होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Apple Peel: पोषक तत्वों से भरपूर सेब के छिलके देते हैं ये 5 कमाल के फायदे, हमेशा छिलके सहित खाएं सेब!

Benefits Of Apple Peel: पोषक तत्वों से भरपूर सेब के छिलके देते हैं ये 5 कमाल के फायदे, हमेशा छिलके सहित खाएं सेब!

Apple Peel Health Benefits: अगर आप छिलका नहीं खाते हैं तो आप कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व खो देंगे. सेब के छिलकों के फायदे त्वचा के लिए भी कमाल के हैं इसके साथ ही सेब के छिलके आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. इतना ही नहीं यहां सेब के छिलकों के कुछ शानदार फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

Benefits Of Apple Peel: पोषक तत्वों से भरपूर सेब के छिलके देते हैं ये 5 कमाल के फायदे, हमेशा छिलके सहित खाएं सेब!

Benefits Of Apple Peel: सेब के छिलके कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं

खास बातें

  1. सेब के छिलकों में डायटरी फाइबर होता है जो पाचन को बढ़ावा देता है.
  2. सेब के छिलके आपकी त्वचा को हेल्दी रखने में मददगार हैं.
  3. सेब के छिलके कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Health Benefits Of Apple Peel: अगर आप त्वचा को छीलते हैं तो आप सेब के अधिकांश विटामिन ई और विटामिन के और सभी फोलेट्स को भी खत्म कर देंगे. सेब के छिलके से शरीर में ब्राउन फैट की मात्रा बढ़ सकती है, जिससे हम अधिक कैलोरी बर्न करते हैं, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है. हममें से कई लोग सेब के छिलकों को फेंक देते हैं, ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. अगर आप छिलका नहीं खाते हैं तो आप कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व खो देंगे. अगर आप सेब के कुल फाइबर का लगभग एक-तिहाई खो जाते हैं, तो आप छिलके को टॉस कर सकते हैं. अगर सेब को छीलते हैं तो आप सेब के ज्यादातर विटामिन ई और विटामिन के और सभी फोलेट्स को भी खत्म कर सकते हैं. यह डायबिटीज और दिल की बीमारियों के लिए मददगार हो सकता है. सेब के छिलकों के फायदे त्वचा के लिए भी कमाल के हैं इसके साथ ही सेब के छिलके आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रख सकते हैं. इतना ही नहीं यहां सेब के छिलकों के कुछ शानदार फायदों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

एसिडिटी को तुरंत छू मंतर करता है Raisin Water, लीवर को डिटॉक्स करने में भी कमाल, जानें 8 बेहतरीन फायदे!

सेब के छिलके में भरपूर पोषक तत्व होते हैं | Apple Peel Contains Rich Nutrients


विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, कैल्शियम, फोलेट, आयरन और फॉस्फोरस से भरपूर सेब का छिलका हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से बहुत प्रभावी है. अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो यह पाचन के साथ-साथ आपके वजन को कम करने में मदद करता है. सेब का छिलका ज्यादातर सभी प्रकार के विटामिनों का एक समृद्ध स्रोत है. सेब के छिलके में मौजूद सभी प्रकार के विटामिनों में विटामिन ए और सी की मात्रा दूसरों से अधिक होती है.

सेब के छिलकों के बेहतरीन फायदे | The Best Benefits Of Apple Peel

1. इम्यूनिटी को देता है बढ़ावा

जबकि विटामिन ए आंखों की रोशनी और त्वचा के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए सबसे अच्छा पोषक तत्व है. वही विटामिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इन विटामिनों के अलावा, सेब का छिलका भी विटामिन के और फोलेट्स से भरपूर होता है. सेब में मौजूद कोलीन नामक विटामिन शरीर की नई कोशिकाओं के निर्माण के लिए काफी मददगार होता है.

रोजाना 2 लौंग चबाने से क्यों करनी चाहिए अपने दिन की शुरुआत? यहां जानें कुछ अद्भुत फायदे

acruh96

Benefits Of Apple Peel: सेब के छिलको का विटामिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

2. हड्डियों और दातों के लिए फायदेमंद

सेब का छिलका खनिजों में भी उतना ही अच्छा होता है. यह कैल्शियम और फॉस्फोरस में अत्यधिक समृद्ध है. इसके अलावा, सेब के छिलके में पर्याप्त मात्रा में जिंक, सोडियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है. सेब में आयरन की मात्रा संतोषजनक रूप से अधिक होती है, और इसलिए यह एनीमिक रोगियों के लिए एक स्वस्थ भोजन विकल्प बनाता है. फोलिक एसिड और आयरन की प्रचुरता के कारण इस फल को खाने वाली महिलाओं को अक्सर पर्याप्त मात्रा में खाने की उम्मीद होती है. कैल्शियम और आयरन हड्डियों और दांतों की सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.

अमरूद के पत्तों की चाय कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के साथ बेहतर बनाती है मूड, डायबिटीज रोगियों के लिए भी है अचूक उपाय!

3. पाचन तंत्र को रखते हैं हेल्दी

सेब का छिलका डायटरी फाइबर का एक महत्वपूर्ण स्रोत है. सेब की त्वचा में फाइबर घुलनशील और अघुलनशील दोनों रूपों में मौजूद होता है. सेब का लगभग दो-तिहाई फाइबर अकेले छिलके में मौजूद होता है. फाइबर की उपस्थिति इसे एक आदर्श वजन घटाने वाला फल बनाती है. यह शरीर के वसा ऊतकों को पिघलाने के लिए लक्षित करता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावी ढंग से साफ करता है. नियमित रूप से त्वचा के साथ सेब का सेवन करना आरामदायक मल त्याग के लिए भी अच्छा है. यह एक स्वस्थ हृदय और पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है.

06ufj2kg

Benefits Of Apple Peel: सेब के छिलकों में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है

4. इन गंभीर बीमारियों में लाभकारी

सेब के छिलके प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट का सबसे बड़ा स्रोत हैं. अगर आप एक ऐसे फल की तलाश में हैं जो फेनोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड जैसे एंटीऑक्सिडेंट फोटोकैमिकल में सबसे ऊपर है, तो आत्मविश्वास से एक सेब लें. एंटीऑक्सीडेंट अशुद्धियों, मुक्त कणों और विनाशकारी अणुओं से सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करते हैं. सेब के छिलके, प्रभावी रूप से मुक्त कणों को ट्रिगर करते हैं जो अक्सर स्वास्थ्य विकारों का कारण बनते हैं. इसलिए रोजाना सेब खाना हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियों का विरोध करने के लिए बेहद जरूरी है.

सौंफ का पानी पीने से साफ होता है ब्लड, मजबूत होगा पाचन तंत्र और बढ़ेगी आंखों की रोशनी!

5. कैंसर से करते हैं बचाव

इलिनोइस विश्वविद्यालय में किए गए एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि सेब में ट्राइटरपेनॉइड नामक एक यौगिक होता है जो हानिकारक कोशिकाओं को बनाने वाली कोशिकाओं से लड़ने की क्षमता रखता है. सेब का छिलका कुशलता से जिगर, स्तन और पेट के कैंसर के खतरे को कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दुबलेपन को नजरअंदाज करने की बजाय इन 4 मॉर्निंग हैबिट्स को अपनाएं और आसानी से बढ़ाएं वजन!

सबसे अनोखे फल चेरिमोया को खाने के हैं ये अद्भुत लाभ, आज से ही करें डाइट में शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Which Is Better: क्या ग्रीन टी से ज्यादा हेल्दी ब्लैक टी है? कैसे करें पता, यहां जानें क्या है सच

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------