होम »  लिविंग हेल्दी »  न्‍यू ईयर पार्टी के बाद कैसे करें बॉडी को डिटॉक्‍स, यहां हैं टिप्‍स

न्‍यू ईयर पार्टी के बाद कैसे करें बॉडी को डिटॉक्‍स, यहां हैं टिप्‍स

2019 की शुरुआत हो चुकी है. आप चाहे घर से बाहर पार्टी के लिए गए हों या घर में ही पार्टी ऑर्गेनाइज की हो, केवल हेल्‍दी खाना लगभग असंभव है. टेस्‍टी खाना, म्‍यूजिक, डांस और अनलिमिटेड ड्रिंक्स से शायद ही कोई खुद को रोक पाता होगा.

न्‍यू ईयर पार्टी के बाद कैसे करें बॉडी को डिटॉक्‍स, यहां हैं टिप्‍स

2019 की शुरुआत हो चुकी है. आप चाहे घर से बाहर पार्टी के लिए गए हों या घर में ही पार्टी ऑर्गेनाइज की हो, केवल हेल्‍दी खाना लगभग असंभव है. टेस्‍टी खाना, म्‍यूजिक, डांस और अनलिमिटेड ड्रिंक्स से शायद ही कोई खुद को रोक पाता होगा. परिणामस्‍वरूप अधिक कैलोरी, कार्ब्स और अनहेल्‍दी फैट का ज्‍यादा सेवन हो सकता है. जिसके बाद आप थका हुआ और पेट में हल्‍का दर्द महसूस कर सकते हैं. इसलिए, यह आवश्यक है कि आप देर रात की पार्टी के बाद अपने पेट को साफ रखें. कुछ हेल्‍दी खाद्य पदार्थों और टिप्‍स के जरिए आप पार्टी के अगले दिन भी फ्रेश महसूस कर सकते हैं.

हेल्‍दी डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी-बूटियां

sq2gsk6

Photo Credit: iStock

पार्टी के बाद बॉडी को डिटॉक्‍सीफाई करने के लिए ये 5 खाद्य पदार्थ अपनाएं:

1. पानी:
पार्टी के बाद अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने का सबसे अच्‍छा तरीका पेट को क्‍लीन करने के बारे में सोचना है. यह आपके शरीर को किसी भी तरह की बेचैनी या अपच से बचा सकता है. यदि आपने बहुत अधिक अल्कोहल ली है, तो आपके शरीर को निश्चित रूप से पानी की आवश्यकता होगी, क्योंकि अल्कोहल लेने के बाद बहुत अधिक टॉयलेट आता है. ऐसे में पानी आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसके अलावा, यदि आप हैवी, ऑयली और तला, जंक फूड खा रहे हैं, तो आपके शरीर को इसे पचाने के लिए भी पानी की जरूरत होती है. इस प्रकार, पानी एक आदर्श डिटॉक्‍सीफायर के रूप में काम करता है.

फाइबर के हैं कई फायदे, वजन करता है कम, पेट की समस्याओं में देता है आराम

2. प्रोसेस्‍ड फूड से बचें:
हैवी फूड और मीठे खाने के बाद आपको कुछ समय के लिए अपने शरीर और स्वास्थ्य के बारे में सोचना चाहिए. ये खाद्य पदार्थ अस्वास्थ्यकर होते हैं और आपको कुछ दिनों के लिए इनसे बचना चाहिए. इसके बजाय हल्का और पौष्टिक आहार लें. एक्‍सट्रा शुगर और प्रोसेस्‍ड फूड से दूर रहें, क्योंकि इनसे न केवल वजन बढ़ाता है बल्कि इनमें काफी अधिक कैलोरी भी होती है.

केसर के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

3. प्रोबायोटिक ड्रिंक्स:
कुछ प्रोबायोटिक ड्रिंक्स हैंगओवर, ब्लोटिंग, हार्टबर्न और इनडाइजेशन की समस्‍या में मददगार हो सकती हैं. डिटॉक्‍स के रूप में प्रोबायोटिक्स को बेस्‍ट माना गया है. ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करती हैं. दही, अचार और केफिर खाने की कोशिश करें. यह आपको लाइट महसूस कराने में मदद कर सकते हैं.

lu3ohoto

Photo Credit: iStock

4. हर्बल टी:
अपनी बॉडी को डिटॉक्स रखने का एक और आसान तरीका हर्बल टी है. आप चाय में अदरक, तुलसी के पत्ते और दालचीनी मिला सकते हैं. अदरक में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं और यह हैंगओवर के कारण होने वाली सूजन, सिर दर्द में आपको आराम देती है. इसके अलावा यह पेट में हर तरह की सूजन से छुटकारा दिलाती है. ग्रीन टी एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होती है.

घटाना चाहते हैं वजन? न रहें भूखा, ये 6 आसान टिप्‍स आएंगे आपके काम

5. फ्रूट्स और वेजिटेबल:
पेट को आराम देने के लिए ऑर्गेनिक और साबुत खाद्य पदार्थ भी काफी अच्छे माने जाते हैं. ऑयली और तले हुए खाने से बचें. इसकी बजाय ताजे फल और पत्तेदार सब्जियां लें. डाइजेशन से जुड़ी समस्‍याओं के हल के लिए फ्रूट्स और वेजिटेबल का सलाद बेस्‍ट ऑप्‍शन है.

vbrkglno

Photo Credit: iStock

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------