होम »  लिविंग हेल्दी »  जल्‍दी करना चाहते हैं वजन कम, तो इस जादुई मसाले का आज से ही करें इस्‍तेमाल

जल्‍दी करना चाहते हैं वजन कम, तो इस जादुई मसाले का आज से ही करें इस्‍तेमाल

भारतीय मसाले स्वाद और स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होते हैं. अधिकांश मसाले खाना बनाने और औषधीय दोनों उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं. आप इन मसालों के एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों का लाभा उठा सकते हैं.

जल्‍दी करना चाहते हैं वजन कम, तो इस जादुई मसाले का आज से ही करें इस्‍तेमाल

लौंग मुख्य रूप से मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाने में योगदान देती है

भारतीय मसाले स्वाद और स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होते हैं. अधिकांश मसाले खाना बनाने और औषधीय दोनों उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं. आप इन मसालों के एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों का लाभा उठा सकते हैं. भारतीय मसालों में से एक जो आपको लगभग हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाएगा, कुछ ही समय में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. यह जादुई मसाला ऐसे गुणों को लिए हुए है, जो वजन घटाने में फायदा पहुंचाता है. वजन घटाने के साथ-साथ यह आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है. इस मसाले का नाम है लौंग. 

कमर, हिप्स, पेल्विस और ब्रेस्ट में होता है दर्द, वजह हो सकता है ये खतरनाक स्पॉन्डिलाइटिस!

वजन कम करने में है फायदेमंद


लौंग का टेस्‍ट काफी स्‍ट्रॉन्‍ग होता है, जो इसे अधिकांश भारतीय खाद्य पदार्थों के लिए एक उत्कृष्ट मसाला बनाता है. लेकिन यह जादुई मसाला अपने टेस्‍ट तक ही सीमित नहीं है, इसका इस्‍तेमाल कई तरह से किया जा सकता है, क्योंकि यह स्किन और बालों को भी लाभ पहुंचाता है. दांत में दर्द को भी यह ठीक करती है. यह कई तरह की समस्‍याओं जैसे कि मधुमेह, अस्थमा और हृदय रोगों में फायदा पहुंचाती है. आपको बता दें कि यह वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद है.

लौंग मुख्य रूप से मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाने में योगदान देती है, जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होने लगता है. यदि आप वजन घटाने की प्रक्रिया में हैं, तो लौंग वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करेगी और आपको बेहतर परिणाम देगी. यह आपको पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करेगी. लौंग के इस्तेमाल से लिवर और हड्डियों भी बेहतर होगीं. डायबिटीज के रोगियों को लो ब्‍लड शूगर के लेवल के लिए अपनी डाइट में लौंग भी शामिल करनी चाहिए. इसमें एंटीकोलेस्टेरिक और एंटी-लिपिड गुण भी होते हैं.

वजन घटाने के लिए लौंग का कैसे करें उपयोग

लौंग के साथ, आपको अपने वजन घटाने की ड्रिंक तैयार करने के लिए अन्य दो भारतीय मसालों- दालचीनी और जीरे की भी जरूरत होगी. एक साथ इस्‍तेमाल करने पर यह वजन घटाने के लिए एक आदर्श मिश्रण बनाएंगे. जीरा और दालचीनी में कई प्रकार के गुण होते हैं. इन्‍हें जब लौंग के साथ मिलाया जाता है, तो वजन तेजी से घटने लगता है. आइए जानते हैं कि इस ड्रिंक को कैसे बनाया जाता है.

हल्की चोट पर भी नहीं रुकता खून! जानिए क्या है हीमोफीलिया, कैसे होता है, कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

सामग्री: 50 ग्राम लौंग, जीरा और दालचीनी

विधि

तीनों सामग्रियों को पैन में डालकर भून लें. जब इन भुने हुए मसालों में खुशबू आने लगे, तो गैस बंद कर दें. अब भुने हुए मसालों का पाउडर बनाएं और इसे किसी डिब्‍बे में रख दें. हर सुबह एक चम्‍मच इस मिश्रण को एक गिलास पानी में उबालें. मिश्रण को ठंडा होने दें और बाद में टेस्‍ट के लिए इसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिलाएं और खाली पेट पीएं.

16lt214g

भारतीय मसाला लौंग वजन कम करने में भी मदद कर सकता है
Photo Credit: iStock

अगर आप मोटापे के शिकार हैं, तो आपको अपने डेली रूटिन में एक्‍सरसाइज को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा, हेल्‍दी डाइट लें. यह ड्रिंक निश्चित रूप से वजन घटाने की प्रक्रिया को गति देती है, लेकिन यह कोई जादुई ड्रिंक नहीं है. इस ड्रिंक का इस्‍तेमाल करने के बाद अगर आपको किसी भी तरह की असुविधा होती हैं, तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से सम्‍पर्क जरूर करना चाहिए.

कैसे करें कलर किए हुए बालों की देखभाल, यहां पढ़ें हेयर केयर टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------