होम »  स्किन »  Skincare Tips: स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कारगर हैं ये 10 टिप्स, इन कारणों से दिखता है स्किन पर बुढ़ापा

Skincare Tips: स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कारगर हैं ये 10 टिप्स, इन कारणों से दिखता है स्किन पर बुढ़ापा

Skin Aging Facts: मछली के तेल का उपयोग आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है. ये पूरक आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड ईपीए और डीएचए में समृद्ध हैं और हृदय, दृष्टि स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं. इसके साथ ही त्वचा, बाल, नाखून और स्मृति कौशल को मजबूत करता है.

Skincare Tips: स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कारगर हैं ये 10 टिप्स, इन कारणों से दिखता है स्किन पर बुढ़ापा

Skincare Tips: धूम्रपान छोड़ दें क्योंकि यह त्वचा को समय से पहले बूढ़ा हो सकता है

Skin Care Tips: बनावट की कमी, झुर्रियां और लोच की कमी त्वचा की उम्र बढ़ने के संकेत हैं. हालांकि, विभिन्न कारकों के साथ भी उम्र और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को जटिल माना जाता है. पारंपरिक उम्र बढ़ने ज्यादातर अलग-अलग जीन, प्रोटीन, और अलगाव में अन्य आंतरिक पर निर्भर करता है, लेकिन, उम्र बढ़ने की प्रक्रियाओं में शारीरिक, जैविक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक और सांस्कृतिक पहलुओं का भी समावेश होता है. एजिंग व्यक्तिगत मुद्दों, आहार और वातावरण से भी प्रभावित होता है. शारीरिक व्यायाम, दवाओं, विटामिन, हार्मोन और एंटीऑक्सिडेंट के प्रभाव का दीर्घायु पर प्रभाव पड़ सकता है. त्वचा एक बाधा है जो बाहरी वातावरण से शरीर को अलग करती है. शरीर को पानी के नुकसान और संक्रमण से बचाने के अलावा, इसकी एक महत्वपूर्ण कॉस्मेटिक भूमिका है.

ब्लोटिंग और अपच की समस्या होने पर बिल्कुल भी न खाएं ये 7 फूड्स, बढ़ सकती है परेशानी!

सूरज की रोशनी के संपर्क में त्वचा की बढ़ती उम्र का सबसे बड़ा दोषी है. समय के साथ, सूरज की (यूवी) पराबैंगनी प्रकाश त्वचा में उत्पादित कुछ तंतुओं को नुकसान पहुंचाती है जिन्हें इलास्टिन कहा जाता है. इलास्टिन के तंतुओं के टूटने से स्केटिंग खिंचाव, शिथिलता और स्ट्रेचिंग के बाद वापस बहाल करने की अपनी क्षमता खो देती है.


ऐसे कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा कर सकते हैं. यहां उनमें से कुछ हैं

1. प्रति दिन 2-3 लीटर पानी पीने की कोशिश करें. हाइड्रेटिंग से किसी की त्वचा जवान, चमकदार दिखती है.

2. नियमित रूप से व्यायाम करने से लगातार बीमारी, अवसाद और संज्ञानात्मक गिरावट की संभावना कम हो जाती है, और आपकी उम्र छोटी दिख सकती है.

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 विटामिन ए रिच फूड्स, फेफड़ों की बीमारियां रहेंगी दूर!

3. मछली के तेल का उपयोग करें. ये पूरक आवश्यक ओमेगा -3 फैटी एसिड ईपीए और डीएचए में समृद्ध हैं और हृदय, दृष्टि स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं; त्वचा, बाल और नाखून, और स्मृति कौशल को मजबूत करता है.

4. ग्लूटाथियोन शरीर में मास्टर एंटीऑक्सिडेंट है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए सबसे शक्तिशाली पूरक में से एक के लिए जाना जाता है.

5. अल्फा लिपोइक एसिड (एएलए) एक शक्तिशाली, बहुमुखी एंटीऑक्सिडेंट है जो सूजन को दूर करने, रक्त शर्करा को संतुलित करने और किसी की त्वचा के कोलेजन की रक्षा करने में मदद करता है.

6. धूम्रपान करना बंद करें, यह आपकी त्वचा की उम्र को बहुत तेज करता है. यह झुर्रियों और एक सुस्त, जटिल रंग का कारण बनता है.

7. शराब के सेवन से बचें. यह त्वचा के लिए बुरा है. यह त्वचा को निर्जलित करता है और समय के साथ, त्वचा को नुकसान पहुंचाता है.

गर्भावस्था के दौरान इन 5 फूड्स और ड्रिंक्स का गलती से भी नहीं करना चाहिए सेवन, जानें प्रेगनेंसी में क्या न खाएं?

8. नियमित व्यायाम से परिसंचरण में सुधार और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है. यह त्वचा को अधिक युवा रूप दे सकता है.

9. रोजाना चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं. मॉइश्चराइज़र हमारी त्वचा में पानी बनाए रखता है, जिससे यह अधिक युवा दिखाई देता है.

10. एससी (स्टेम सेल) प्रत्यारोपण त्वचा की उम्र बढ़ने के उपचार के लिए एक आशाजनक चिकित्सा है. वसा ऊतक प्रत्यारोपण त्वचा की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और त्वचा की मात्रा बढ़ा सकता है जो वसा-व्युत्पन्न स्टेम सेल (एडीएससी) उम्र बढ़ने के दौरान त्वचा के पुनर्जनन में योगदान देता है.

Weight Loss: आसानी से वजन घटाना चाहते हैं, तो सर्दियों में अपनी डाइट में करने होंगे ये 5 बदलाव!

(डॉ. अजय इराणा डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, ILAMED के संस्थापक और निदेशक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Worst Foods For Teeth: दातों को खराब करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बंद कर दें सेवन!

How To Cure Dengue: डेंगू को कैसे रोका जा सकता है? यहां जानें डेंगू के लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के तरीके!

Ayurvedic Detoxification: शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने के लिए कारगर हैं ये तरीके, हमेशा रहेंगे हेल्दी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------