होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Common Cold: ये 7 कारगर तरीके सर्दी के लक्षणों से निजात दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय!

Home Remedies For Common Cold: ये 7 कारगर तरीके सर्दी के लक्षणों से निजात दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय!

Natural Remedies For Cough And Cold: सरल नुस्खे और उपाय आपको सामान्य जुकाम के लक्षणों से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यहां सामान्य सर्दी से राहत दिलाने वाले घरेलू नुस्खों (Home Remedies To Relieve Common Cold) के बारे में बताया गया है. अगर सर्दी के लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो आपको इन प्रभावी उपायों को जरूर आजामाना चाहिए.

Home Remedies For Common Cold: ये 7 कारगर तरीके सर्दी के लक्षणों से निजात दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय!

Home Remedies For Common Cold: गर्म तरल पदार्थ पीने से आपको ठंड से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  1. आम सर्दी काफी असहज हो सकती है.
  2. पर्याप्त तरल पदार्थ पीने से आपको सर्दी से लड़ने में मदद मिल सकती है.
  3. कई लोगों को गले में खराश होने का अनुभव होता है.

How To Get Rid Of Common Cold: तापमान में गिरावट के साथ, कॉमन कोल्ड की समस्याएं बढ़ जाती हैं. सामान्य जुकाम (Common Cold) काफी असहज हो सकता है जिससे आपको बहुत असुविधा हो सकती है. आम सर्दी का कोई खास इलाज (Treatment Of Common Cold) नहीं है लेकिन इसकी अवधि और गंभीरता को नियंत्रित किया जा सकता है. सरल नुस्खे और उपाय आपको सामान्य जुकाम के लक्षणों (Common Cold Symptoms) से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद कर सकते हैं. यहां सामान्य सर्दी से राहत दिलाने वाले घरेलू नुस्खों (Home Remedies To Relieve Common Cold) के बारे में बताया गया है. अगर सर्दी के लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो आपको इन प्रभावी उपायों को जरूर आजामाना चाहिए. गर्म सूप पीने से लेकर सप्लीमेंट्स लेने तक कुछ टिप्स और ट्रिक हैं जिनकी मदद से आप सर्दी से प्रभावी तरीके से लड़ सकते हैं.

सर्दियों में विटामिन डी की कमी सिर्फ धूप सेंककर ही नहीं इन 5 फूड्स के सेवन से भी होती है दूर, डाइट में करें शामिल!

कई लोग सामान्य सर्दी जैसे कि गले में खराश (Sore Throat) के साथ अन्य फ्लू के लक्षणों का भी अनुभव करते हैं. ये उपाय इससे प्रभावी ढंग से निपटने में भी मदद करेंगे. लेकिन अगर ठंड और अन्य फ्लू के लक्षणों (Flu Symptoms) की गंभीरता बिगड़ जाती है, तो चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है और आपको इन घरेलू उपचारों पर भरोसा नहीं करना चाहिए.


आम सर्दी से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Common Cold

1. गर्म तरल पदार्थ की घूंट लें

सर्दी से राहत पाने के कई विकल्प हैं. आप सूप खा सकते हैं या गर्म पानी, चाय, हल्दी दूध, शहद और दूध, गर्म नींबू और अदरक की चाय पी सकते हैं. इसके अलावा, अपने कैफीन की खपत पर नजर रखें. कैफीन युक्त पेय के साथ अपने आहार को लोड न करें क्योंकि ये आपको निर्जलित छोड़ सकते हैं.

बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों से भरपूर संतरा खाने के हैं ये 5 गंभीर नुकसान, हर किसी को पता होने चाहिए!

47e1bsc8How To Get Rid Of Common Cold: ठंड से पीड़ित लोगों के लिए चाय, सूप, तरल पदार्थ पीना फायदेमंद है

2. हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त तरल पदार्थ पीने से आपको सर्दी को कम करने में मदद मिल सकती है. यह निर्जलीकरण को भी रोक सकता है. हमेशा खाने के लिए स्वस्थ विकल्प चुनें और गर्म पानी की चुस्की लें. यह नुस्खे आम सर्दी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

थायराइड और Weight Loss के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है अलसी का काढ़ा, यहां जानें 5 शानदार फायदे!

3. ठीक से आराम करें

अपने शरीर को उचित आराम देने से आपको जल्द स्वस्थ होने में मदद मिल सकती है. अपने नींद के चक्र को ठीक करें और तनाव मुक्त रहें. यह आपको प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है. कॉमल कोल्ड के लक्षणों को प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए आराम करना भी जरूरी है.

4. शहद का सेवन करें

शहद सर्दी और गले में खराश के लिए एक कारगर उपाय है. यह आपके गले में जलन को कम करने में मदद कर सकता है. एक चम्मच शहद आपको बेहतर नींद लेने में मदद करेगा. एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर रात को सोने से पहले पीने से खांसी कम हो सकती है और गले में खराश के लक्षणों को भी दूर किया जा सकता है.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 विटामिन ए रिच फूड्स, फेफड़ों की बीमारियां रहेंगी दूर!

rhp6q3k8How To Get Rid Of Common Cold: शहद गले की खराश से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है

5. नमक पानी के साथ गार्गल करें

दादी-नानी का यह घरेलू नुस्खा सर्दी से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. गर्म पानी में थोड़ा नमक डालें और इस पानी से गरारे करें. यह खराश को कम करेगा और आपको सांस लेने में मदद करेगा. यह आपको भरवां नाक से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है. आरामदायक नींद के लिए बिस्तर पर जाने से पहले गार्गल करें.

ब्लोटिंग और अपच की समस्या होने पर बिल्कुल भी न खाएं ये 7 फूड्स, बढ़ सकती है परेशानी!

6. भाप लें

भाप से सांस लेना भी भरवां नाक को राहत देने में मदद करता है. जब आप आम सर्दी से पीड़ित होते हैं तो प्रभावी परिणाम के लिए दिन में दो बार भाप ले सकते हैं. आप अपने कमरे में ह्यूमिडिफायर भी लगा सकते हैं. यह हवा में नमी जोड़ देगा और नाक और गले के अंदर जलन को कम कर सकता है.

7. इम्यूनिटी को बूस्ट करें

एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको संक्रमण को रोकने के साथ-साथ बीमारी की अवधि को कम करने में मदद कर सकती है. अध्ययनों के अनुसार विटामिन सी और जस्ता जैसे पूरक भी ठंड की अवधि को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

प्रदूषण के खतरे को बेअसर करने के लिए अस्थमा के मरीज इन फूड्स का जरूर करें सेवन!

क्या डायबिटीज की बीमारी रोगियों की प्रजनन क्षमता को कम करती है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

क्या आपका Cholesterol Level हेल्दी है? ऐसे पहचानें खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल के लक्षण!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skincare Tips: स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कारगर हैं ये 10 टिप्स, इन कारणों से दिखता है स्किन पर बुढ़ापा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

टॉप ख़बरें

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------