होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

Tips of Healthy Liver: हमारी डाइट में शामिल चीज़ें हमारी बॉडी का पोषण करती हैं. उसी तरह हमारे भोजन को पचाने के बाद जो दूषित पदार्थ शरीर में बच जाते हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए लीवर का हेल्दी रहना ज़रूरी है.

Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये फूड्स, बीमारियों से रहेंगे दूर!

Healthy Liver: हमारी डाइट में शामिल चीज़ें हमारी बॉडी का पोषण करती हैं

Healthy Liver Tips: हमारी डाइट में शामिल चीज़ें हमारी बॉडी का पोषण करती हैं. उसी तरह हमारे भोजन को पचाने के बाद जो दूषित पदार्थ शरीर में बच जाते हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए लीवर का हेल्दी रहना ज़रूरी है. दूषित पानी और अनहेल्दी डायट (Unhealthy Diet) से लीवर से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा पैदा होता है. (Diet For Healthy Liver) इसीलिए यह ज़रूरी है कि आप अपनी डायट में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो आपके हेल्दी लीवर बनाने का काम करते हैं.  हेल्दी लीवर होना कई सारी बीमारियों के खतरे को कम करता है. लीवर के कई काम होते हैं जैसे खून और शरीर से हानिकारक और विषाक्त तत्वों को बाहर निकालना. एंजाइम को बनाना, भोजन को पचाने में मदद करना. कई बार खानपान में गड़बड़ी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Unhealthy Lifestyle) के कारण लीवर खराब होने लगता है. इसमें कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. लीवर भोजन में मौजूद पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स को अलग-अलग कर शरीर की जरूरत के अनुसार अंगों तक पहुंचाता है. लीवर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

नॉन-एल्कोहोलिक फैटी लीवर के क्या कारण हैं? जानिए इसके लक्षण और बचाव के तरीके

आपको भी जानना जरूरी है कि हेल्दी लीवर के लिए डाइट में किन फूड्स को शामिल करना चाहिए और किन्हें नहीं. लीवर डिजीज (Liver Disease) का यदि समय पर इलाज ना हो तो यह गंभीर रूप धारण कर सकता है. यहां जानें हेल्दी लीवर के लिए डाअट में किन फूड्स को खाना चाहिए.


Liver Health: लीवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं ये मसाले, ट्राई करके देखें

1. ब्रोकली

सब्जी खाना सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. कई सब्जियां हैं, जो लीवर को स्वस्थ रखती हैं. इन्हीं में से एक है ब्रोकली. आप इसे स्टीम्ड यानी भाप में भी पकाकर खा सकते हैं. चाहें तो इसे लहसुन के साथ रोस्ट करके भी खाने का मजा ले सकते हैं.

jbv4mdogHealthy Liver:​: हेल्दी लीवर के लिए खाएं अखरोट और गाजर

2. अखरोट

अखरोट में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 होता है. यदि आप लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अखरोट का सेवन जरूर करें. वे लोग जो शराब और किसी भी तरह के नशे का सेवन नहीं करते हैं, उनमें फैटी लीवर होने की समस्या काफी कम होती है.

लीवर को बनाना है हेल्‍दी, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 8 खाद्य पदार्थ

3. ओटमील

खानपान में अधिक फाइबर शामिल करने से लीवर भी हेल्दी रहता है. ओटमील खाएं, इसमें फाइबर का अच्छा स्रोत है. ओटमील वजन घटाने और पेट के आस-पास जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है, जो लिवर की बीमारी से दूर रहने का एक अच्छा तरीका है.

u95fnseHealthy Liver:​ लीवर के लिए ओटमील भी है फायदेमंद

4. मौसमी सब्ज़ियां और फल

मौसम बदलने के साथ अपनी डायट में सेब, गाजर, बीटरूट के अलावा हरी सब्ज़ियों जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये तत्व शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. जिससे लीवर को काम करने में आसानी होती है. गाजर में नियासिन नामक तत्व होता है जो विटामिन बी2 भी कहा जाता है. जो लीवक के लिए फायदेमंद हो सकता है.

लीवर और किडनी को खराब कर सकता है दूध! पर कैसे?

और खबरों के लिए क्लिक करें

किडनी के लिए बेहद खतरनाक है Air Pollution!, लेकिन कितना...

किडनी रोगियों के लिए रामबाण साबित होगा यह उपाय, जानें इसके बारे में

भारत में 4 करोड़ लोग हैं इस बीमारी से प्रभावित, पहुंचाती है लिवर को नुकसान...

बच्चों में नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर की बीमारी के ये हैं 4 कारण

Typhoid Diet: टाइफाइड बुखार में क्या खाएं और क्या न खाएं, जानें टाइफाइड के लक्षण, कारण और उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------