होम »  लिविंग हेल्दी »  केसर के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

केसर के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

ठंड और खांसी से बचने के लिए भारतीय कई तरह के घरेलू उपचार जैसे अदरक, जायफल आदि मसालों का उपयोग करते हैं.

केसर के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सर्दियां पूरी दुनिया के लिए उत्सव लाती हैं. हर देश में इस दौरान कोई न कोई उत्सव मन ही रहा होता है. लेकिन उत्सव और आनंद के इस मौसम में अक्सर बीमारियां भी साथ आ जाती हैं. इसकी वजह है बदलता मौसम और इस मौसम में कमजोर होती इम्यूनिटी. सर्दियों के मौसम में सर्दी, जुकाम, खांसी, संक्रमण और बुखार या फ्लू बहुत फैल जाते हैं. इस दौरान ठंड भी शरीर को आसानी से लग जाती है. सर्दियों में इम्‍यूनिटी कमजोर होने से बीमारियां आपके फेस्टिवल को खराब कर सकती हैं. ऐसे में सर्दियों में इस संकट से निपटने के लिए कई घरेलू उपचार मौजूद हैं. ठंड और खांसी से बचने के लिए भारतीय कई तरह के घरेलू उपचार जैसे अदरक, जायफल आदि मसालों का उपयोग करते हैं. हालांकि, सबसे कम उपयोग किए जाने वाले गर्म मसालों में से एक, जिसे सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने के लिए उपयोग किया जा सकता है वह है केसर.


 


केसर के फायदे - Health Benefits of Saffron 

केसर दुनिया के महंगे मसालों में से एक है. केसर का उत्पादन ईरान में काफी मात्रा में किया जाता है. सर्दियों के दौरान ठंड और खांसी से बचने के लिए केसर का प्रयोग करना चाहिए. केसर शरीर को गर्म रखने और ठंड व खांसी को रोकने के लिए उपयोगी है. तो चलिए देखते हैं कि कैसे आप केसर की मदद से इन सर्दियों में खुद को रख सकते हैं सेहतमंद- 

1. केसर की चाय या कहवा: केसर की चाय को सर्दियों के दौरान पीने के कई फायदे हैं. यह पाचन में सुधार करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देती है. इसमें लौंग और दालचीनी दोनों ही डाले जाते हैं जो प्राकृतिक रूप से गर्म होते हैं. केसर की चाय पानी में केसर, लौंग और दालचीनी को मिलाकर तैयार किया जाता है. इसमें इलायची भी डाली जाती है. कभी-कभी इसमें चायपत्ती भी मिलाई जाती है. 

2. गर्म दूध में मिलाएं: केसर के लाभों को प्राप्‍त करने का सबसे आसान तरीका इसे सर्दियों के दौरान गर्म दूध में मिलाकर पीना है. केसर की सुगंध और स्वाद एक तनाव-बस्टर है जो आपको मानसिक शांति देने और अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है.

3. सिर पर लगाएं: ठंड और खांसी के लक्षणों को दूर करने के लिए एक पुराना घरेलू उपाय गर्म पानी में केसर मिलाकर इसे माथे पर लगाना है. केसर को ठंड के लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है. यह त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा माना गया है क्योंकि केसर एंटीऑक्सीडेंट है.

परिवार के लिए केसर खरीदते समय आपको अतिरिक्‍त ध्‍यान देने की जरूरत है. क्‍योंकि मार्केट में कई तरह के केसर मौजूद हैं. केवल प्रमाणित खरीदारों से ही केसर खरीदें. वास्तविक और नकली केसर के बीच अंतर करने के लिए इसे पानी में भिगो दें. वैसे तो दोनों प्रकार का केसर ही पानी के रंग को बदल देगा, लेकिन केवल ओरिजनल केसर अपने रंग को बनाए रखेगा, जबकि नकली केसर सफेद हो जाएगा.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------