होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Anti-Inflammatory Foods: सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द और सूजन का खतरा, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द पाएं राहत!

Anti-Inflammatory Foods: सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द और सूजन का खतरा, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द पाएं राहत!

Foods For Inflammatory: कई लोग सवाल करते हैं कि सूजन से राहत पाने के लिए क्या करें? कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, गठिया, अवसाद और अल्जाइमर जैसी कई प्रमुख बीमारियों को पुरानी सूजन से जोड़ा गया है. सूजन से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक सूजनरोधी फूड्स (Anti Inflammatory Foods) का सेवन करना है.

Anti-Inflammatory Foods: सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द और सूजन का खतरा, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द पाएं राहत!

Diet To Fight Inflammation: सूजन से कारगर तरीके से लड़ने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

खास बातें

  1. सूजन से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.
  2. ग्रीन टी का रोजाना सेवन सूजन से राहत दिला सकता है.
  3. यहां जानें सूजन से लड़ने के लिए क्या खाएं.

How To Relieve Inflammation: जब एक एक सूक्ष्म जीव, या एक जीवाणु- आपके शरीर में प्रवेश करता है, तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) सक्रिय हो जाती है. ऐसी स्थिति में, प्रतिरक्षा प्रणाली हार्मोन जारी करती है. कभी-कभी, ये हार्मोन बहुत मजबूत होते हैं और शरीर को इंफेक्शन (Infection) से लड़ने में मदद करते हैं. सूजन मुंहासे से त्वचा की लालिमा तक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. जब सूजन (Inflammation) शरीर के लिए गंभीर खतरा पैदा करती है, तो इसे पुरानी सूजन कहा जाता है. कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, गठिया, अवसाद और अल्जाइमर जैसी कई प्रमुख बीमारियों को पुरानी सूजन से जोड़ा गया है. सूजन से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों (Best Ways To Deal With Inflammation)में से एक फूड्स का सेवन करना है.

बासी चावल खाने से होते हैं ये 6 शानदार फायदे, पेट की समस्याओं के साथ इन बीमारियों से मिलती है निजात!

अस्वास्थ्यकर भोजन वजन बढ़ाने में योगदान देता है. मोटापा भी सूजन का एक प्रमुख कारण है. सूजन से लड़ने के लिए एक आहार (Diet To Fight Inflammation) का चयन करना महत्वपूर्ण है जो शरीर के लिए सहायक हो सकता है. यहां कुछ फूड्स हैं जो सूजन से राहत पाने में मदद कर सकते हैं.



ये फूड्स सूजन को ट्रिगर करते हैं | These Foods Trigger Inflammation

1. परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि ब्रेड और पेस्ट्री



2. फ्राइड फूड जैसे फ्रेंच फ्राइज

3. चीनी मीठा पेय पदार्थ जैसे सोडा

4. रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट

सूजन से कारगर तरीके से लड़ने के लिए कारगर हैं ये फूड्स | These Foods Are Effective To Fight Inflammation Effectively

1. ब्लूबेरी

अध्ययनों से पता चला है कि रोज ब्लूबेरी खाने से सूजन को काफी कम किया जा सकता है. जामुन में फ्लेवोनोइड और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सूजन के खिलाफ काम करते हैं. क्वेरसेटिन जैतून के तेल और ब्लूबेरी में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड है, जो सूजन से लड़ता है. एन्थोकायनिन प्रतिरक्षा जीन की सूजन और मोड़ को कम करने का काम करता है.

छोटे कद से न हों निराश, हाइट बढ़ाने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ेगी लंबाई!

ah02cb5gHow To Relieve Inflammation: सूजन से लड़ने के लिए बेरीज को डाइट में शामिल करें

2. अदरक

अदरक को एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि अदरक सूजन सूजन को कम कर सकता है. अदरक को ताजा, सूखे या पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. यह शरीर में विषाक्त पदार्थों के संचय को तोड़ सकता है और लसीका प्रणाली को साफ कर सकता है. अदरक एलर्जी और दमा के विकारों के उपचार में भी सहायक है.

Foods For Pneumonia: निमोनिया से जल्द ठीक होने के लिए गजब हैं 7 फूड्स, तुरंत कर दें डाइट में शामिल!

3. अनानास

अनानास में ब्रोमलेन होता है, एंजाइम जो एक मांस निविदा के रूप में कार्य करता है. ब्रोमलेन एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक के रूप में भी कार्य कर सकता है. यह सीधे सूजन की साइट पर कार्य नहीं करता है, लेकिन यह उन लक्षणों पर कार्य करता है जो सूजन का कारण बनते हैं. ब्रोमेलैन दमा के लक्षणों को कम करने में भी फायदेमंद है. एक अनानास के तने में ब्रोमेलैन की मात्रा सबसे अधिक होती है.

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी का इस्तेमाल आमतौर पर वजन घटाने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके अलावा, ग्रीन टी के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं. हरी चाय की पत्तियां एंटीऑक्सिडेंट सामग्री से भरपूर होती हैं. ग्रीन टी में सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) कहा जाता है. ईजीसीजी पॉलीफेनोल के साथ, ग्रीन टी को एक शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी पेय बनाता है.

सर्दियों में हल्दी दूध पीने से मिलते हैं ये 9 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए भी गजब है गोल्डन मिल्क!

063vm1m8How To Relieve Inflammation: ग्रीन टी का सेवन कर भी सूजन से लड़ा जा सकता है

5. ब्रोकली

ब्रोकोली हमारे दैनिक आहार के अलावा एक महत्वपूर्ण सब्जी है. इसके साथ ही, ब्रोकली एक महत्वपूर्ण एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थ भी है. ब्रोकली में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम और पोटेशियम और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट की उच्च मात्रा ब्रोकोली को एक उत्तम एंटी-इंफ्लेमेटरी भोजन बनाती है. फ्लेवोनोइड्स और कैरोटेनॉयड्स शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने के लिए एक साथ काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: कीटो डाइट को सही तरीके से फॉलो करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स!

Teeth Sensitivity: सर्दियों में हो रही है दांतों में सेंसिटिविटी, तो राहत पाने के लिए डेंटिस्ट से जानें कमाल के टिप्स

ठंड से बचने और सर्दी-खांसी से निजात पाने के साथ इम्यूनिटा पावर को बूस्ट करता है ये एक काढ़ा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -