होम »  लिविंग हेल्दी »  Hot Water Vs Cold Water: गर्म या ठंडा दोनों में से कौन सा पानी है वजन घटाने के लिए कारगर, यहां जानें जवाब

Hot Water Vs Cold Water: गर्म या ठंडा दोनों में से कौन सा पानी है वजन घटाने के लिए कारगर, यहां जानें जवाब

Which Water Best For Weight Loss: गर्म पानी पर भरोसा करने से पूरी तरह से वजन कम नहीं किया जा सकता है, लेकिन गर्म पानी वजन कम (Weight Loss) करने में आपकी मदद कर सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि ठंडा या गर्म दोनों में से कौन सा पानी वजन घटाने के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For Weight Loss) हो सकता है. यहां इसका जवाब है.

Hot Water Vs Cold Water: गर्म या ठंडा दोनों में से कौन सा पानी है वजन घटाने के लिए कारगर, यहां जानें जवाब

Hot Water Vs Cold Water: गर्म पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है

खास बातें

  1. गुनगुना पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है.
  2. गर्म पानी मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
  3. पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है.

Hot Water Vs Cold Water: पानी जरूरी है! जब आप सुनते हैं कि हमारा शरीर 70% पानी से बना है, तो निश्चित रूप से इसे आजीवन जीवित रहने के लिए मानव शरीर को बनाना पड़ता है. गर्म पानी पर भरोसा करने से पूरी तरह से वजन कम नहीं किया जा सकता है, लेकिन गर्म पानी वजन कम (Weight Loss) करने में आपकी मदद कर सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि ठंडा या गर्म दोनों में से कौन सा पानी वजन घटाने के लिए कारगर उपाय (Effective Remedy For Weight Loss) हो सकता है. वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं हर खाने पीने की चीजों का ध्यान रखना होता है. ऐसे में पानी का भी खास ध्यान रखना जरूरी है. वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) से लेकर वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) कई हैं.

पानी के बिना हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते, लेकिन बेहतर क्या है, गर्म पानी या ठंडा पानी? पानी का उद्देश्य शरीर को हाइड्रेटेड रखना है और हर दिन 7-8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. पानी न केवल शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में भी मदद कर सकता है.

पैर के तलवों में जलन हाई यूरिक एसिड का है लक्षण, जानें कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!


क्या गर्म पानी वजन घटा सकता है | Can Hot Water Lose Weight

हम अक्सर सुनते हैं कि गर्म पानी वजन घटाने में योगदान देता है लेकिन यह कैसे साबित किया जा सकता है? यह शरीर की चयापचय दर को बढ़ाने में मदद कर सकता है और शरीर के चयापचय दर में वृद्धि कर सकता है. हालांकि, यह स्वाभाविक रूप से शरीर को हाइड्रेट करता है जो पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है और शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकाल सकता है. पर्याप्त गर्म पानी पीने से शरीर साफ होता है और कब्ज से राहत पाने में भी मदद मिलती है. हालांकि हम यह नहीं कह सकते हैं कि क्या यह वास्तव में वजन घटाने में मदद करता है. हम पूरी तरह से आश्वस्त करते हैं कि यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और रक्त परिसंचरण में मदद करता है. सिर्फ गर्म पानी पीने पर से वजन कम नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए जिम्मेदार अन्य कारक हैं.

आसानी से घटेगा कई किलो वजन, सिर्फ इन 4 असरदार चीजों का रोजाना सुबह खाली पेट करें सेवन!

0dc1qetoHot Water Vs Cold Water: वजन घटाने के लिए डाइट में फाइबर को शामिल करें

वजन घटाने के लिए अन्य कारक | Other Factors For Weight Loss

हालांकि, केवल गर्म पानी पीने से वजन घटाने में सहायता मिल सकती है या नहीं भी हो सकती है. एक स्वस्थ वजन घटाने वाले अन्य कारक हेल्दी डाइट भी है. एक सक्रिय जीवन शैली बनाए रखना भी जरूरी है. स्वस्थ खाने का मतलब है कि आप फल, हरी सब्जियां, नट्स, बीज और दाल जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें. उन खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प जो पचाने में आसान होते हैं और पौष्टिक होते हैं. एक सक्रिय कसरत में आपकी पसंद और स्वास्थ्य के लक्ष्यों के अनुसार रनिंग, पिलेंट्स या कोई भी कसरत शामिल होना चाहिए. यह आपका फैट बर्न करने में मददगार हो सकते हैं.

Yoga For Better Sleep: नींद न आने की समस्या का नेचुरल उपाय हैं ये 4 योग, इस तरीके से करें

निष्कर्ष

अगर गर्म पानी वास्तव में वजन घटाने के लिए काम करता है तो हम शर्त नहीं लगा सकते हैं लेकिन हम शर्त लगाते हैं कि यह आपके स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने में पूरी तरह से मदद करेगा. यह संपूर्ण लाभ प्रदान करता है, लेकिन केवल उस हिस्से पर विचार करना कुल योग नहीं होगा. स्वस्थ भोजन करना और दैनिक आधार पर काम करना प्रमुख है. जीवित रहने के लिए पीने का पानी आवश्यक है और जबकि गर्म पानी लाभ प्रदान करता है इसे पीने की सलाह दी जाती है. हालांकि, यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि यह वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूरी तरह से निर्भर नहीं होना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

Is Pickle Harmful To Health: क्या अचार दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर के लिए खराब है? एक्सपर्ट से जानें सच


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Iron Deficiency Symptoms: नाखूनों पर दिखाई देता है आयरन की कमी का संकेत, जानें दूर करने के लिए क्या खाएं?

पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------