होम »  लिविंग हेल्दी »  तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो वेट लॉस डाइट में शाम‍िल करें बस ये 3 अनाज, होगा जादू!

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो वेट लॉस डाइट में शाम‍िल करें बस ये 3 अनाज, होगा जादू!

इससे पहले कि आप तेजी से वजन कम करने के लिए कोई नुकसानदायक तरीका तलाशें यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हेल्दी विकल्पों के बारे में, जो कम से कम आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुचाएंगे. 

तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो वेट लॉस डाइट में शाम‍िल करें बस ये 3 अनाज, होगा जादू!

वजन कम करना आज के वक्त में हर कोई चाहता है. पतले से लोगों के मुंह से भी आप ये बात सुन लेंगे कि उसे वजन कम करना है. असल में वेट लॉस आजकल जरूरत से ज्यादा फैशन बन गया है. तो अगर आप भी वजन कम करना चाह रहे हैं या मोटापे से छुटकारा चाहते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से मिलें कि क्या आपको वाकई वजन कम करने की जरूरत है और अगर है, तो आपके लिए इसका सही तरीका क्या है. इससे पहले कि आप तेजी से वजन कम करने के लिए कोई नुकसानदायक तरीका तलाशें यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे हेल्दी विकल्पों के बारे में, जो कम से कम आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुचाएंगे. 


यहां हम बता रहे हैं ऐसे तीन साबुत अनाज के बारे में जिन्हें अपने वेट लॉस डाइट यानी की वजन कम करने के लिए भोजन में आप बेझिझक शामिल कर सकते हैं. 


नबंर एक पर है जई...


अब अगर आप इसे बाजार में मिलने वाली शुगर कोटिड ओट्स समझ रहे हैं, तो गलती कर रहे हैं. हम बात कर रहे हैं जई से तैयार दलिए की. ये ओवेनथेरामाइड में समृद्ध होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये वजन कम करने में मदद करने के साथ ही साथ दिल की सेहत के लिए भी अच्छे हैं. इनमें बीटा-ग्लूकन फाइबर होता है, जो वॉटर रिटेंशन को कम करने में मददगार है. इससे आप काफी मात्रा में वजन कम कर सकते हैं.

Summer Diet: गर्मियों में क्यों जरूर पीना चाहिए लौंकी का जूस? ये 7 कारण आपको इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे

Weight Loss Remedy: इस आसान काम को करने से भी तेजी से घटा सकते हैं कई किलो वजन, बस सुबह पिएं इस चीज की चाय!

नंबर दो पर हैं ब्राउन राइस

अब आप सोच रहे होंगे कि राइज तो लेने ही नहीं थे... पर नहीं ऐसा नहीं. आप ब्राउन राइस ले सकते हैं. यह सेहतमंद हैं और वजन कम करने में आपके अच्छे दोस्त साबित होंगे. ब्राउन राइज एंटीऑक्सीडेंट, फास्फोरस, विटामिन बी, मैग्नीशियम और उच्च सेलेनियम से भरपूर होते हैं. इनमें फाइबर होता है, जो मैटाबॉलिज्म को बेहतर कर वजन तेजी से घटाने में मददगार है.

और नंबर तीन पर है रई

कई रिसर्च यह बात सामने ला चुकी हैं कि रई में भी काफी पोषक तत्व होते हैं. यह गेहूं की तुलना में 4 गुना अधिक फाइबर से भरपूर हैं, जो मधुमेह के खतरे को कम कर वजन कम करने में मददगार हैं.

नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के न करें.

Worst Food For Immunity: ये 7 चीजें आपके इम्यून सिस्टम को कर देती हैं कमजोर, आज से ही खाना बंद कर दें!

Reasons For Tiredness: अक्सर थका हुआ करते हैं महसूस, तो ज्यादा आलस और नींद आने की ये 4 वजह


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------