होम »  डायबिटीज »  Diabetes And Fertility: क्या डायबिटीज की बीमारी रोगियों की प्रजनन क्षमता को कम करती है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Diabetes And Fertility: क्या डायबिटीज की बीमारी रोगियों की प्रजनन क्षमता को कम करती है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Does Diabetes Kill Sperm?: डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसमें ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना जरूरी है. कई अध्ययनों ने पुरुष और महिला प्रजनन क्षमता पर मधुमेह के प्रतिकूल प्रभाव को उजागर किया है. क्या डायबिटीज रोगियों की प्रजनन क्षमता (Fertility) कम हो जाती है? एक्सपर्ट से इस बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें...

Diabetes And Fertility: क्या डायबिटीज की बीमारी रोगियों की प्रजनन क्षमता को कम करती है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

मधुमेह एक पुरानी स्थिति है जब अनियंत्रित छोड़ दिया प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकता है

खास बातें

  1. मधुमेह एक पुरानी स्थिति है जिसे कई जटिलताओं से जोड़ा जाता है.
  2. स्वस्थ आहार इस स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.
  3. विशेषज्ञ बताते हैं कि मधुमेह प्रजनन क्षमता को कैसे प्रभावित करता है.

Does Diabetes Affect Fertility?: मानव शरीर एक जटिल मशीन है. एक गतिविधि की खराबी एक इकाई के रूप में मौजूद नहीं है और समस्याओं का एक झरना पैदा कर सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अक्सर अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को हेल्दी बनाए रखने के लिए कहा जाता है. डायबिटीज रोगी रक्त वाहिकाओं, नसों और गुर्दे में उत्पन्न होने वाली जटिलताओं से अच्छी तरह परिचित होते हैं. एक समान स्पर्शरेखा में, यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है. मधुमेह ग्लूकोज के चयापचय से संबंधित बीमारी है, जो एक सरल कार्बोहाइड्रेट है. जब कोई व्यक्ति शर्करा का सेवन करता है जो आकार में बड़ा होता है, तो इसे ग्लूकोज नामक छोटे पदार्थों में तोड़ता है ताकि वे रक्त से कोशिकाओं द्वारा ले जा सकें.

सर्दियों में विटामिन डी की कमी सिर्फ धूप सेंककर ही नहीं इन 5 फूड्स के सेवन से भी होती है दूर, डाइट में करें शामिल!

अग्न्याशय के बीटा कोशिकाओं द्वारा निर्मित इंसुलिन नामक हार्मोन को ग्लूकोज द्वारा कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए आवश्यक होता है. जहां वे ऊर्जा प्रदान करने के लिए टूट जाते हैं. डायबिटीज वाले लोगों में, यह हार्मोन या तो अग्न्याशय द्वारा पर्याप्त मात्रा में उत्पन्न नहीं होता है या इसका उपयोग इस तरह से नहीं किया जाता है जैसा कि यह होना चाहिए. चूंकि ग्लूकोज ऐसे व्यक्तियों में कोशिकाओं में प्रवेश करने में असमर्थ है, इसलिए यह रक्त में रहता है, इसलिए रक्त शर्करा के उच्च स्तर (हाइपरग्लाइकेमिया) की ओर जाता है.


अध्ययनों से संकेत मिलता है कि इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर के कामकाज लोगों के प्रजनन को निर्धारित करते हैं.

पुरुष और महिला प्रजनन क्षमता पर मधुमेह का प्रभाव | Effect Of Diabetes On Male And Female Fertility

1. डायबिटीज और पुरुषों की प्रजनन क्षमता

पुरुषों में डायबिटीज परिवर्तित हार्मोनल स्तर, शुक्राणु की गुणवत्ता में कमी और एक निर्माण और स्खलन के साथ कठिनाई के रूप में अपना प्रभाव दिखाता है.

एशियन जर्नल ऑफ एंड्रोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, टाइप -1 और टाइप -2 डायबिटीज दोनों के मामले में वृषण और शुक्राणु (स्पर्मेटोजेनेसिस) के विकास पर प्रभाव पड़ता है. शुक्राणु डीएनए विखंडन एक घटना है जिसमें शुक्राणु के आनुवंशिक श्रृंगार से छेड़छाड़ की जाती है. यह भ्रूण की खराब गुणवत्ता और आरोपण की खराब दर से भी जुड़ा है.

बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों से भरपूर संतरा खाने के हैं ये 5 गंभीर नुकसान, हर किसी को पता होने चाहिए!

फ्रंट एंडोक्रिनॉल के एक शोध के अनुसार, टाइप -1 डायबिटीज वाले पुरुष शुक्राणु पैदा करते हैं जो उनके समकक्षों के रूप में मोटिव नहीं होते हैं, और यह समय के साथ बिगड़ता है. माइटोकॉन्ड्रिया (एक सूक्ष्म कोशिका जीव जिसमें डीएनए होता है) शुक्राणु गतिशीलता को निर्धारित करता है, इस प्रकार मधुमेह के कारण माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए में एक परिवर्तन निषेचन को प्रभावित करने वाले शुक्राणु गतिशीलता को बदल सकता है. स्पर्म काउंट कम भी हो सकता है.

5une5q28रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन मधुमेह से जुड़ी जटिलताओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

3. डायबिटीज और महिलाओं की प्रजनन क्षमता

डायबिटीज ने महिलाओं के प्रजनन प्रणाली के साथ संबंध दिखाया है. यह पाया गया है कि टाइप -1 डायबिटीज वाली महिलाएं प्रजनन प्रवृत्ति को उन लोगों से अलग मानती हैं जिनके पास यह नहीं है. यह मेनार्चे में देरी की ओर जाता है, अर्थात्, महिलाओं में यौवन की शुरुआत और शुरुआती प्राकृतिक रजोनिवृत्ति, यानी मासिक धर्म का समापन - यह अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार महिला की प्रजनन खिड़की 17% तक कम कर देता है.

थायराइड और Weight Loss के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है अलसी का काढ़ा, यहां जानें 5 शानदार फायदे!

टाइप 2 मधुमेह में, इंसुलिन प्रतिरोध मनाया जाता है. अतिरिक्त रक्त शर्करा के अतिरिक्त, अतिरिक्त इंसुलिन भी है जिसका उपयोग नहीं किया जा रहा है. अनुसंधान से पता चला है कि इंसुलिन प्रतिरोध महिलाओं में पुरुष एण्ड्रोजन (हाइपरएंड्रोजेनिज़्म) के बढ़ते उत्पादन से जुड़ा हुआ है; हालांकि यह दोष पुरुषों के लिए सही है. इसमें टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर शामिल है, जो उचित प्रजनन कार्य के लिए आवश्यक हार्मोन का असंतुलन पैदा करता है.

(डॉ. क्षितिज मुर्डिया, सीईओ, इंदिरा आईवीएफ के सह-संस्थापक और आईवीएफ विशेषज्ञ)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: अच्छी फिटनेस के लिए बिना उपकरण के 10 मिनट में ऐसे पूरा करें वर्कआउट

क्या आपका Cholesterol Level हेल्दी है? ऐसे पहचानें खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल के लक्षण!

Skincare Tips: स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कारगर हैं ये 10 टिप्स, इन कारणों से दिखता है स्किन पर बुढ़ापा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Worst Foods For Teeth: दातों को खराब करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बंद कर दें सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------