होम »  लिविंग हेल्दी »  Eyesight Home Remedies: आंखों की रोशनी हो रही है कमजोर, तो इन 5 घरेलू उपायों को अजमाएं इंप्रूव होगी आपकी आंखों की रोशनी!

Eyesight Home Remedies: आंखों की रोशनी हो रही है कमजोर, तो इन 5 घरेलू उपायों को अजमाएं इंप्रूव होगी आपकी आंखों की रोशनी!

Home Remedies For Eyesight: आंखों की रोशनी कई कारण से कम हो सकती है. लगातार अगर आंखों की रोशनी कम हो रही है और आप इसे नजरअंदाज कर रहे हैं तो आपको आगे चलकर काफी परेशानी हो सकती है. इसलिए अभी कुछ घरेलू उपचार अपनाकर आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

Eyesight Home Remedies: आंखों की रोशनी हो रही है कमजोर, तो इन 5 घरेलू उपायों को अजमाएं इंप्रूव होगी आपकी आंखों की रोशनी!

Home Remedies For Eyesight: शरीर की देखभाल करने की तरह, अपनी आंखों पर ध्यान देना जरूरी है.

खास बातें

  1. शरीर की देखभाल करने की तरह, अपनी आंखों पर ध्यान देना जरूरी है.
  2. खराब आंखों की रोशनी इन दिनों सबसे आम समस्याओं में से एक है.
  3. आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने के घरेलू नुस्खों को आजमाएं.

Home Remedies To Improve Eyesight: अपने शरीर की देखभाल करने की तरह, अपनी आंखों पर ध्यान देना जरूरी है. आंखों की हेल्थ भी महत्वपूर्ण है. खराब आंखों की रोशनी इन दिनों सबसे आम समस्याओं में से एक है. हालांकि, कई लोगों को समस्या की गंभीरता का एहसास नहीं है. अगर कमजोर आंखों की रोशनी को नजरअंदाज कर दिया जाए, तो दृष्टिदोष या दूरदर्शिता आदि हो सकता है. कई लोगों को आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने के घरेलू नुस्खों के बारे में पता ही नहीं होता है. अगर आप अपने चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिन्हें आपको आजमाना चाहिए. ये घरेलू उपचार अपनाकर आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ाने और हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

इन 7 चीजों को खाने से होती है सीने में जलन की समस्या, जानें राहत पाने के कारगर घरेलू उपाय

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies To Increase Eyesight


1. बादाम, सौंफ और मिश्री

यह एक आयुर्वेदिक उपाय है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इस मिश्रण में उपयोग किए जाने वाले सभी 3 तत्व आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं. इस उपाय को तैयार करने के लिए, आपको चाहिए: बादाम, मिश्री, सौंफ के बीजों की जरूरत होती है.

पाउडर बनाने के लिए सभी सामग्री को पीस लें. सोने से पहले हर रात गर्म दूध के साथ इस पाउडर का एक चम्मच लें. 7 दिनों तक हर रोज इसका सेवन करने से आपको आंखों की रोशनी बेहतर करने में मदद मिल सकती है.

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

girgr478

Home Remedies For Eyesight: यह घरेलू ड्रिंक आंखों की रोशनी को बढ़ावा दे सकती है 

2. भीगे हुए बादाम, किशमिश और अंजीर

अगर आपकी नजर कमजोर है या आपको लगता है कि आप आंखें कमजोर हो रही हैं तो आपको इस घरेलू उपाय को आजमाना चाहिए. आपको 8 बादाम चाहिए. रात को इन्हें पानी में भिगो दें और सुबह पेस्ट बनाकर पीस लें. पानी में मिलाकर पिएं. यह आपको आंखों की सभी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करेगा. किशमिश और अंजीर आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं.

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

3. देशी घी

आंखों की रोशनी को इंप्रूव करने के लिए इस घरेलू उपाय को आजमाना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार, देसी घी का उपयोग करके तैयार घी आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में आपकी मदद कर सकता है. यह घी विटामिन और खनिजों से भरा होता है जो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करता है. अपनी दृष्टि में सुधार करने के लिए, आपको अपने आंखों पर घी लगाना चाहिए और कुछ मिनटों के लिए मालिश करनी चाहिए.

vv02nmogHome Remedies For Eyesight: देसी घी आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

4. आंखों की एक्सरसाइज

आपको अपनी आंख को हेल्दी रखने के लिए अपने नेत्रगोलक के आसपास की मांसपेशियों को उत्तेजित करने की जरूरत है. अपने नेत्रगोलक, बाएं से दाएं, ऊपर और नीचे की ओर घुमाएं. दिन में एक बार 2-3 बार, दक्षिणावर्त और एंटीक्लॉकवाइज दोहराएं.

5. आंखों की रोशनी के लिए आंवला

अगर आपको आंखों की समस्या है तो आंवला या भारतीय आंवला आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन घटक है. रोज सुबह एक चम्मच आंवला जूस पीने से आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!

शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर है इलायची, दातों में नहीं लगने देती कीड़े; निकोटीन छोड़ने वालों के लिए है वरदान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Calcium Rich Foods: इन 4 प्लांस बेस्ड फूड्स में होता है दूध जितना कैल्शियम, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------