होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Digestion Foods: खराब पाचन को दुरुस्त करने के लिए रोजाना ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फूड्स, तेज होगा मेटाबॉलिज्म!

Healthy Digestion Foods: खराब पाचन को दुरुस्त करने के लिए रोजाना ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फूड्स, तेज होगा मेटाबॉलिज्म!

Healthy Digestive System Foods: सुबह नाश्ते में हेल्दी फूड्स का सेवन करने से न सिर्फ डाइजेशन को इंप्रूव (Improve Digestion) किया जा सकता है बल्कि मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को भी तेज किया जा सकता है. हमारे शरीर में लंबी और छोटी आंत में लाखों बैक्टीरिया होते हैं. कुछ अच्छे बैक्टीरिया (Good Bacteria) होते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य (Stomach Health) का ख्याल रखते हैं.

Healthy Digestion Foods: खराब पाचन को दुरुस्त करने के लिए रोजाना ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फूड्स, तेज होगा मेटाबॉलिज्म!

Healthy Digestion Foods: पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें

खास बातें

  1. पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें.
  2. ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फूड्स हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र.
  3. मेटाबॉलिज्म को तेज करने में फायदेमंद हैं ये चीजें.

How To Improve Digestion System: सुबह नाश्ते में हेल्दी फूड्स का सेवन करने से न सिर्फ डाइजेशन को इंप्रूव (Improve Digestion) किया जा सकता है बल्कि मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को भी तेज किया जा सकता है. हमारे शरीर में लंबी और छोटी आंत में लाखों बैक्टीरिया होते हैं. कुछ अच्छे बैक्टीरिया (Good Bacteria) होते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य (Stomach Health) का ख्याल रखते हैं साथ ही पाचन (Digestion) के लिए भी फायदेमंद होते हैं, लेकिन पेट में इन बैक्टीरिया का संतुलन बनाना काफी जरूर है. कई लोगों को पता नहीं होता है कि अच्छे पाचन के लिए फूड्स (Foods For Good Digestion) कौन से बेहतर हैं. खासकर यह ध्यान रखने वाली बात है कि नाश्ते में क्या खाना चाहिए जिससे हमारे शरीर में अच्छे बैक्टीरिया पनपें. डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट सुबह नाश्ते में पोष्टिक खाना खाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है क्या होता है पोष्टिक नाश्ता? हेल्दी बैक्टीरिया के संतुलन को बनाए रखने के लिए हमें ब्रेकफास्ट में क्या शामिल करना चाहिए..

पैर के तलवों में जलन हाई यूरिक एसिड का है लक्षण, जानें कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

पेट के लिए सबसे हेल्दी हैं ये फूड्स | These Foods Are The Most Healthy For The Stomach


1. सेब

सेब को पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं. सेब फाइबर का अच्छा स्रोत भी है. जो कोलेस्ट्रोल लेवन को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है. साथ ही शरीर के गुड बैक्टीरिया को पनपाने में भी मदद करता है. नाश्ते में सेब का सेवन करने से शरीर डिटॉक्स भी हो जाता है.

आसानी से घटेगा कई किलो वजन, सिर्फ इन 4 असरदार चीजों का रोजाना सुबह खाली पेट करें सेवन!

2. केला

गुड बैक्टीरिया के लिए केला फायदेमंद हो सकता है. अगर केले को नाश्ते में लिया जाए तो यह आपके पेट से जुड़ा समस्यों को भी दूर करने में मद कर सकता है. केला फैट और कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत माना जाता है. केले में प्रोबायोटिक्स, विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आपके पेट के बैक्टीरिया के लिए लाभदायक हो सकते हैं.

nrh02d28Healthy Digestion Foods: पेट के स्वास्थ्य के लिए नाश्ते में केले का करें सेवन 

3. ओट्स

ओट्स में फाइबर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है. ओट्स हमेशा से ही एक हेल्दी नाश्ता रहा है. फाइबर आंत के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है. आप ओट्स को कई तरह से बनाकर इसका नाश्ते में सेवन कर सकते हैं. यह आपके पेट में गुड बैक्टीरियां के लिए भी ओट्स काफी फायदेमंद हो सकता है.

Yoga For Better Sleep: नींद न आने की समस्या का नेचुरल उपाय हैं ये 4 योग, इस तरीके से करें

4. अदरक

आप अदरक को अक्सर फ्लेवर के लिए चाय में डालने के लिए इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद है. आप ताजे अदरक का इस्तेमाल कर अपने शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ा सकते हैं. साथ ही यह पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. 

onh20kc8Healthy Digestion Foods: अदरक आपके पाचन के लिए भी फायदेमंद है

5. दही

दही शुरू से ही पेट के लिए हेल्दी और पोष्टिक विकल्प रहा है. इसमें प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स और अच्छे कार्ब्स का अच्छा संतुलन होता है. प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया हैं और वे पेट के स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार भी होते हैं. पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए आप नाश्ते में दही का सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

ज्यादातर बीमारियां पेट से ही शुरू होती हैं. अगर हम पेट के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं तो हम जल्द ही बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसका संबंध हमारे खानपान से है तो ऐसे में हमें सबसे जरूरी नाश्ते में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारे पेटे के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hot Water Vs Cold Water: गर्म या ठंडा दोनों में से कौन सा पानी है वजन घटाने के लिए कारगर, यहां जानें जवाब

Is Pickle Harmful To Health: क्या अचार दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर के लिए खराब है? एक्सपर्ट से जानें सच


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Iron Deficiency Symptoms: नाखूनों पर दिखाई देता है आयरन की कमी का संकेत, जानें दूर करने के लिए क्या खाएं?

पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------