होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Piles: बवासीर की समस्या से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं राहत, ऐसे करें इस्तेमाल!

Home Remedies For Piles: बवासीर की समस्या से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं राहत, ऐसे करें इस्तेमाल!

Piles Home Remedies: कब्ज को लगातार नजरअंदाज करने से भी बवासीर की समस्या (Piles Problems) हो सकती है. बावसीर के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Piles) अपनाना काफी फायदेमंद हो सकता है. बवासीर को पाइल्स या हेमरॉइड्स कहा जाता है. पाइल्स (Piles) एक ऐसी बीमारी है जिसमें बैठना काफी मुश्किल हो जाता है.

Home Remedies For Piles: बवासीर की समस्या से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं राहत, ऐसे करें इस्तेमाल!

Home Remedies For Piles: पाइल्स की समस्या से राहत पाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपचार

खास बातें

  1. पाइल्स की समस्या में उठने और बैठने में काफी परेशानी होती है.
  2. पाइल्स से राहत पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं.
  3. बवासीर की वजह से मलाशय में अंदर और बाहर मस्से बन जाते हैं.

How To Relief From Piles In Hindi: बवासीर की वजह से गुदा के अंदरूनी हिस्से में या बाहर के हिस्से में कुछ मस्से जैसे बन जाते हैं, जिनमें से कई बार खून निकलता है और असहनीय दर्द होता है. बवासीर के कारण (Causes Of Piles) कई हैं, लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलावों से इससे राहत पाई जा सकती है. कब्ज को लगातार नजरअंदाज करने से भी बवासीर की समस्या (Piles Problems) हो सकती है. बावसीर के लिए नेचुरल उपाय (Natural Remedy For Piles) अपनाना काफी फायदेमंद हो सकता है. बवासीर को पाइल्स या हेमरॉइड्स कहा जाता है. पाइल्स (Piles) एक ऐसी बीमारी है जिसमें बैठना काफी मुश्किल हो जाता है.

बवासीर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Piles) कारगर साबित हो सकते हैं. बवासीर में मलाशय के निचले हिस्से में सूजन आ जाती हैं. बवासीर के लक्षण (Symptomes Of Piles) दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और डॉक्टर द्वारा दी गई बवासीर की दवा (Piles Medicine) को देखरेख में लेना चाहिए. यहां बवासीर के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है...

हाई यूरिक एसिड लेवल को घटाने में कारगर हैं फ्लैक्स सीड्स, इस तरीके से करना होगा इस्तेमाल!


बवासीर से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Get Relief From Piles

1. त्रिफला

आयुर्वेद में त्रिफला को काफी फायदेमंद माना जाता है. इसको कई समस्याओं को ठीक करने के लिए सेवन किया जाता है. बवासीर में त्रिफला का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. बवासीर की समस्या से राहत पाने के लिए त्रिफला पाउडर के साथ बकायन और नीम की निबोली मिलाकर पाउडर बना लें और इसका सेवन करें. इससे आपको बवासीर की समस्या में लाभ हो सकता है.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.

सर्दियों में जरूर पीनी चाहिए गुड़ की चाय, इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने के साथ वजन घटाने में भी शानदार!

ganlk8ugHow To Relief From Piles: त्रिफला का सेवन पाइल्स की समस्या से राहत दिला सकता है

2. दूध और नींबू

यह दोनों भी बवासीर की समस्या से राहत दिला सकते हैं. दूध और नींबू पाइल्स की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर हो सकते हैं. यह बवासीर में ब्लीडिंग की समस्या के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. यह घरेलू निस्खा बवासीर के लिए लाभकारी माना जाता है. इसके लिए आपको सुबह खाली पेट एक कप ठंडे दूध में आधा नींबू निचोड़ कर पीना चाहिए.

Diabetes Signs And Symptoms: ब्लड शुगर बढ़ने पर स्किन में होते हैं ये 5 बड़े बदलाव, आज ही जान लें!

3. केला

केला में कई तत्व मौजूद होते हैं जो न सिर्फ आपके पाचन को बेहतर बनाते हैं बल्कि बवासीर की समस्या में भी राहत दिला सकते हैं. केला में नेचुरल लैक्सटिव के रूप में काम करता है. इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइटड्रेट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं. जो दर्द के साथ-साथ बवासीर की समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

4. कोल्ड कंप्रेस

बवासीर की समस्या में अक्सर मलाशय मार्ग में सूजन आ जाती है. ऐसे में कोल्ड कंप्रेस काफी लाभकारी साबित हो सकता है. सूजन से राहत पाने के लिए आईस पैक या कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. जलन या सूजन होने पर कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल राहत दिला सकता है.

How To Eat More Vegetables: डाइट में ज्यादा सब्जियां शामिल करने के ये हैं 5 शानदार और दिलचस्प तरीके!

t6h5fg7oHow To Relief From Piles: पाइल्स में कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल काफी दिला सकता है

5. भरपूर मात्रा में पानी पिएं

महज पानी की मात्रा बढ़ाकर कई तरह की समस्याओं से आसानी से निजात पाई जा सकती हैं. खासकर पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए पानी का भरपूर मात्रा में सेवन जरूरी है. पानी की पर्याप्त मात्रा से कब्ज दूर होती है और इस तरह से बवासीर से भी छुटकारा मिल सकता है. प्रतिदिन आठ से दस गिलास पानी पीने से पाचन तंत्र बेहतर हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में खांसी-जुकाम से तुरंत निजात पाने के लिए रामबाण हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, बस उपयोग करना न भूलें

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन बी3 क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बदलते मौसम में रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए ये हैं 7 जबरदस्त उपाय, बदल दें अपना रुटीन

कमर के निचले हिस्से में दर्द और अकड़न से राहत पाने के लिए घर पर करें ये 6 आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------