Healthy Cholesterol Levels: हेल्दी दिल के लिए आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रण में रखने की जरूरी है. आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर सकते हैं. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.

How To Control Cholesterol: ये 5 चीजें बढ़ाती हैं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, जानें कैसे कारगर तरीके से कंट्रोल करें कोलेस्ट्रॉल!

Healthy Cholesterol Levels: अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को हेल्दी रखने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन न करें

खास बातें

  1. एक हेल्दी लाइफस्टाइल आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है.
  2. खाद्य पदार्थों के परिष्कृत संस्करणों के सेवन से बचें.
  3. धूम्रपान छोड़ें और हेल्दी हार्ट के लिए स्ट्रेस को मैनेज करें.

Healthy Cholesterol Tips: कोलेस्ट्रॉल आपके ब्लड में मौजूद एक मोमी पदार्थ है जिसे आपका यकृत प्राकृतिक रूप से पैदा करता है. कोलेस्ट्रॉल कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) के दो प्रमुख रूप हैं. आपने लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल के बारे में शिकायत करते सुना होगा. यह एक ऐसी स्थिति है जब एलडीएल का स्तर सामान्य से अधिक होता है. अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाने वाला एलडीएल धमनियों की दीवारों पर बनता है. इन जमाओं को कोलेस्ट्रॉल पट्टिका के रूप में भी जाना जाता है. यह संकीर्ण धमनियों की ओर जाता है और रक्त के मुक्त प्रवाह को सीमित करता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. आहार प्रतिबंधों और जीवन शैली संशोधनों द्वारा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है. यहां इन युक्तियों में से कुछ हैं जो मदद कर सकते हैं.

एसिडिटी को तुरंत छू मंतर करता है Raisin Water, लीवर को डिटॉक्स करने में भी कमाल, जानें 8 बेहतरीन फायदे!

न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहती हैं, "खराब कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीडाइज़्ड कोलेस्ट्रॉल होता है. प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फैट्स और रिफाइंड, हाइड्रोजनीकृत तेल ऐसे ऑक्सीडाइज़्ड और रैन्सीड फैट्स और कोलेस्ट्रॉल के मुख्य स्रोतों में से होते हैं. ये धमनियों में पट्टिका का निर्माण और रुकावटों का कारण बनता है."


tae2fpj8Healthy Cholesterol Tips: हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए प्रोसेस्ड फूड्स की खपत को सीमित करें

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए प्रोसेस्ड फूड्स और अनहेल्दी फैट की खपत को सीमित करें - 

कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी समस्या से निजात पाने के टिप्स | Tips To Get Rid Of Cholesterol Related Problems

1. पारंपरिक फूड्स को आहार में शामिल करें

खाने के पारंपरिक तरीके का पालन करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है. पोषण आहार पर प्रकाश डाला गया है जो भारतीय आहार और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में मौजूद स्वस्थ वसा से चिपके रहते हैं जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं.

रोजाना 2 लौंग चबाने से क्यों करनी चाहिए अपने दिन की शुरुआत? यहां जानें कुछ अद्भुत फायदे

2. प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें

"अंडे, मखाने और घी के संभावित प्रभावों के बारे में चिंता करने के बजाय, आहार से संसाधित और परिष्कृत खाद्य पदार्थों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करें. कुकीज, बिस्कुट, चिप्स, पैकेज्ड ब्रेकफास्ट सीरियल्स को खोदें और रोटियों और दाल में वापस घी डालना शुरू करें." गनेरीवाल कहते हैं.

3. नियमित शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रहें

नियमित व्यायाम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने के प्रभावी तरीकों में से एक है. यह डायबिटीज, हृदय रोग जैसी पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम करता है और बहुत कुछ. आप अपने दिन की शुरुआत कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम से कर सकते हैं.

अमरूद के पत्तों की चाय कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ बेहतर बनाती है मूड, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है अचूक उपाय!

4j1rl8k8Healthy Cholesterol Tips: नियमित व्यायाम आपको हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

4. धूम्रपान छोड़ दें

धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में हानिकारक है. सिर्फ आपके फेफड़े ही नहीं, यह आपके दिल को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर और दिल को स्वस्थ रखने के लिए, उन सिगरेट को तुरंत छोड़ दें.

सौंफ का पानी पीने से साफ होता है ब्लड, मजबूत होगा पाचन तंत्र और बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

5. तनाव मैनेज करें

तनाव हृदय रोग के जोखिम कारकों में से एक है. स्वस्थ हृदय के लिए, तनाव प्रबंधन तकनीकों जैसे योग, ध्यान और व्यायाम का अभ्यास करें.

(मुनमुन गनेरीवाल मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और योग शिक्षक हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: आपकी सेहत के लिए सबसे खराब हैं ये लेट नाइट स्नैक्स, जानें तो क्या खाना रहेगा बेस्ट

पोषक तत्वों से भरपूर सेब के छिलके देते हैं ये 5 कमाल के फायदे, हमेशा छिलके सहित खाएं सेब!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Which Is Better: क्या ग्रीन टी से ज्यादा हेल्दी ब्लैक टी है? कैसे करें पता, यहां जानें क्या है सच

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------