होम »  लिविंग हेल्दी »  Which Is Better: क्या ग्रीन टी से ज्यादा हेल्दी ब्लैक टी है? कैसे करें पता, यहां जानें क्या है सच

Which Is Better: क्या ग्रीन टी से ज्यादा हेल्दी ब्लैक टी है? कैसे करें पता, यहां जानें क्या है सच

Black Tea Or Green Tea: चाय के कुछ विकल्प में हल्के और स्वास्थ्यवर्धक हैं जैसे कि एक कप ग्रीन या ब्लैक टी. ग्रीन टी बनाम ब्लैक टी की बहस कभी खत्म नहीं होती. इन दोनों के अपने अद्भुत लाभ हैं और हम इससे इनकार नहीं कर सकते. हालांकि, आपके लिए कौन सा बेहतर है. ये जानने के लिए पढ़ते रहिए.

Which Is Better: क्या ग्रीन टी से ज्यादा हेल्दी ब्लैक टी है? कैसे करें पता, यहां जानें क्या है सच

Green Tea vs Black Tea: दोनों के अपने अद्भुत लाभ हैं और हम इससे इनकार नहीं कर सकते.

खास बातें

  1. दोनों के अपने अद्भुत लाभ हैं और हम इससे इनकार नहीं कर सकते.
  2. ग्रीन टी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करती है.
  3. ब्लैक टी दिल से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है.

Green Tea Vs Black Tea: ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों ही हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं लेकिन आपको कौन सा चुनना चाहिए? हम में से कुछ पारंपरिक दूध वाली चाय पसंद करते हैं, अन्य लोग हर्बल चाय जैसे स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों को चुनते हैं. चाय वास्तव में दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले पेय में से एक है. यह दुनिया भर में कई किस्म में उपलब्ध है और अगर हम सिर्फ एक को चुनने के लिए जाते हैं, तो यह एक आसान काम नहीं होगा. इन दिनों, लोग बहुत अधिक स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो रहे हैं और यही एक कारण है कि वे नियमित रूप से चाय के हेल्दी ऑप्शन तलाश रहे हैं. चाय के कुछ विकल्प में हल्के और स्वास्थ्यवर्धक हैं जैसे कि एक कप ग्रीन या ब्लैक टी. ग्रीन टी बनाम ब्लैक टी की बहस कभी खत्म नहीं होती. इन दोनों के अपने अद्भुत लाभ हैं और हम इससे इनकार नहीं कर सकते. हालांकि, आपके लिए कौन सा बेहतर है. ये जानने के लिए पढ़ते रहिए.

एसिडिटी को तुरंत छू मंतर करता है Raisin Water, लीवर को डिटॉक्स करने में भी कमाल, जानें 8 बेहतरीन फायदे!

ग्रीन टी और ब्लैक टी में से कौन है सुपर हेल्दी | Who Is Super Healthy Green Tea And Black Tea


ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी के पत्तों को कैमेलिया साइनेंसिस नामक एक चाय के पौधे से प्राप्त किया जाता है. कटाई के बाद, किसी भी ऑक्सीकरण को रोकने के लिए ग्रीन टी को गर्म किया जाता है. पत्तियों को तला हुआ होता है ताकि वे हरा रंग न खोएं. इन दिनों फ्लेवर्ड ग्रीन टी भी उपलब्ध है और कोई भी अपनी पसंद के अनुसार ले सकता है.

ग्रीन टी के लाभ | Benefits Of Green Tea

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और कैटेचिन होते हैं, माना जाता है कि ये शरीर में उन मुक्त कणों को खत्म करता है जिससे कैंसर हो सकता है. यह पेय शरीर की चयापचय दर को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है. ग्रीन टी में मौजूद यौगिक आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करते हैं जिससे आप कैलोरी का सेवन करने से बच जाते हैं.

रोजाना 2 लौंग चबाने से क्यों करनी चाहिए अपने दिन की शुरुआत? यहां जानें कुछ अद्भुत फायदे

ग्रीन टी में टैनिन की उपस्थिति के कारण, यह आम सर्दी जैसी किसी भी सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद कर सकती है. यह पेय एक अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है.

eo77cd28

Green Tea vs Black Tea: यह पेय शरीर की चयापचय दर को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है.

ब्लैक टी (Black Tea)

कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों का उपयोग करके काली चाय भी बनाई जाती है. यह भारत में प्रमुख रूप से असम और दार्जिलिंग में उत्पादित होता है. भारत के बाहर, वे चीन और श्रीलंका में उगाए जाते हैं. दिलचस्प रूप से, काली चाय का नाम उन क्षेत्रों के नाम पर रखा गया है जिन्हें वे उगाए जाते हैं.

अमरूद के पत्तों की चाय कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ बेहतर बनाती है मूड, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है अचूक उपाय!

काली चाय एक ऑक्सीकरण प्रक्रिया से गुजरती है और यह चाय की पत्तियों की नमी को कम करने के लिए किया जाता है. वे एक किस्म में उपलब्ध हैं और कोई भी अपनी पसंद के अनुसार चुन सकता है.

काली चाय के फायदे | Benefits Of Green Tea

काली चाय में कैफीन की उच्च मात्रा मौजूद होती है जो इसे सुबह के पेय के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है. यह तुरंत आपकी ऊर्जा को बढ़ाता है और आपके दिमाग को तरोताजा करता है.

काली चाय वजन घटाने में मदद करती है. बहुत सारी हस्तियां अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ब्लैक टी पर निर्भर हैं. यह आपकी भूख को कम करता है जिससे आप कैलोरी की कम मात्रा का सेवन करते हैं.

काली चाय पीने से लोगों को दिल से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है जिससे दिल के दौरे जैसी किसी भी दिल की समस्या को रोका जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्या ग्रीन टी है बेस्ट?

दोनों चाय के अपने अपने लाभ हैं. इसकी एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के कारण ग्रीन टी थोड़ा बेहतर हो सकती है. दोनों में पॉलीफेनोल और कैफीन होता है, इसलिए दोनों के बुद्धिमान उपयोग की सिफारिश की जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सौंफ का पानी पीने से साफ होता है ब्लड, मजबूत होगा पाचन तंत्र और बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

क्या अपनी लाइफस्टाइल में सिर्फ ये 6 बदलाव करके कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोका जा सकता है?

वर्कआउट के बाद मसल्स की रिकवरी के लिए जरूर खाएं ये 5 हेल्दी फूड्स, फायदा होगा दोगुना!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mental Health And Diet: हैप्पी मूड और हेल्दी मेंटल हेल्थ के लिए कितनी जरूरी है आपकी डाइट? यहां जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------