होम »  लिविंग हेल्दी »  New Year Event & Party: न्‍यू ईयर पार्टी के बाद कैसे करें बॉडी को डिटॉक्‍स, यहां हैं टिप्‍स

New Year Event & Party: न्‍यू ईयर पार्टी के बाद कैसे करें बॉडी को डिटॉक्‍स, यहां हैं टिप्‍स

New Year 2020: नए साल की शुरुआत बस होने को है. आप चाहे घर से बाहर पार्टी के लिए गए हों या घर में ही पार्टी ऑर्गेनाइज की हो, केवल हेल्‍दी खाना लगभग असंभव है. टेस्‍टी खाना, म्‍यूजिक, डांस और अनलिमिटेड ड्रिंक्स से शायद ही कोई खुद को रोक पाता होगा.

New Year Event & Party: न्‍यू ईयर पार्टी के बाद कैसे करें बॉडी को डिटॉक्‍स, यहां हैं टिप्‍स

New Year Healthy Party Plan: नया साल आने को है और हमें यकीन है कि आपने पार्टी की तैयारी भी शुरू (New Year Party Plans) कर दी होगी. आप यह भी देखने लगे होंगे कि आपके आस पास कहां कहां नए साल का जश्न (New Year 2020 Celebration) मनाया जा रहा है जहां जाकर आप इसका लुत्फ उठा सकते हैं. लेकिन क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि नए साल के मौके पर मनाए गए जश्न का असर आने वाले हफ्ते में सेहत पर दिखता है. अगर हां, तो इस बार इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है. 2020 की शुरुआत (Welcome 2020) बस होने को है. आप चाहे घर से बाहर पार्टी के लिए गए हों या घर में ही पार्टी ऑर्गेनाइज की हो, केवल हेल्‍दी खाना लगभग असंभव है. टेस्‍टी खाना, म्‍यूजिक, डांस और अनलिमिटेड ड्रिंक्स से शायद ही कोई खुद को रोक पाता होगा. परिणामस्‍वरूप अधिक कैलोरी, कार्ब्स और अनहेल्‍दी फैट का ज्‍यादा सेवन हो सकता है. जिसके बाद आप थका हुआ और पेट में हल्‍का दर्द महसूस कर सकते हैं. इसलिए, यह आवश्यक है कि आप देर रात की पार्टी के बाद अपने पेट को साफ रखें. कुछ हेल्‍दी खाद्य पदार्थों और टिप्‍स के जरिए आप पार्टी के अगले दिन भी फ्रेश महसूस कर सकते हैं.

New Year 2020 : नए साल में दवा से पहले अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, कई रोगों का हो सकते हैं रामबाण इलाज


नए साल के जश्न के बाद कैसे रखें सेहत का ख्याल (New Year Healthy Party Plan)

पार्टी के बाद बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करने के लिए ये 5 खाद्य पदार्थ अपनाएं:

1. नए साल की पार्टी के बाद बढ़ाएं पानी का इनटेक:

पार्टी के बाद अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्‍छा तरीका पेट को क्‍लीन करने के बारे में सोचना है. यह आपके शरीर को किसी भी तरह की बेचैनी या अपच से बचा सकता है. यदि आपने बहुत अधिक अल्कोहल ली है, तो आपके शरीर को निश्चित रूप से पानी की आवश्यकता होगी, क्योंकि अल्कोहल लेने के बाद बहुत अधिक टॉयलेट आता है. ऐसे में पानी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसके अलावा, यदि आप हैवी, ऑयली और तला, जंक फूड खा रहे हैं, तो आपके शरीर को इसे पचाने के लिए भी पानी की जरूरत होती है. इस प्रकार, पानी एक आदर्श डिटॉक्‍सीफायर के रूप में काम करता है.

फाइबर के हैं कई फायदे, वजन करता है कम, पेट की समस्याओं में देता है आराम

2. नए साल की पार्टी के बाद प्रोसेस्‍ड फूड से बचें:

हैवी फूड और मीठे खाने के बाद आपको कुछ समय के लिए अपने शरीर और स्वास्थ्य के बारे में सोचना चाहिए. ये खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर होते हैं और आपको कुछ दिनों के लिए इनसे बचना चाहिए. इसके बजाय हल्का और पौष्टिक आहार लें. एक्‍सट्रा शुगर और प्रोसेस्‍ड फूड से दूर रहें, क्योंकि इनसे न केवल वजन बढ़ाता है बल्कि इनमें काफी अधिक कैलोरी भी होती है.

केसर के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

3. नए साल की पार्टी के बाद प्रोबायोटिक ड्रिंक्स:

कुछ प्रोबायोटिक ड्रिंक्स हैंगओवर, ब्लोटिंग, हार्टबर्न और इनडाइजेशन की समस्‍या में मददगार हो सकती हैं. डिटॉक्‍स के रूप में प्रोबायोटिक्स को बेस्‍ट माना गया है. ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करती हैं. दही, अचार और केफिर खाने की कोशिश करें. यह आपको लाइट महसूस कराने में मदद कर सकते हैं.

Office Stress: ऑफिस में क्यों होता है स्ट्रेस, ये होते हैं कारण, जानें तनाव से बचने के उपाय

अलविदा 2019: कपिल शर्मा से लेकर एकता कपूर तक, बीते साल इन सेलेब्स के घर आए नन्हें मेहमान

lu3ohoto

4. नए साल की पार्टी के बाद लें हर्बल टी:

अपनी बॉडी को डिटॉक्स रखने का एक और आसान तरीका हर्बल टी है. आप चाय में अदरक, तुलसी के पत्ते और दालचीनी मिला सकते हैं. अदरक में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं और यह हैंगओवर के कारण होने वाली सूजन, सिर दर्द में आपको आराम देती है. इसके अलावा यह पेट में हर तरह की सूजन से छुटकारा दिलाती है. ग्रीन टी एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होती है.

घटाना चाहते हैं वजन? न रहें भूखा, ये 6 आसान टिप्‍स आएंगे आपके काम

हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी-बूटियां

सर्दियों में तेजी से घटाएं वजन! बिना जिम और एक्सरसाइज के मोटापा दूर करेगी यह चीज

5. नए साल की पार्टी के बाद लें फ्रूट्स और वेजिटेबल:

पेट को आराम देने के लिए ऑर्गेनिक और साबुत खाद्य पदार्थ भी काफी अच्छे माने जाते हैं. ऑयली और तले हुए खाने से बचें. इसकी बजाय ताजे फल और पत्तेदार सब्जियां लें. डाइजेशन से जुड़ी समस्‍याओं के हल के लिए फ्रूट्स और वेजिटेबल का सलाद बेस्‍ट ऑप्‍शन है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

इन पौधों को घर में लगाने से होंगे गजब फायदे! हवा भी रहेगी शुद्ध

डाइबिटीज में खतरनाक हो सकती हैं ये 5 गलतियां, बढ़ा सकती हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें कंट्रोल...

सिरदर्द के ये 5 अजीब कारण जानकर हो जाएंगे हैरान! बचाव के लिए जानना जरूरी

सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, कई बीमारियां रहेंगी दूर

यंग एज में ये 5 गलत आदतें उम्र बढ़ने के साथ आएंगी याद, गंभीर बीमारियों का खतरा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नींबू पानी वजन घटाने में है मददगार, साइडइफेक्ट जानकर भी रह जाएंगे हैरान

अब वजन घटाने के लिए डाइटिंग की जरूरत नहीं! ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------