होम »  लिविंग हेल्दी »  Is Pickle Harmful To Health: क्या अचार दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर के लिए खराब है? एक्सपर्ट से जानें सच

Is Pickle Harmful To Health: क्या अचार दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर के लिए खराब है? एक्सपर्ट से जानें सच

Are Pickles Good for You?: अगर सभी प्राकृतिक अवयवों के साथ आचार घर पर बना रहे हैं, आपने परिवार की विरासत के अनुसार उसमें सभी चीजों को अनुपात में जोड़ा जाता है, तो उन्हें आपके लिए स्वस्थ माना जा सकता है. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

Is Pickle Harmful To Health: क्या अचार दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर के लिए खराब है? एक्सपर्ट से जानें सच

Is Pickle Harmful To Health: अपने भोजन के साथ अचार खाने से पेट को स्वस्थ बैक्टीरिया मिल सकते हैं

खास बातें

  1. प्राकृतिक सामग्री के साथ घर पर अचार बनाएं.
  2. नियमित नमक की जगह काला नमक या सेंधा नमक का प्रयोग करें.
  3. खाने के साथ अचार खाने से आपको विटामिन बी 12 मिल सकता है.

Is Pickle Harmful To Health: क्या आपको अचार पसंद है? खैर, कौन नहीं करता है? फलों या सब्जियों, नमक और मसालों से बना अचार टेस्ट और चटपटा होता है. यहां भारत में अचार (Pickle) का एक छोटा हिस्सा भोजन के साथ खाया जाता है. आम, नींबू, लाल मिर्च, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, आदि सभी से आमतौर पर अचार बनाया जाता है. वे कुछ तेल, नमक, मसालों जैसे हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, और जीरा, कलोंजी और सौंफ के बीज के साथ तैयार किए जाते हैं. कई लोगों का मानना है कि अचार दिल की सेहत (Heart Health) के लिए खराब होता है, वहीं कुछ कहते हैं कि अचार हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) का शिकार बना सकता है. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर लंबे समय से स्वस्थ आंत के लिए डाइट में अचार जोड़ने और विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए फास्ट कर रही हैं.

पैर के तलवों में जलन हाई यूरिक एसिड का है लक्षण, जानें कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

इंस्टाग्राम पर अपनी हालिया पोस्ट में, दिवेकर ने अचार के बारे में कुछ मिथक और तथ्य साझा किए हैं जिन्हें आमतौर पर जाना जाता है.


अचार के बारे में मिथक और तथ्य | Myths And Facts About Pickles

अचार में तेल से लेकर उसमें नमक और मसाले की मात्रा तक डाली जाती है, अचार के बारे में कई आशंकाएं हैं जिससे लोगों को इन्हें खाने से परहेज करते हैं. यहां दीवेकर ने अचार के बारे में मिथक और तथ्य साझा किए हैं:

1. मिथक: अचार नमक और तेल से भरा होता है

नमक और तेल व्यावहारिक रूप से अचार का सार है. हालांकि, जब तक आप उन्हें घर पर तैयार करते हैं, तब तक यह चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह वही है जो आंत के अनुकूल बैक्टीरिया प्रदान करता है. एक स्वस्थ आंत आपको बेहतर पाचन, मजबूत प्रतिरक्षा और बेहतर समग्र स्वास्थ्य दे सकता है.

आसानी से घटेगा कई किलो वजन, सिर्फ इन 4 असरदार चीजों का रोजाना सुबह खाली पेट करें सेवन!

2. मिथक: अचार में नमक हाई ब्लड प्रेशर का कारण है

उच्च सोडियम खाद्य पदार्थ और भोजन जो नमक में उच्च होते हैं जैसे प्रसंस्कृत और पैक भोजन उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए वास्तव में अच्छा नहीं है. उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए, घर के बने नमक का सेवन करना सुरक्षित माना जा सकता है, जिसे सेंधा नमक या काला नमक बनाया जाता है. जब नियमित व्यायाम और अच्छी नींद की स्वच्छता के साथ इसे जोड़ा जाता है, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना कम होती है. सुनिश्चित करें कि आप प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड का सेवन कम से कम करें.

fl7f50aAre Pickles Good for You?: अचार बनाने के लिए अचार नमक या कला नमक को इसमें मिलाएं

3. मिथक: तेल दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं है

दिवेकर कच्ची घानी मूंगफली, सरसों, तिल या गिंगले के तेल से घर पर अचार बनाने की सलाह देती हैं. आप अपनी खाद्य विरासत के अनुसार विकल्प चुन सकते हैं. जब सही हिस्से के आकार का सेवन किया जाता है, तो अचार में तेल आपके दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करने की बहुत कम संभावना है.

बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

4. मिथक: अचार अस्वस्थ है

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि अचार खनिज, विटामिन और आंत के अनुकूल बैक्टीरिया का एक स्टोर हाउस है. अगर आपके पास हर दिन एक से दो चम्मच अचार है, तो यह ब्लोटिंग, विटामिन डी और बी 12 की कमी, एनीमिया को कम कर सकता है और आईबीएस के लिए भी मददगार हो सकता है.

इस प्रकार, जहां तक अचार घर का बना है, सभी प्राकृतिक अवयवों के साथ, आपके परिवार की विरासत के अनुसार अनुपात में जोड़ा जाता है, इसे आपके लिए स्वस्थ माना जा सकता है. आप चाहें तो हेल्थ एक्सपर्ट से जांच करा सकते हैं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

Iron Deficiency Symptoms: नाखूनों पर दिखाई देता है आयरन की कमी का संकेत, जानें दूर करने के लिए क्या खाएं?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

Balanced Diet: कैसे बनाएं बैलेंस डाइट, जिसमें जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिस न हों, हर पोषक तत्व हो शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------