होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  कोई भी Vaccine कैसे काम करती है? डब्ल्यूएचओ एक्सपर्ट्स से जानें इसके बारे में सबकुछ

कोई भी Vaccine कैसे काम करती है? डब्ल्यूएचओ एक्सपर्ट्स से जानें इसके बारे में सबकुछ

COVID-19 Vaccine: वैक्सीन को विकसित करने के लिए उठाए जा रहे विभिन्न तरीकों और कोरोनोवायरस (Cornavirus) से हमारे शरीर को बचाने में काम कैसे किया जाता है, जानने के लिए यहां पढ़ें...

कोई भी Vaccine कैसे काम करती है? डब्ल्यूएचओ एक्सपर्ट्स से जानें इसके बारे में सबकुछ

COVID-19 वैक्सीन कोरोनोवायरस के प्रति इम्यूनिटी प्रतिक्रिया विकसित करने की दिशा में काम करती है

खास बातें

  1. COVID-19 वैक्सीन वायरस के थिकसाइड पार्ट, स्पाइक प्रोटीन से लड़ता है.
  2. वे संक्रमण को पकड़ने की संभावना कम कर सकते हैं.
  3. टीका सिस्टम को एंटीबॉडी प्रदान करता है.

COVID-19 Vaccine: पूरी दुनिया अब COVID-19 के लिए एक उपयुक्त और प्रभावी वैक्सीन खरीदने के लिए कमर कस रही है. एक वैक्सीन जो कोरोनोवायरस संक्रमण से किसी को रोक सकती है या आपकी रक्षा कर सकती है, वह है जो महामारी पर अंकुश लगाने की उम्मीद करती है. टीके हमारी रक्षा करने के लिए कैसे काम करते हैं और वैक्सीन (Vaccine) के बारे में जो अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, उनके बारे में बात करते हुए डॉ. कैथरीन ओ'ब्रायन, टीकाकरण और जीव विज्ञान विभाग, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के निदेशक हैं. डब्ल्यूएचओ के आईजीटीवी में बताते हैं कि टीके हमारी सुरक्षा के लिए कैसे काम करते हैं.

छोटे कद से न हों निराश, हाइट बढ़ाने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ेगी लंबाई!

COVID-19: टीके कैसे काम करते हैं? | How Do Vaccines Work?



टीके रोगाणु का एक हिस्सा है जिसे हमारा शरीर पहचान सकता है और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विकसित कर सकता है. इसलिए, अगली बार जब हम असली रोगाणु को देखते हैं, तो संक्रमण से बचाने के लिए हमारे शरीर में पहले से ही लड़ने वाले होते हैं, "डॉ. ब्रायन बताते हैं.

कोरोनावायरस के लिए, हमें वायरस के बाहर के हिस्से, स्पाइक प्रोटीन के लिए सेनानियों की आवश्यकता होती है. अगर हमारे पास ऐसा है, तो हमारे पास कोरोनावायरस से बीमारी होने की संभावना बहुत कम है, वह आगे कहती हैं कि ये लड़ाके अनिवार्य रूप से एंटीबॉडीज हैं. वे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक हिस्सा हैं जो वायरस के उस विशेष हिस्से पर हमला कर सकते हैं.



बासी चावल खाने से होते हैं ये 6 शानदार फायदे, पेट की समस्याओं के साथ इन बीमारियों से मिलती है निजात!

सभी टीके जो वर्तमान में कोरोनोवायरस के लिए विकास के अधीन हैं, अंततः एक काम करने की कोशिश कर रहे हैं: वे वायरस के उस हिस्से को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं- ऊपर बताए गए स्पाइक प्रोटीन, शरीर में है. "इस पर काम किया जा रहा है ताकि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली स्पाइक प्रोटीन के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर सके," डॉ. ब्रायन कहते हैं कि ऐसा करने के लिए दो दृष्टिकोण हैं.

पहला तरीका सिर्फ स्पाइक प्रोटीन या स्पाइक प्रोटीन के हिस्से में वैक्सीन लगाना है. दूसरा तरीका यह है कि स्पाइक प्रोटीन कैसे बनाया जाए और शरीर को इसका उत्पादन कैसे करने दिया जाए, इसके लिए निर्देश देना है.

"पहले समूह में, जहां हम वास्तव में स्पाइक प्रोटीन का हिस्सा देते हैं, यह है कि अन्य बीमारियों के लिए टीके कैसे काम करते हैं. कभी-कभी, वैक्सीन को विकसित किया जाता है, ताकि इसमें केवल रोगाणु का हिस्सा हो- जो कोरोनरी वायरस के लिए स्पाइक प्रोटीन है., "वीडियो में डॉ. ब्रिएन कहते हैं.

Foods For Pneumonia: निमोनिया से जल्द ठीक होने के लिए गजब हैं 7 फूड्स, तुरंत कर दें डाइट में शामिल!

अन्य मामलों में, वायरस का अत्यधिक कमजोर या यहां तक कि मार डाला गया संस्करण, जिस पर अभी भी स्पाइक प्रोटीन है. "इसलिए, स्पाइक प्रोटीन देने की पहली श्रेणी के भीतर अलग-अलग रणनीतियां हैं. सभी मामलों में, यह कण काफी कमजोर होते हैं और हमें बीमारी से बचाते हैं."

दूसरा दृष्टिकोण एक नई रणनीति है, जहां स्पाइक प्रोटीन बनाने के निर्देश दिए गए हैं. "यह एक महत्वपूर्ण रणनीति है क्योंकि यह टीकों के विकास में मदद कर सकता है, बहुत अधिक कुशल तरीके से. यह प्रोटीन का उत्पादन करने के लिए शरीर की अपनी क्षमता का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है, जो कि एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है," डॉ. ब्रेन बताते हैं.

टीके कितने सुरक्षित हैं? | How Safe Are Vaccines?

डॉ. ब्रिएन कहते हैं कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली हैं. "दैनिक आधार पर, हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे नाक, मुंह, आंतों के ट्रैक और हमारे हाथों पर आने वाले सभी प्रकार के वायरस को देखती है. प्रतिरक्षा प्रणाली सर्वेक्षण करती है कि वहां क्या है और किसी चीज के संपर्क में आने पर शरीर को तैयार करता है. यह रोग पैदा कर सकता है. टीके प्रतिरक्षा प्रणाली को रोगाणु का एक छोटा सा हिस्सा प्रदान करते हैं जो रोग का कारण बनता है. वे प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रशिक्षित करते हैं और इसे तैयार करने के लिए तैयार करते हैं जब यह वास्तव में उस विशेष रोगाणु को देखता है. अधिकांश टीकों का मूल्यांकन सुरक्षा और के लिए किया गया है. सभी टीकों के लिए एक सुरक्षा प्रणाली है, जो लगातार वैक्सीन के प्रदर्शन के बारे में जानकारी देख रही है, "डॉ. ब्रायन कहते हैं.

सर्दियों में हल्दी दूध पीने से मिलते हैं ये 9 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए भी गजब है गोल्डन मिल्क!

यह सुरक्षा प्रणाली सुरक्षा के आसपास किसी भी मुद्दे को उठाती है जो भविष्य में उत्पन्न हो सकती है. जब तक कोई टीका उपयोग के लिए सुरक्षित होने के लिए अधिकृत है, तब तक कोरोनावायरस के खिलाफ एहतियाती उपाय जारी रखने की आवश्यकता है.

घर के अंदर रहें और सुरक्षित रहें!

स्रोत: डब्ल्यूएचओ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द और सूजन का खतरा, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द पाएं राहत

Weight Loss: कीटो डाइट को सही तरीके से फॉलो करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स!

How To Fight Injury In Winter: सर्दी में चोट लगने पर दर्द और सूजन से निजात पाने के लिए अपनाएं ये कारगर उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -